पहली बार विदेश यात्रा पर जाते समय इन बातों का रखें ख्याल

पहली बार विदेश यात्रा पर जाते समय इन बातों का रखें ख्याल

अगर आप किसी दूसरे देश जा रहे हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आप वहां के कुछ बेसिक कानूनों की जानकारी हो। दरअसल, कुछ देश अपने कानूनों को लेकर काफी सख्त हैं और हो सकता है कि इसके कारण आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़े।

विदेश यात्रा करने का विचार ही मन में उत्साह भर देता है। हालांकि विदेश यात्रा करना कई बार काफी रिस्कभरा भी हो सकता है। इसलिए यह जरूरी है कि पहली बार विदेश यात्रा करने से पहले सभी जरूरी सावधानियों को बरता जाए। अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखते हैं तो ऐसे में आप अपनी विदेश यात्रा के दौरान किसी भी अनचाही परेशानी से बेहद आसानी से बच सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि पहली बार विदेश यात्रा करने से पहले आपको किन−किन बातों पर फोकस करना चाहिए−

इसे भी पढ़ें: दुनिया की सबसे दूसरी लंबी दीवार है कुंभलगढ़, जानिए इसके बारे में

एडवांस में रखें पासपोर्ट तैयार

कुछ लोग पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर देते हैं और उसके बाद अपनी विदेश यात्रा प्लॉन करते हैं। हालांकि आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। जब तक आपके पास पासपोर्ट ना हो, तब तक बुकिंग करने से बचें। इतना ही नहीं, पासपोर्ट आने के बाद भी उसकी डिजिकल कॉपी अपने फोन व ई−मेल में जरूर रखें। इसके अलावा जब आप अपनी वीज़ा स्टैम्प प्राप्त कर लेते हैं तो उसकी भी तस्वीर जरूर ले लें। वहीं जब आप अपने होटल में पहुंच जाएं तो उसे बैग में रखने की जगह होटल में सुरक्षित स्थान पर रखें ताकि उसके खोने या चोरी होने की संभावना काफी कम हो जाए।

जानिए कानून

अगर आप किसी दूसरे देश जा रहे हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आप वहां के कुछ बेसिक कानूनों की जानकारी हो। दरअसल, कुछ देश अपने कानूनों को लेकर काफी सख्त हैं और हो सकता है कि इसके कारण आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़े। इसके अलावा, एक पर्यटक के रूप में अपने अधिकारों को जानें और सुनिश्चित करें कि कोई भी आपका लाभ ना उठा पाए।

रखें साथ में कुछ जरूरी चीजें

जब आप दूसरे देश में जा रहे हैं तो यह जरूरी है कि आप कुछ चीजों को अपने साथ अवश्य रखें। मसलन, आप अपनी जरूरी दवाईयों से लेकर डॉक्यूमेंट्स को कैरी करें। इसके अलावा, अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है या फिर किसी खास तरह का टीटमेंट चल रहा है तो ऐसे में उसके कागज भी अपने साथ रखें। यकीनन आप दूसरे देश जाकर किसी अप्रिय स्थिति का सामना नहीं करना चाहेंगे।

इसे भी पढ़ें: विंटर वेकेशन में इन जगहों पर घूमने जाएं, आएगा बेहद मजा

मौसम का लें हाल

जिस तरह भारत में अलग−अलग महीनों में यहां तक कि अलग−अलग राज्यों में तापमान काफी अलग होता है तो ऐसे में यह आवश्यक है कि आप जिस देश यहां तक कि उस देश के जिस राज्य या शहर में जा रहे हैं, वहां का तापमान कैसा है। जब आपको मौसम की सही−सही जानकारी होगी तो आपके लिए पैकिंग करना यहां तक कि ट्रेवलिंग करना काफी आसान हो जाएगा।

मिताली जैन