तमिलनाडु के कुन्नूर में यह हैं घूमने की बेहतरीन जगहें

तमिलनाडु के कुन्नूर में यह हैं घूमने की बेहतरीन जगहें

हिडल वैली कुन्नूर में घूमने की बेहतरीन जगहों में से एक है। कुन्नूर के बाहरी इलाके में हरियाली पर बसे, यह जगह एडवेंचर्स पसंद लोगों के लिए एक बेहतरीन जगह है। पर्वतारोहण, रॉक क्लाइम्बिंग और ट्रेकिंग, हिडन वैली के अन्य आकर्षण हैं।

नीलगिरी की पहाडि़यों में बसा कुन्नूर बेहद ही खूबसूरत जगह है। यह ऊटी के बहुत करीब स्थित है। कुन्नूर एक ऐसी जगह है, जहां पर यात्रियों के लिए काफी कुछ है। अगर आप भी ऊटी ट्रेवल कर रहे हैं तो आपको कुन्नूर घूमने के लिए भी अलग से थोड़ा समय अवश्य निकालना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि कुन्नूर में आपके पास देखने के लिए क्या−क्या है−

इसे भी पढ़ें: पहली बार विदेश यात्रा पर जाते समय इन बातों का रखें ख्याल

लैंब रॉक

यदि आप पूरे कुन्नूर का मनोरम दृश्य प्राप्त करना चाहते हैं और सूर्योदय और सूर्यास्त का आनंद लेना चाहते हैं, तो लैंब रॉक पर जाना यकीनन काफी अच्छा रहेगा। सर्दियों के मौसम में यात्रा करते समय यह धुंध से भर जाता है। इसलिए, यह जरूरी है कि आपको लैंब रॉक पर जाने से पहले तापमान के स्तर पर ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा आपको लैंब रॉक पर जाने से पहले दूरबीन जरूर ले जाना चाहिए, ताकि आप यहां के मनोरम दृश्यों का लुत्फ उठा सकें। 

सिम पार्क

फूलों की बहुत सारी विदेशी प्रजातियां हैं, जो पूरे देश के पर्यटकों को आकर्षित करती हैं। वैसे तो इस पार्क की खूबसूरती देखते ही बनती है, लेकिन मई के माह में यहां जाना सर्वाधिक उपयुक्त माना जाता है, क्योंकि कुन्नूर सिम के पार्क में मई में फ्लावर शो आयोजित किया जाता है। यह कुन्नूर में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है। आज के समय में यह एक प्रसिद्ध वनस्पति उद्यान है।

इसे भी पढ़ें: दुनिया की सबसे दूसरी लंबी दीवार है कुंभलगढ़, जानिए इसके बारे में

हिडन वैली

हिडल वैली कुन्नूर में घूमने की बेहतरीन जगहों में से एक है। कुन्नूर के बाहरी इलाके में हरियाली पर बसे, यह जगह एडवेंचर्स पसंद लोगों के लिए एक बेहतरीन जगह है। पर्वतारोहण, रॉक क्लाइम्बिंग और ट्रेकिंग, हिडन वैली के अन्य आकर्षण हैं। वेलिंगटन गोल्फ कोर्स के बाहर और सिम के फॉल्स के पास, घाटी परिवारों के लिए एक आदर्श पिकनिक स्थल और जोड़ों के लिए एक रोमांटिक स्थान है।

कैथरीन फॉल्स

अगर आप सोचती हैं कि कुन्नूर सिर्फ प्रकृति प्रेमियों के लिए एक हिल स्टेशन है तो आप गलत हैं। यहां पर आपको कुछ एडवेंचर्स एक्टिविटीज करने का भी मौका मिलेगा। कैथरीन फॉल्स सबसे अच्छे कुन्नूर आकर्षणों में से एक है, जिसे हर पर्यटक को देखना चाहिए। यह ट्रेकिंग के लिए अद्भुत ट्रेल्स प्रदान करता है।

मिताली जैन