Prabhasakshi
मंगलवार, अगस्त 21 2018 | समय 11:16 Hrs(IST)

शूटर सौरभ चौधरी ने रचा इतिहास, एशियन गेम्स में गोल्ड जीता

टेक्नॉलॉजी

मास्टर कार्ड, वीजा कार्ड और रुपे कार्ड में अंतर क्या है? कौन-सा है बेहतर कार्ड?

By सौरभ त्यागी | Publish Date: Aug 3 2018 3:28PM

मास्टर कार्ड, वीजा कार्ड और रुपे कार्ड में अंतर क्या है? कौन-सा है बेहतर कार्ड?
Image Source: Google

आप शॉपिंग करने, एटीएम से नगदी निकालने अथवा ऑनलाइन भुगतान करने के लिए डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करते हैं। आपने उन कार्डों पर मास्टर कार्ड, वीजा कार्ड एवं रुपेकार्ड लिखा देखा होगा। आपने यह जरूर सोचा होगा कि इनका क्या मतलब होता है। अगर आप जानना चाहते हैं कि क्यों लिखा होता है मास्टर, वीजा, व रुपे और इनके बीच क्या अंतर होता है या हमारे लिए कौन-सा कार्ड फायदेमंद है, तो आइए लेते हैं पूरी जानकारी।

जब आप किसी दुकान अथवा मॉल में जाते हैं और वहाँ से सामान खरीदने के बाद कार्ड द्वारा भुगतान करते हैं तो जिस मशीन द्वारा आपके कार्ड को जोड़कर इस्तमाल किया जाता है, उसको PoS (पॉइंट ऑफ सेल) मशीन कहा जाता है।
 
PoS मशीन के द्वारा जब आपके कार्ड से भुगतान किया जाता है तो आपको यह नहीं पता होता कि दुकानदार का खाता किस बैंक में है। वह आपका कार्ड मशीन से जोड़ता है और आप उसमें अपना पासवर्ड डालते हैं और भुगतान कर देते हैं। इस पेमेंट को पूरा करने के लिए वीसा कार्ड, मास्टर कार्ड एवं रुपे कार्ड जैसी कंपनियों का मुख्य योगदान रहता है।
 
ये तीनों बहुराष्ट्रीय वित्तीय सेवाएं (multinational financial services) देने वाली कंपनीयां हैं। इनका मुख्य काम अपने कार्डधारकों एवं उपभोक्ताओं के धन को दुनिया के किसी भी बैंक से किसी भी बैंक में स्थानांतरित करवाने का होता है।
 
इन सभी कंपनियों के सभी बैंकों से समझौते हैं, जिसके अनुसार ये बैंक का नेटवर्क एक्सेस कर सकते हैं और सीधे तौर पर एक खाते से दूसरे खाते में धन स्थानांतरित करने की सेवा दे सकते हैं। इसी सेवा का उपयोग कर आप किसी भी बैंक के एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। किसी भी दुकान पर भुगतान कर सकते हैं और ऑनलाइन किसी भी वस्तु की कीमत का भुगतान कर सकते हैं।
 
अब जानिए कि मास्टर कार्ड, वीजा कार्ड एवं रुपे कार्ड में क्या अंतर है ?
 
मास्टर कार्ड (Master card Incorporated) के अंतर्गत आता है। यह एक अमेरिकन बहुराष्ट्रीय वित्तीय सेवा निगम (multinational financial services corporation) है जिसका मुख्यालय, न्यूयॉर्क में है। इस कंपनी की स्थापना सन् 1979 में इंटर बैंक ट्रांसेक्शन के लिए हुई थी। शुरुआती समय में यह सिर्फ अमेरिकन बैंकों में होने वाली वित्तीय सेवाओं को देखती थी। अभी यह लगभग 160 देशों में सेवा प्रदान करती है। इसके अंतर्गत इसने अन्य कार्ड भी प्रसारित किये हैं। जैसे- mastro card, cirrus card आदि। यह अलग-अलग कार्डों को अलग-अलग उपयोग करने के लिए सेवा प्रदान करती है।
 
जैसे- डेबिट कार्ड के लिए मास्टर कार्ड सेवा प्रदान करती है, साथ ही क्रेडिट कार्ड के लिए सिरस कार्ड सेवा प्रदान करता है। वीजा कार्ड भी मास्टर कार्ड की तरह ही बहुराष्ट्रीय वित्तीय सेवा (multinational financial service) देने वाली कंपनी है। इसका मुख्यालय फोस्टर सिटी, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में है। विश्व के कई देशों में वीजा द्वारा जारी किए गए डेबिट कार्डों का प्रयोग किया जाता है। कई बैंक और वित्तीय संस्थान अपने ग्राहकों को वीज़ा डेबिट कार्ड लेने के लिए प्रस्ताव देते हैं।
 
वीजा कार्ड भी मास्टर और वीजा कार्ड की तरह अंत: अधिकोष स्थानांतरण सुविधा प्रदान करता है। जहां मास्टर तथा वीजा इंटरनेशनल सेवा देती हैं वहीं रुपे अभी सिर्फ डोमेस्टिक सर्विस तक ही सीमित है। अर्थात् यह सिर्फ अभी भारत में ही उपयोग किया जा सकता है। इसे "National Payments Corporation of India" ने 2012 में भारत में होने वाले लेन-देन को सुरक्षित और तेज़ बनाने के लिए शुरू किया था। आज भारत का हर बैंक इसका उपयोग कर रहा है।
 
-सौरभ त्यागी

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप



Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.

शेयर करें: