4 कैमरे वाला रेडमी नोट 6 प्रो हुआ लॉन्च, जानें कीमत और खास फीचर

By शैव्या शुक्ला | Publish Date: Sep 29 2018 4:14PM
4 कैमरे वाला रेडमी नोट 6 प्रो हुआ लॉन्च, जानें कीमत और खास फीचर

चाइनीज़ मोबाइल निर्माता कंपनी शाओमी ने अपनी रेडमी सीरीज़ का नया स्मार्टफोन रेडमी नोट 6 प्रो लॉन्च कर दिया है। खबरों के मुताबिक यह स्मार्टफोन लॉन्च से पहले ही दुबई में मिलने लगा था। फिलहाल इस फोन को थाइलैंड में लॉन्च किया गया है।



चाइनीज़ मोबाइल निर्माता कंपनी शाओमी ने अपनी रेडमी सीरीज़ का नया स्मार्टफोन रेडमी नोट 6 प्रो लॉन्च कर दिया है। खबरों के मुताबिक यह स्मार्टफोन लॉन्च से पहले ही दुबई में मिलने लगा था। फिलहाल इस फोन को थाइलैंड में लॉन्च किया गया है। हम आपको बता दें कि शाओमी का यह हैंडसेट रेडमी नोट 5 प्रो का अपग्रेडेड वर्ज़न है। इस फोन का सबसे खास फीचर यह है कि इसमें चार कैमरे हैं, दो फ्रंट व दो रियर कैमरे। साथ ही इसमें 19:9 ऐस्पेक्ट रेश्यो के साथ डिस्प्ले नॉच दिया गया है। आइये विस्तार से जानते हैं इस फोन की सभी स्पेसिफिकेशंस व फीचर्स के बारे में-
 
शाओमी रेडमी नोट 6 प्रो के स्पेसिफिकेशंस-
 
रेडमी नोट 6 प्रो फोन में 6.26 इंच की फुल एचडी+एलसीडी स्क्रीन डिस्प्ले है, जिसका रेज़ल्यूशन 1080x2280 पिक्सल है। स्क्रीन का आस्पेक्ट रेशियो 19:9 है, जिसका मतलब है कि फोन के फ्रंट पैनल के 86% हिस्से पर ही स्क्रीन है। साथ ही डिस्प्ले की सुरक्षा के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास है। फोन में 14 एनएम ऑक्टा-कोर क्वॉल्कॉम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर के साथ 4 जीबी रैम दी गई है। इसके साथ ही फोन में 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज दी गई है। रेडमी नोट 6 प्रो की स्टोरेज को माइक्रो एसडी कार्ड के ज़रिये 128 जीबी तक बढ़ा सकते हैं।


 
रेडमी नोट 6 प्रो का कैमरा-
 


बात करें इस के कैमरे की तो इस फोन में डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। फोन में आगे की तरफ 20 मेगापिक्सल प्राइमरी और 2 मेगापिक्सल सेकेंडरी सेटअप दिया हुआ है। साथ ही डुअल-टोन एलईडी फ्लैश के साथ 12 मेगापिक्सल प्राइमरी सेंसर व 5 मेगापिक्सल सेकेंडरी सेंसर मिलता है। कंपनी का कहना है कि दोनों ही कैमरे एआई फीचर्स से लैस हैं और इनमें एआई पोर्ट्रेट व सीन रिकग्निशन जैसे फीचर्स मौजूद हैं। 
 
ऑपरेटिंग सिस्टम- 
 
रेडमी नोट 6 प्रो स्मार्टफोन ऐंड्रॉयड 8.1 ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम बेस्ड मीयूआई पर चलता है।


 
अन्य फीचर-
 
रेडमी नोट 6 प्रो का डाइमेंशन 157.9 x 76.38 x8.2 मिलीमीटर है। इस फोन की बैटरी 4,000 एमएएच की है और कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज करके इसे 2 दिन तक चलाया जा सकता है। इस डुअल सिम स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट सेंसर व इन्फ्रारेड सेंसर जैसे अन्य फीचर भी हैं। इस स्मार्टफोन में ग्राफिक्स के लिए एड्रेनो 509 जीपीयू इंटिग्रेटेड है। शाओमी रेडमी नोट 6 प्रो में आपको 4जी वीओएलटीई, 3जी, वाई-फाई, ब्लूटूथ, जीपीएस और 3.5 एमएम का हैडफोन जैक के कनेक्टिविटी ऑप्शन्स मिलते हैं।
 
कीमत व उपलब्धता-
 
रेडमी नोट 6 प्रो फोन की कीमत की बात करें तो कंपनी ने अभी इसका एक ही वेरिएंट लॉन्च किया है। रेडमी नोट 6 प्रो हैंडसेट के 4 जीबी रैम व 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 6,990 थाई भाट (करीब 15,700 रुपये) रखी गई है। अभी फोन के दूसरे वेरिएंट्स का पता नहीं चला है। इस स्मार्टफोन को आप ब्लैक, रेड, गोल्ड, रोज़ गोल्ड, ब्लू कलर के ऑप्शन्स में खरीदा सकते हैं। भारत में इस फोन को कब लाया जाएगा फिलहाल इसकी कोई जानकारी नहीं है। जल्द ही कंपनी इसे भारत में भी लॉन्च कर सकती है। फिलहाल आपको इस फोन के लिए थोड़ा इंतज़ार करना होगा।
 
-शैव्या शुक्ला

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप



Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.

Related Story