स्पैम कॉल से बचने के लिए यूज करें Doosra App, रखें अपनी प्राइवेसी का ख्याल

  •  रेनू तिवारी
  •  अक्टूबर 30, 2020   17:00
  • Like
स्पैम कॉल से बचने के लिए यूज करें Doosra App, रखें अपनी प्राइवेसी का ख्याल
Image Source: Google

आज कल का जमाना बेहद टेक्निकल होता जा रहा हैं। बैंक, शॉपिंग, बाजार यहां तक दूध वाले भी अब ऑनलाइन लेनदेन करने लगे हैं।

आज कल का जमाना बेहद टेक्निकल होता जा रहा हैं। बैंक, शॉपिंग, बाजार यहां तक दूध वाले भी अब ऑनलाइन लेनदेन करने लगे हैं। ऑनलाइन पेमेंट में हर जगह अपना प्राइवेट मोबाइल नंबर शेयर करना होता है और यह नंबर शेयर करते ही हमारे पास स्पैम कॉल आने लगते हैं। कई बार इस फ्रॉड कॉल्स के कारण हमारे साथ धोखा भी हो जाता है ऐसे में ये कॉल्स काफी खतरनाक भी होते हैं।

इसे भी पढ़ें: स्टार्टअप कंपनियों ने विकसित की कोरोना संक्रमण से बचाव की नयी तकनीकें 

दरअसल जो स्पैम कॉल और मैसेज हमारे पास आते है और उन्हें देखकर हम ये सोचते है कि आखिर इनके पास हमारा नंबर कहा से आया? इसके पीछे भी एक बड़ा बिजनेस चलता है जिसे डाटा कलेक्शन भी कहते हैं। डाटा कलेक्शन के अंदर आप जब किसी भी जगह ऑनलाइन पेमेंट करते हैं या फिर अपना नंबर उस कंपनी के साथ बिल कटवाने के दौरान साझा करते हैं तो हमारा नंबर उनके डेटा बेस में चला जाता है। फिर इन डाटा को रियल स्टेट कंपनी, कॉल सेंटर आदि को बेच दिया जाता है और इसी कारण हमारे पास फेक कॉल आने लगते हैं।

इसे भी पढ़ें: सेंसर तकनीक सुनिश्चित करेगी वेल्डिंग की गुणवत्ता 

 Doosra ऐप से मिलेगा वर्चुअल फोन नंबर, प्राइवेसी को मिलेगी सुरक्षा

हैदराबाद के आदित्य वूची ने दूसरा (Doosra) नाम से एक एप बनाया है जिसके इस्तेमाल से आप अपनी प्राइवेसी को सुरक्षित रख सकते हैं। इस एप को आप जब डाउनलोड करेंगे तो यह आपने एक 10 डीजिट का नया नंबर प्रोवाइड करेगा जिसकी कोई अलग से सिम नहीं होगी वो नंबर पूरी तरह एप ऑपरेट करेगा। इस नये नंबर को आप कहीं भी शेयर कर सकेंगे, एप द्वारा दिए गये इस नंबर का आप हर जगह प्रयोग कर सकते हैं और अपनी प्राइवेट नंबर देने से बच सकते हैं। अगर आपका नंबर कहीं शेयर नहीं होगा तो आपको स्पैम कॉल भी नहीं आएंगे।