• स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के कुछ बेहद आसान टिप्स

ऐसे में ज्यादा इस्तेमाल होने से फोन की बैटरी के डाउन होने की समस्या भी तमाम लोगों को पेश आती है। ऐसे में अगर आपके साथ भी यह समस्या आती है, तो अपने फोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए आपको यहाँ कुछ टिप्स दे रहे हैं।

स्मार्टफोन का इस्तेमाल दिन पर दिन बढ़ता चला जा रहा है। पहले फोन सिर्फ कॉलिंग के लिए इस्तेमाल होते थे, तो बाद के दिनों में फोन मैसेजिंग के लिए, मेलिंग के लिए इस्तेमाल होने लगे। जैसे जैसे दिन आगे बढ़ते गए, तो फोन प्रोफेशनल कार्य करने के लिए भी लोग इस्तेमाल करने लगे। कोविड-19 के दौर में शिक्षा, स्वास्थ्य सहित तमाम अन्य विषयों की अपडेट, यहाँ तक कि कोविड वैक्सीनेशन की अपडेट तक फोन के माध्यम से ही होने लगी है। 

चाहे आपको आधार वैलिडेट कराना हो, चाहे आपको टिकट बुक कराना हो, चाहे कोई फोटो एडिट करना हो, चाहे कोई वीडियो ही क्यों न बनाना हो, चाहे सोशल मीडिया हैंडल्स को अपडेट करना हो, पोस्ट क्रिएट करना हो, या फिर कोई अन्य कार्य सब कुछ ही तो स्मार्टफोन के माध्यम से होने लगे हैं। वस्तुतः ऐसा कोई कार्य  नहीं है, चाहे पर्सनली या प्रोफेशनली, सब कुछ ही तो आप फोन के माध्यम से कर सकते हैं। और सबसे बड़ी बात यह है कि यह बेहद पोर्टेबल है, इसे कैरी करना आसान है। सच्चाई तो यह है कि आज एक मनुष्य की लाइफ स्मार्टफोन पर, एक तरह से डिपेंडेंट हो गई है।

इसे भी पढ़ें: अब फेसबुक सोशल मीडिया पोस्ट से कर सकेंगे कमाई, जारी हुआ न्यूज़लैटर !

ऐसे में ज्यादा इस्तेमाल होने से फोन की बैटरी के डाउन होने की समस्या भी तमाम लोगों को पेश आती है। ऐसे में अगर आपके साथ भी यह समस्या आती है, तो अपने फोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए आपको यहाँ कुछ टिप्स दे रहे हैं। इन टिप्स को अगर आप ध्यान रखेंगे, तो निश्चित तौर पर आपको इसका लाभ नज़र आएगा।

सबसे पहले आपको फोन की सेटिंग्स पर ध्यान देना पड़ेगा, जिससे आपकी फोन की बैटरी की खपत कम से कम हो। जैसे आप अगर फोन इस्तेमाल करते हैं, और इस्तेमाल करके रखते हैं तो अपनी स्क्रीन को आपको तुरंत बंद कर देना चाहिए, क्योंकि इससे एनर्जी की खपत कम हो जाती है।

इसके अलावा स्क्रीन की ब्राइटनेस पर भी अगर आप ध्यान देते हैं, तो ब्राइटनेस ज्यादा करने से आपके फोन की बैटरी लाइफ पर असर पड़ता है। बेहतर होगा कि अगर आप ब्राइटनेस को ऑटोमेटिक बदलने के लिए सेट कर दें। अधिकांश फोन में यह सुविधा आ रही है, और अगर आपके फोन में यह सुविधा है, तो आप इसे निश्चित तौर पर आजमा सकते हैं।

इसके साथ, अगर आप फोन में कुछ टाइप करते हैं, या आपको फोन में मैसेज आते हैं, तो अन नेसेसरी रूप से साउंड नोटिफिकेशन, वाइब्रेशन को बंद कर सकते हैं। आखिर फोन पर टाइपिंग में साउंड और वाइब्रेशन की आपको भला क्या जरूरत है?

इसे भी पढ़ें: अब स्मार्ट वॉच से करें कॉल, आ गई ओप्पो की धांसू फीचर वाली स्मार्टवॉच

ध्यान रखें कि जितना आपका फोन वाइब्रेट होगा, या फिर जितना अधिक टाइप करते समय साउंड आएगा. वह सभी आप के फोन की बैटरी लाइफ को ही कम करता है।

इसके अलावा सबसे बड़ी चीज जो आपको ध्यान रखनी है, वह है अननेसेसरी एप्लीकेशन को तुरंत अपने फोन से हटा दें, या उसे डिसेबल कर दें।

कई सारे एप्लीकेशन आपके फोन में ऐसे होते हैं, जो आप इस्तेमाल नहीं करते हैं, किन्तु फिर भी वह आपके फोन की बैटरी को कंज्यूम करते हैं। बेहद कम एप्लीकेशन और इस्तेमाल किए जा सकने वाले एप्लीकेशन ही अपने फोन में आप रखें, क्योंकि जब आपके फोन में एप्लीकेशन रहेंगे, तो अक्सर आप उन्हें ओपन भी करते रहेंगे, और इससे ना केवल आपकी बैटरी जाएगी, बल्कि कई बार आपकी डिस्ट्रेक्शन भी होती है।

तो जरूरी एप्लीकेशंस को ही रखें, खासकर हेवी गेम इत्यादि आप इस्तेमाल ना करें तो ही बेहतर!

इसे भी पढ़ें: फेसबुक जल्द करेगा फोरकास्ट एप्प लॉन्च, भविष्य की देगा सभी जानकारी

इसके अलावा एडप्टिव बैटरी अथवा बैटरी ऑप्टिमाइजेशन को आप को टर्न ऑन कर देना चाहिए। इन सेटिंग्स को बदलने के लिए जिस कंपनी का स्मार्ट फोन आप इस्तेमाल करते हैं, उसकी साइट पर जाकर आप इसकी जानकारी ले सकते हैं।

और ध्यान रखें, अगर आप अपनी स्मार्टफोन बैटरी लाइफ को बढ़ाना चाहते हैं, तो आप हमेशा ओरिजिनल चार्जर ही इस्तेमाल करें, ना कि किसी का भी चार्जर अपने फोन में लगा लें!

ध्यान रखें कि अगर आपका फोन गर्म होता है, आप चाहे वीडियो देखते हों, चाहे आप ऑनलाइन मीटिंग करते हों, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए! 

यह बैटरी के खराब होने का लक्षण हो सकता है।

और हाँ! आपको अपनी बैटरी को रात भर चार्जिंग में लगा कर ना छोड़ें!

जब पूरा फोन चार्ज हो जाए, तो उसे निकाल लें। इसके अलावा बैटरी को 20 परसेंट से किसी हालत में कम चार्ज ना होने दें। 20 परसेंट से ज्यादा ही इसको चार्ज रखिये, क्योंकि इससे फोन रेडिएशन छोड़ता है, और बैटरी तेजी से ड्रेन होती है।

इसके अलावा आप सेवर एवं लो पावर मोड में भी अपने फोन को चालू रख सकते हैं। और हाँ! फोन में जब आप इंटरनेट इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो उसको ऑफ कर दें, क्योंकि जब इंटरनेट चलता है, तो फोन की एप्लीकेशन एक्टिव रहती हैं।

इसीलिए फोन को आप जब कभी इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो इंटरनेट बंद कर सकते हैं। साथ ही लोकेशन इत्यादि को भी आप सीमित रख सकते हैं। ध्यान दीजिए, अगर कोई प्रॉब्लम आती है, और जरूरत नहीं है तो फोन को आप स्विच ऑफ भी कर सकते हैं।

इसके अलावा एंड्राइड अपडेट करते रहें और अगर ज्यादा प्रॉब्लम आती है, तो उसे फैक्ट्री रिसेट करने में हिचकें नहीं!

इसके अलावा आपके पास पावर बैंक का ऑप्शन होता ही है, किंतु ज्यादा बेहतर होगा, अगर फोन का अननेसेसरी इस्तेमाल करना कम करें, अर्थात कम से कम इस्तेमाल करें, क्योंकि फोन तो अब हमारी लाइफ में घुस ही गया है, और अब हम इसके नुक्सानदायक पक्ष के बारे में भी समझने लगे हैं, तो कोशिश करें कि इसकी बैटरी कम से कम खर्च हो, और उसके लिए ऊपर बताए गए टिप्स आपके लिए बेहद उपयोगी हैं।

- मिथिलेश कुमार सिंह