नेपाल जाएं तो इन खूबसूरत जगहों को देखना ना भूलें

नेपाल जाएं तो इन खूबसूरत जगहों को देखना ना भूलें

जब नेपाल में घूमने की बेहतरीन जगहों की बात हो और काठमांडू का नाम ना लिया जाए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। नेपाल की राजधानी काठमांडू और इसके आसपास की जगहों को एडवेंचर व ट्रेकर्स के लिए एक बेहतरीन स्थान माना जाता है।

भारत का पड़ोसी देश नेपाल यकीनन घूमने की बेहतरीन जगहों में से एक है। आप यहां पर कई एडवेंचर्स एक्टिविटीज करने से लेकर कई दर्शनीय स्थलों का दौरा कर सकते हैं। इतना ही नहीं, यहां पर देखने लायक कई खूबसूरत जगहें हैं, जो पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देती हैं। तो चलिए आज हम आपको उन जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां पर घूमकर आप अपनी नेपाल ट्रिप को यादगार बना सकते हैं−

इसे भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में हैं घूमने की कई बेहतरीन जगहें, जानिए इनके बारे में

पोखरा

फेवा झील के निकट पोखरा यकीनन एक बेहतरीन हॉलिडे प्लेस है। आप यहां पर प्रकृति की खूबसूरती का आनंद तो ले ही सकते हैं। साथ ही यहां पर पैराग्लाइडिंग जैसी एडवेंचर्स एक्टिविटीज भी की जा सकती हैं। इसके अलावा यहां पर कई ट्रेक हैं, जो इसे घूमने के लिए एक बेहतरीन स्थान बनाते हैं।

काठमांडू

जब नेपाल में घूमने की बेहतरीन जगहों की बात हो और काठमांडू का नाम ना लिया जाए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। नेपाल की राजधानी काठमांडू और इसके आसपास की जगहों को एडवेंचर व ट्रेकर्स के लिए एक बेहतरीन स्थान माना जाता है। इसके अलावा, यह शहर तीर्थ यात्रा के लिए आदर्श है, यहाँ पर हिंदू का सबसे प्रतिष्ठित मंदिर, पशुपति नाथ स्थित है। इसमें बौधनाथ और स्वायंभुनाथ जैसे उत्तम और पवित्र बौद्ध मंदिर भी हैं। काठमांडू नेपाली व्यंजनों की चखने, पारंपरिक शिल्प के साक्षी बनने, योग और ध्यान सीखने के लिए भी सबसे अच्छा स्थान है। यहीं से माउंट एवरेस्ट की उड़ान यात्रा भी आयोजित की जाती है।

इसे भी पढ़ें: पार्वती घाटी में घूमने की हैं कई बेहतरीन जगहें

नगरकोट

अगर आप नेपाल से हिमालयन रेंज के सर्वश्रेष्ठ दृश्यों को देखना चाहते हैं, तो नगरकोट में आपको जरूर जाना चाहिए। नेपाल का यह पर्वतीय स्थल, हिमालय के पर्वतों के लुभावने दृश्यों का नजारा पेश करता है और आने वाली हर यात्री को मंत्रमुग्ध कर देता है। भक्तपुर से थोड़ी दूरी पर और काठमांडू घाटी के उपनगर पर स्थित, नगरकोट एक सुरम्य गंतव्य है जो आपको हिमालय के हर मौसम को महसूस करने का मौका देता है। यह स्थान अपने आश्चर्यजनक सूर्योदय और सूर्यास्त के लिए भी प्रसिद्ध है। वास्तव में यह नेपाल में हनीमून डेस्टिनेशन के रूप में भी देखा जाता है। 

भक्तापुर

भक्तपुर में समृद्ध वास्तुकला है और यहां पर कई हिंदू मंदिर हैं, हालांकि 2015 के दुखद भूकंप के कारण कई लोगों को विध्वंस का सामना करना पड़ा। लेकिन अब भी अपनी उत्कृष्ट वास्तुकला और कला से मंत्रमुग्ध करने के लिए पर्याप्त मंदिर और इमारतें यहां पर देखी जा सकती हैं। मंदिर की उत्कृष्ट वास्तुकला और नक्काशी देखने के लिए भक्तपुर दरबार स्क्वायर सबसे अच्छी जगहों में से एक है। मंदिर की यात्रा के अलावा, आपको यहां पर खरीदारी का अनुभव भी लेना चाहिए। भक्तपुर को स्मृति चिन्ह, मिट्टी के बर्तनों, कठपुतलियों, मुखौटों और सांस्कृतिक हस्तशिल्प के लिए जाना जाता है।

मिताली जैन







This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept