• व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो अपनाएं यह तकनीक!

कई बार आपके फोन पर जो कॉल आती है, वह व्हाट्सएप वॉइस कॉल होती है या फिर ऐसे ही दूसरे एप्लीकेशन द्वारा कॉल की जाती है, तब आप परेशान हो जाते हैं, क्योंकि ऑटोमेटिक रूप से व्हाट्सएप जैसे एप्लीकेशन में कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर आपको नहीं मिलता हैं।

कॉल रिकॉर्डिंग आज के समय में बहुत जरूरी फीचर हो गई है। आपके पास तमाम ऑफिशियल, अनऑफिशियल कॉल आती ही रहती हैं, जिनमें से कई कॉल्स को विभिन्न उद्देश्यों से आपको रिकॉर्ड करने की आवश्यकता महसूस होती है। 

वह चाहे ऑफिस से आपका कोई सीनियर आपको किसी कार्य के बारे में ब्रीफ दे रहा हो या फिर आप क्लाइंट के साथ फोन पर जरूरी इंस्ट्रक्शन ले रहे हैं। कई बार तो ऐसा भी होता है कि अनजाने नंबरों से आपको डराने धमकाने और ब्लैकमेल करने वाली कॉल्स भी आती हैं।

इसे भी पढ़ें: सुपर ऐप्स की दौड़ में शामिल होंगी भारतीय कंपनियां!

ऐसे में उन्हें रिकॉर्ड कर लेते हैं, तो आने वाले दिनों में आपके लिए एक सबूत के तौर पर वह कॉल रिकॉर्ड काम आ जाता है। आमतौर पर प्रत्येक फोन में अब कॉल रिकॉर्डिंग की फैसिलिटी दी जा रही है। इतना ही नहीं ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डर जैसे कई सारे एप्लीकेशन भी इस कार्य में आपकी सहायता करने के लिए तैयार दिखते हैं, परंतु मुश्किल तब आती है जब आप साधारण कॉल ना करके व्हाट्सएप कॉल का प्रयोग करते हैं। 

कई बार आपके फोन पर जो कॉल आती है, वह व्हाट्सएप वॉइस कॉल होती है या फिर ऐसे ही दूसरे एप्लीकेशन द्वारा कॉल की जाती है, तब आप परेशान हो जाते हैं, क्योंकि ऑटोमेटिक रूप से व्हाट्सएप जैसे एप्लीकेशन में कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर आपको नहीं मिलता हैं।

दूसरे एप्लीकेशंस को अगर छोड़ भी दिया जाए तो व्हाट्सएप आज के समय में सर्वाधिक इस्तेमाल होने वाला एप्लीकेशन है, ऐसे में हर कोई इसका इस्तेमाल करता है, परंतु अगर हम एंड्राइड की बात करें तो थर्ड पार्टी एप्लीकेशंस की सहायता से एंड्रॉयड में आप व्हाट्सएप की वॉइस कॉल को जरूर रिकॉर्ड कर सकते हैं, किंतु आईफोन में आपको यह सुविधा नहीं मिलेगी।

हालाँकि जुगाड़ लगाने वाले लोग इसका नहीं तोड़ निकालने की कोशिश करते हैं लेकिन यह उतनी सफल नहीं मानी जाती है। आईये जानते हैं

कैसे करें आईफोन में आप व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड!

आईफोन में आप व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड करने के लिए आईओएस में इनबिल्ट रिकॉर्डर इस्तेमाल कर सकते हैं, यह एक तरह से स्क्रीन रिकॉर्ड करता है। ऐसे में व्हाट्सएप कॉलिंग के दौरान आपको आईफोन कंट्रोल सेंटर में जाना होगा और स्क्रीन आइकन पर टाइप करते ही टाइमर शुरू हो जायेगा एवं रिकॉर्डिंग भी साथ के साथ शुरू हो जाएगी। 

जब यह रिकॉर्डिंग चलती है तो स्क्रीन के सबसे ऊपर आपको रिकॉर्डिंग का आइकन नजर आता है, जो यह बताने के लिए काफी है कि आईफोन में आपके कॉल की रिकॉर्डिंग हो रही है।

हालाँकि वीडियो कॉल के लिए यह ट्रिक ज्यादा इस्तेमाल होती है, वहीं वॉइस ऑडियो में यह ट्रिक उतनी सफल नहीं मानी जाती है, बल्कि इसमें सिर्फ आप की ही आवाज रिकॉर्ड होती है, किंतु अगर आईफोन में आप व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड करना ही चाहते हैं तो सबसे सटीक रास्ता क्विकटाइम का इस्तेमाल है।

जी हां! आप अपना फोन कंप्यूटर से कनेक्ट कर लीजिए और यहां पर क्विकटाइम जब इस्तेमाल करते हैं तो वहां रिकॉर्डिंग के ऑप्शन में जाकर आईफोन को सेलेक्ट करें। जैसे ही आप रिकॉर्ड बटन को प्रेस करते हैं, यह कार्य शुरू हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: 5G फोन खरीदने से पहले 'ये बातें' जाननी है जरूरी!

हालांकि आईफोन की सिक्योरिटी इतनी टाइट है, कि कई बार इस कार्य को भी लेकर लोगों को तसल्ली नहीं होती है, और अनुभव लेने वाले कई लोग बताते हैं, कि यह ट्रिक कई बार तो काम कर जाती है, किंतु कई बार यह काम नहीं करती है। जाहिर तौर पर आईफोन में थर्ड पार्टी या फिर दूसरे फीचर इस्तेमाल करना बेहद टफ है, और यही कारण है कि कई आईफोन इस्तेमाल करने वाले लोग उन फीचर्स का आसानी से इस्तेमाल नहीं कर पाते जो एंड्रॉयड यूजर्स करते हैं। हालांकि यही चीज आईफोन को खास भी बनाती है।

एंड्रॉयड फोन में कैसे करें व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड?

एंड्रॉयड फोन में व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड करने के आपको इतनी मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। आपको बस प्लेस्टोर से कोई भी कॉल रिकार्ड ऐप इंस्टाल करना होगा। इसके बाद इस ऐप को ओपन करके व्हाट्सएप कॉल करनी होगी। 

आप देखेंगे कि आपके फ़ोन के स्क्रीन पर क्यूब कॉलिंग का विजेट दिखाई देगा, यहाँ से आप अपनी व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि विजेट स्क्रीन पर दिखाई नहीं देता है ऐसे में आपको सेटिंग में जा कर Force Voip के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, इसके बाद यह फ़ोन के स्क्रीन पर दिखने लगेगा।

- विंध्यवासिनी सिंह