• एक ट्रिक से खाली करें अपने फोन में भरी हुई सारी स्टोरेज

आपके फोन में कई बार अपने आप फाइल्स या विडियो डाउनलोड हो जाती है, जिसमें से कुछ ज़रूरी होती है और कुछ फालतू होती हैं। आप उन सभी डाउनलोडेड हुईं फाइल्स को डिलीट कर सकते हैं जो ज़रुरी नहीं हैं। फोन में किसी भी फाइल्स या विडियो को डाउनलोड करने से भी मेमरी फुल हो जाती है।

आजकल सभी मोबाइल कंपनी ज्यादा से ज्यादा रैम और स्टोरेज वाले स्मार्टफोन्स लॉन्च कर रहीं हैं। लेकिन फिर भी लोगों को फोन में स्टोरेज की समस्या रहती ही है। ऐसा अक्सर इसलिए होता है कि हमारे फोन में कई फोटो या वीडियो डाउनलोड हो जाती है जिस के कारण स्टोरेज फुल हो जाती है। हेवी ऐप्स, मूवी, फोटो, वीडियो भी स्टोरेज को फुल कर देती हैं। जिससे फोन हैंग होने लगता है और चलाने में काफी दिक्कत आने लगती है।

तो चलिए विस्तार से जान लेते हैं कि कैसे हम अपने स्मार्टफोन में भरी स्टोरेज को आसानी से खाली कर सकते हैं-

इसे भी पढ़ें: स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के कुछ बेहद आसान टिप्स

गैर-ज़रूरी फाइल्स को डिलीट करें

आपके फोन में कई बार अपने आप फाइल्स या विडियो डाउनलोड हो जाती है, जिसमें से कुछ ज़रूरी होती है और कुछ फालतू होती हैं। आप उन सभी डाउनलोडेड हुईं फाइल्स को डिलीट कर सकते हैं जो ज़रुरी नहीं हैं। फोन में किसी भी फाइल्स या विडियो को डाउनलोड करने से भी मेमरी फुल हो जाती है। ऐसे में ज़रुरत की फाइल्स को ही सेव करके रख लें।

केवल ज़रूरी एचडी विडियो ही सेव करें

आपको शायद यह नहीं मालूम होगा कि एक एचडी विडियो करीब 100 एमबी का स्पेस ले सकता है। ऐसे में अगर आपके फोन में कई एचडी वीडियो डाउनलोडेड हैं तो आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि वह कितनी स्पेस ले रहे होंगे। ऐसे में ज़रूरी है कि केवल काम के ही एचडी वीडियो को रखें बाकी के बेकार वीडियो को डिलीट कर दें। 

मूवी को देखने के बाद डिलीट करें

अगर आप को भी फोन में मूवीज़ देखने का शौक है पर मेमरी फुल के चलते नहीं देख पा रहें हैं। तो ध्यान दें कि जो मूवी या सीरीज़ आपने देख ली है, उसे डिलीट कर दें। अक्सर होता है कि हम मूवी देखने के बाद उसे डिलीट करना भूल जाते हैं। क्योंकि यह फालतू में आपके इंटरनल स्टोरेज को बढ़ा देता है। हर बार डिलीट करने से आप कई मूवीज़ का स्पेस बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: अब फेसबुक सोशल मीडिया पोस्ट से कर सकेंगे कमाई, जारी हुआ न्यूज़लैटर !

क्लाउड स्टोरेज यूज़ करें

कई कंपनियां स्मार्टफोन के साथ क्लाउड स्टोरेज देती हैं। इस स्टोरेज का हम इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपके फोन में बहुत फोटोज़ या विडियोज़ हो गईं हैं, तो आप यहां उसे सेव कर सकते हैं। आप चाहें तो गैर-ज़रूरी फोटो या वीडियो को डिलीट कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी फोन की स्टोरेज बढ़ जाएगी। 

कैश मेमरी को क्लियर कर दें

हमारे फोन में कई ऐप्स मौजूद होती हैं। और ऐसे में जिस ऐप्स का इस्तेमाल हम करते हैं,स्टोरेज में उसका कैश मेमरी बनता रहता है। इस तरह की फाइल्स कई बार जीबी में बढ़ जाती हैं और फालतू का फोन में स्पेस ले लेती हैं। और साथ ही इन फाइल्स का हमें कोई खास काम भी नहीं होता है। ऐसे में हम अपने फोन ऐप्स के कैश मेमरी को क्लियर कर सकते हैं। 

एप्प का लाइट वर्ज़न इस्तेमाल करें

हम अपने फोन में लाइट वर्ज़न ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। एंड्रॉयड फोन्स में आप किसी भी एप्प का लाइट वर्ज़न यूज़ कर सकते हैं। आप मैसेंजर लाइट, फेसबुक लाइट,ट्विटर लाइट और अन्य ऐप्स का भी लाइट वर्ज़न इस्तेमाल कर स्टोरेज को बढ़ा सकते हैं।

- शैव्या शुक्ला