• घर बैठे फ्री में चेक करें पल्स रेट व ऑक्सीजन लेवल, यह हैं हेल्थकेयर ऐप्स

बाज़ार में मशीन्स के अलावा कुछ ऐसी एप्स भी हैं जिनके ज़रिये आप एसपीओ2 लेवल ट्रैक, ग्लूकोज़, पल्स रेट, आदि चेक कर सकते हैं और वह भी फ्री में। हांलाकि, आपको पूरी तरह इस पर डिपेंड नहीं रहना है और ना ही इसे मेडिकल ज़रूरत के लिए इस्तेमाल करना है।

कोविड महामारी में ऑक्सीजन लेवल काफी लोगों का कम हुआ है, जिसके चलते मार्केट में मेडिकल इक्विपमेंट्स की काफी डीमांड बढ़ गई है। इस समय पल्स ऑक्सीमीटर की मांग ज्यादा हो रही है और यही वजह है मार्केट में जल्दी से यह डिवाइस मिल नहीं पा रही है। ऐसे में आपको अपना अपने शरीर के ब्लड ऑक्सीजन लेवल (एसपीओ2) की जांच भी करते रहना है। तो आपको बता दें कि बाज़ार में मशीन्स के अलावा कुछ ऐसी एप्स भी हैं जिनके ज़रिये आप एसपीओ2 लेवल ट्रैक, ग्लूकोज़, पल्स रेट, आदि चेक कर सकते हैं और वह भी फ्री में। हांलाकि, आपको पूरी तरह इस पर डिपेंड नहीं रहना है और ना ही इसे मेडिकल ज़रूरत के लिए इस्तेमाल करना है। आपको जब कभी भी कोई समस्या लगे, आप अपने डॉक्टर से तुरंत सलाह लें।

इसे भी पढ़ें: इन आपरेटिंग सिस्टम्स में एंटीवायरस की नहीं है जरूरत, करें इंस्टॉल

तो हम आपको बताने जा रहें हैं कुछ ऐसे ऐप्स के बारे में जिसका इस्तेमाल कर के आप अपने घर पर ही हेल्थ स्टेटस जैसे ब्लड ऑक्सीजन लेवल, हार्ट रेट, आदि जान सकते हैं। तो चलिए डालते हैं नज़र- 

ब्लड ऑक्सीजन एप्प-

यह एप्प एक ब्लड ऑक्सीजन और हार्ट रेट मॉनिटर है। इस एप्प की मदद से यूज़र्स स्टार्ट और स्टॉप बटन के ज़रिये ब्रीदिंग पैटर्न रिकॉर्ड करा सकते हैं। यह ऐप्प ब्लड ऑक्सीजन लेवल और हार्ट रेट को मापने में सक्षम है। आपको यह एप्प डाउनलोड करनी है तो यह एप्पल एप्प स्टोर पर मौजूद है।

एमफाइन एप्प-

एमफाइन एप्प एक इंटीग्रेटेड एसपीओ2 चेकर यानी ब्लड में ऑक्सीजन लेवन चेकर है। यह फोन के कैमरा और फ्लैशलाइट का इस्तेमाल करता है। यहां से यूजर्स डॉक्टर्स को भी कंसल्ट कर सकते हैं और होम लैब टेस्ट पर 50 फीसद का ऑफ भी पा सकते हैं। यूज़र्स इसे गूगल प्ले स्टोर से फ्री में इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: जानें कैसे करें यूज़ पॉप्यूलर ऑडियो चैट एप्प क्लबहाउस, क्यों है औरों से अलग?

पल्स मॉनिटर एप्प-

यह एप्प ऑक्सीजन सैचुरेशन लेवल और हार्ट रेट को ट्रैक करता है। इस पल्स मॉनिटर एप्प में रियल-टाइम पल्स ग्राफ दिया गया है। यह एप्प सैमसंग डिवाइसेज में बिल्ट-इन सेंसर्स के साथ ही काम करता है।

माय वाइटल व्यू एप्प-

यह एप्प फिंगर पल्स ऑक्सीमीटर जैसा काम करता है जो एसपीओ2 और पल्स रेटिंग को चक करने में मदद करता है। माय वाइटल व्यू एप्प में ब्लड प्रेशर मॉनिटर, ग्लूकोज़ और ईयर थर्मामीटर भी माप सकते हैं। आप इसे गूगल प्ले स्टोर और एप्पल एप्प स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

केयरप्लिक्स वाइटल्स एप्प-

यह एक एप्प है जिसे कोलकाता बेस्ड केयरनाओ हेल्थकेयर स्टार्टअप ने डिज़ाइन किया है। केयरप्लिक्स वाइटल्स एप्प पल्स, ब्लड ऑक्सीजन सैचुरेशन लेवल, हार्ट रेट, और रेस्पिरेशन रेट्स को मॉनिटर करता है। इसके लिए यह फोन के रियर कैमरे व फ्लैशलाइट का इस्तेमाल करता है। यूज़र इस एप्प को आईओएस प्लेटफॉर्म पर डाउनलोड कर सकते हैं।

- शैव्या शुक्ला