• इन चीजों का एक्सपीरियंस आपको सिर्फ राजस्थान में ही होगा

मिताली जैन Apr 13, 2020 21:11

राजस्थान के रेगिस्तान सिटी की सुंदरता का नजारा हॉट एयर बैलून से अलग ही नजर आता है। यह एक अनूठे तरीके से शहर की सुंदरता को दर्शाता है। जरा सोचिए कि आप पिंक सिटी के उपर बैलून से यात्रा कर रहे होंगे तो आपका अनुभव किस प्रकार का होगा।

राजस्थान का नाम सामने आते ही रेगिस्तान, कठपुतली का खेल और राजाओं के बड़े−बड़े महलों का चित्रण दिमाग में आता है। यकीनन यह सभी चीजें राजस्थान की पहचान हैं, लेकिन इसका आकर्षण सिर्फ यही तक सीमित नहीं है। राजस्थान जाकर आपको ऐसे कई ऑफबीट अनुभव भी हो सकते हैं, जो हमेशा के लिए आपकी स्मृति में रहेंगे। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही एक्सपीरियंस के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आपको राजस्थान की एक नई छवि के बारे में पता चलेगा−

इसे भी पढ़ें: दुनिया के पहले शाकाहारी शहर की करनी है यात्रा तो घूमें गुजरात के पालीताना में

भूतियां जगहें

राजस्थान कई तरह के अनसुलझे रहस्यों से भरा हुआ है। जोधपुर, जैसलमेर, जयपुर और अन्य कई प्राचीन हवेलियों में ऐसा बहुत कुछ है, जिसकी सच्चाई का आजतक कोई भी पता नहीं लगा पाया है। उदाहरण के तौर पर, जैसलमेर में कुलधरा के छोटे से गाँव को एक शापित गाँव माना जाता है, जिसे सैकड़ों ग्रामीणों ने रातोंरात छोड़ दिया और कोई नहीं जानता कि वे कहाँ या क्यों गायब हो गए। यदि आप कभी भी इस भयानक जगह की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो शाम को 6 बजे से पहले निकलना सुनिश्चित करें क्योंकि यह माना जाता है कि यह स्थल नकारात्मक ऊर्जाओं से भरा है।

हॉट एयर बैलून राइड

वैसे तो आपने कई जगहों पर हॉट एयर बैलून राइड की होगी, लेकिन राजस्थान के रेगिस्तान सिटी की सुंदरता का नजारा हॉट एयर बैलून से अलग ही नजर आता है। यह एक अनूठे तरीके से शहर की सुंदरता को दर्शाता है। जरा सोचिए कि आप पिंक सिटी के उपर बैलून से यात्रा कर रहे होंगे तो आपका अनुभव किस प्रकार का होगा।

इसे भी पढ़ें: राजस्थान में पुरातत्व धरोहर की दृष्टि से बारां जिले में दर्शनीय हैं अनेक धार्मिक एवं ऐतिहासिक स्थल

नाइट कैंपिंग

राजस्थान के रेगिस्तान में नाइट कैंपिंग का भी अपना ही एक मजा है और इस लुत्फ को आप सिर्फ  राजस्थान में ही उठा सकते हैं।  राजस्थान की स्वर्ण नगरी जैसलमेर ऐसे अनुभव प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध है, जो जीवन भर आपके साथ रहेंगे। शहर के कई टूर एजेंट रेगिस्तान के बीच शिविर का आयोजन करते हैं और यदि आप चाहें तो वे अलाव और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की व्यवस्था भी करते हैं। आप ऊंट की सवारी का विकल्प भी चुन सकते हैं। राजस्थान की वास्तविक सुदंरता आपको इस नाइट कैंप के जरिए ही नजर आएगी।

इसे भी पढ़ें: एक अनोखी प्रेम कहानी सुनकर दुनियाभर से प्रेमी जोड़े आते हैं मांडू

महल में रहना

अमूमन हर किसी की यह इच्छा होती है कि वह पुराने समय में राजाओं के भांति एक बार जीवन का आनंद जरूर ले। राजस्थान आपको यह अवसर भी प्रदान करता है। दरअसल, राजस्थान में भव्य महलों और प्राचीन किलों की कोई कमी नहीं है। इनमें से कई किलों और महलों को पुनर्निर्मित कर हेरिटेज होटलों में बदल दिया गया है, जहाँ लोग राजाओं और रानियों के शाही जीवन के बारे में जान सकते हैं। इतना ही नहीं, आप खुद एक शाही जीवन का आनंद ले सकते हैं।

मिताली जैन