गूगल की पांच महत्वपूर्ण टिप्स जो आपको अवश्य जानना चाहिए

  •  मिथिलेश कुमार सिंह
  •  अक्टूबर 31, 2020   17:58
  • Like
गूगल की पांच महत्वपूर्ण टिप्स जो आपको अवश्य जानना चाहिए

गूगल में आप जब भी कुछ सर्च करते हैं तो उसके रिजल्ट आपको नीचे की ओर दिखने लगते हैं। साधारणतया उनमें आप सलूशन देख लेते हैं, किंतु अगर आपको एक्जैक्ट सलूशन की बजाय दूसरे सर्च रिजल्ट दिख रहे हैं, तो कस्टम सर्च करें।

निर्विवाद रूप से आधुनिक दुनिया के सबसे बड़े आविष्कारों में एक है गूगल!

आपकी चाहे जो समस्या हो, आप उसका हल इस सर्च इंजन पर ढूंढने जाते हैं और अधिकांश बार उसे पाते भी हैं। इसकी इसी खूबी ने तकनीकी दुनिया में गूगल का दशकों से वर्चस्व कायम रखा है। पर क्या आप जानते हैं कि गूगल का प्रयोग सिर्फ साधारण सर्च करने के अलावा बेहद उपयोगिता ढंग से भी किया जा सकता है। आइए जानते हैं 5 टिप्स...

कस्टम सर्च 

गूगल में आप जब भी कुछ सर्च करते हैं तो उसके रिजल्ट आपको नीचे की ओर दिखने लगते हैं। साधारणतया उनमें आप सलूशन देख लेते हैं, किंतु अगर आपको एक्जैक्ट सलूशन की बजाय दूसरे सर्च रिजल्ट दिख रहे हैं, तो कस्टम सर्च करें।

कस्टम सर्च से तात्पर्य यह है कि गूगल सर्च बॉक्स के ठीक नीचे आपको इमेज, मैप, न्यूज, शॉपिंग इत्यादि चीजों का लिंक दिखेगा, तो जिस कैटेगरी में आपको जाना है उस कैटेगरी में आप सर्च पर जाएं। उसके नीचे भी आपको कई सारे ऑप्शन देखेंगे।

अगर इमेज की ही बात करें तो इमेज में कलर आपको कौन सा चाहिए, आपके पास उस इमेज को यूज करने का अधिकार है या नहीं, यह आप आसानी से समझ लेंगे। इसके साथ पिछले कुछ घंटों में अपलोड की हुई इमेज अवेलेबल है या नहीं, यह तमाम चीजें आप कस्टमाइज कर सकते हैं। इसमें समय तो बचता ही है, साथ ही फोकस ढंग से आप बेहतर परिणाम निकाल पाते हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या होता है ईआरपी (ERP), क्यों होता है इस्तेमाल?

इसी प्रकार से अगर वीडियो सर्च करना चाहते हैं तो वीडियो के ऑप्शन आपको मिल जाएंगे। 

कस्टम सर्च का जितना उपयोग करेंगे उतने बेहतर परिणाम आपको दिखेंगे। यहां तक कि आपके पास अगर कोई फोटो है, उस फोटो को अपलोड करके उस से रिलेटेड जानकारी तक आप प्राप्त कर सकते हैं। तो ध्यान रखें, गूगल आपको सर्च के लिए कई सारे ऑप्शन देता है और उसकी सहायता से आप बेहतर परिणाम पा सकते हैं, कस्टम सर्च में आप लेटेस्ट इनफॉरमेशन प्राप्त कर सकते हैं।

सिंगल क्लिक और हाजिर है सलूशन

इसे आप स्मार्ट सलूशन भी कह लीजिये। इससे तात्पर्य है कि गूगल सर्च बार में कई सारी चीजें आपको आसानी से प्राप्त होंगी। जैसे अगर आप किसी बड़े मैथेमेटिकल नंबर का प्रोनॉन्सिएशन जानना चाहते हैं तो सिंपल आप वह बड़ा नंबर गूगल बार में टाइप करें। फिर उसके आगे इक्वल टू का साइन लिख कर इंग्लिश लिखेंगे तो आपको उसका प्रोनंसिएशन मिल जाएगा। उदाहरण के लिए यह देखें: 333553223=english

इसी प्रकार से अगर आप डॉलर को रुपए में कन्वर्ट करना चाहते हैं तो इस सर्च बार में सिंपल लिखने से ही आप जान लेंगे, जैसे 78 DOLLAR IN RUPEES.

इसी प्रकार कैलकुलेशंस के फार्मूले अगर आप गूगल के सर्च बार में ही डालें तो उसका हल प्राप्त कर लेंगे। इसके लिए आप मल्टी नंबर और मल्टी ऑपरेशन सिंबल के साथ देते हैं, जैसे आप कॉपी में लिखते हैं।उसका सलूशन आपको मिल जाएगा। उदाहरण के लिए 56-34*6+44 लिखते ही आपके सामने उत्तर के रूप में -104 आ जायेगा।

इसी प्रकार से अगर आप किसी खास वर्ड को किसी दूसरी भाषा में कन्वर्ट करना चाहते हैं तो उसे वहां से सीधे लिखकर प्राप्त कर सकते हैं। जैसे 'तुम्हारा नाम क्या है' in English... यह लिखते ही आपको हिंदी से अंग्रेजी में आपको what is your name का ट्रांसलेशन प्राप्त हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: कंटेंट पोर्टल बनाने से पहले 5 बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी परेशानी

इतना ही नहीं, किसी त्योहार के बारे में जानकारी, मौसम के बारे में किसी खास शहर की जानकारी, आप आसानी से सिंगल क्लिक पर पा सकते हैं।

फन ट्रिक्स का करें प्रयोग

जी हां! गूगल केवल काम की जानकारी ही नहीं देता है, बल्कि यह आपके मनोरंजन का भी भरपूर ध्यान रखता है। यहाँ एक नहीं, बल्कि कई सारी फन ट्रिक्स का आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

जैसे अगर आप सीधे सर्च करते-करते बोर हो गए हैं, तो क्यों नहीं इसे उल्टा ट्राई करें!

मतलब अगर आप चाहते हैं कि आप मिरर इमेज सर्च करें, तो सिंपल गूगल मिरर सर्च ऑफ टाइप कर सकते हैं और वहां पर जो लिंक मिलेगा उसकी सहायता से आप जो भी सर्च करेंगे उसका मिरर फॉर्म दिखाई देगा।

इसी तरह से गूगल अंडर वाटर आप ट्राई कर सकते हैं। इसमें जो भी आप सर्च करेंगे, आपको लगेगा कि गूगल का रिजल्ट पानी के भीतर आ रहा है। तात्पर्य पानी में डिस्प्ले का आनंद आपको प्राप्त होगा। 

इसके अलावा आप तमाम पुराने गेम्स भी गूगल में खेल सकते हैं,  जैसे पैक-मैन डूडल! इसको सिंपली आपको सर्च करना है। और भी तमाम पुराने और ईज़ी गेम्स आपको यहाँ दिख जाएंगे। यहां तक कि अगर इंटरनेट नहीं चलता है, तो भी आपके सामने एक डायनासोर का आइकन आ जाता है और उसकी सहायता से आप गेम खेल सकते हैं।

इस तरह की तमाम फन एक्टिविटीज भी आप गूगल की सहायता से सर्च कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: आज के जमाने की जरूरत क्लाउड कंप्यूटिंग, जानिए इसके फायदे व नुकसान

तकनीकी सहायता सिंगल क्लिक में 

जी हां! न केवल आम जनमानस के लिए, बल्कि उनके लिए भी गूगल काफी उपयोगी है, जो कंप्यूटर की दुनिया में काम करते हैं। मान लीजिये कि आप एक एसईओ एक्सपर्ट हैं, या फिर आप कोई ब्लॉग चलाते हैं, या आप यूट्यूब के लिए वीडियोज बनाते हैं, तो आप कीवर्ड की इंपोर्टेंस जानते ही होंगे।

तो जब भी आप गूगल में कोई सर्च करते हैं, कई सारे ऑटो सजेशन आते हैं। यह ऑटो सजेशन आपके की वर्ड्स से रिलेटेड हैं, जो दुनिया भर में सर्च किए जाते हैं। तो क्यों ना इन ऑटो सजेशन को आप अपने अगले आर्टिकल के लिए, अपनी अगली वीडियो के लिए एक सजेशन मानें!

इसी प्रकार से अगर आप किसी वेबसाइट की तरह की कोई दूसरी वेबसाइट ढूंढना चाहते हैं, तो आपको रिलेटेड कॉलम और उसके बाद वह खास वेबसाइट लिखनी है जैसे Related: youtube.com और उसकी तरह की दूसरी तमाम वेबसाइट से आ जाएंगे कई बार हम लोग अल्टरनेट ढूंढते हैं और गूगल इस मामले में आपकी काफी हेल्प कर सकता है।

फाइंड माय डिवाइस है बेहद उपयोगी 

आप कोई एंड्राइड फोन इस्तेमाल करते हैं तो उसमें किसी न किसी गूगल के जीमेल अकाउंट से आपको लॉगिन करना पड़ता है। कल्पना कीजिए कि आपका फोन कहीं खो गया है या अपने कहीं ऐसी जगह पर रख दिया है जहां आप उसे ढूंढ नहीं पा रहे हैं तो गूगल में आपको सिंपली टाइप करना है, फाइंड माय डिवाइस (find my device) और उसी ई-मेल से लॉगिन करना है, जो ईमेल आपकी डिवाइस में पड़ा हुआ है। इसके बाद आप देखेंगे कि आपके सामने ऑप्शन आ जाएगा कि आप अपनी डिवाइस के साउंड प्ले कर सकते हैं, उसका डाटा इरेज कर सकते हैं, उसकी लोकेशन को ट्रेस कर सकते हैं।

तो है ना उपयोगी टिप्स?

आपको यह जानकारी कैसी लगी?

यूं ही गूगल जानकारी और सलूशन का खजाना नहीं कहा जाता है। इसके अलावा भी आप समुद्र की तरह गूगल में बहुत सारे ज्ञान के मोती पा सकते हैं। अपना अनुभव कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें।

- मिथिलेश कुमार सिंह







This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept