दिल्ली वालों के लिए Weekend पर घूमने के लिए एकदम Perfect जगह है रानीखेत

By सुषमा तिवारी | Publish Date: May 24 2019 4:59PM
दिल्ली वालों के लिए Weekend पर घूमने के लिए एकदम Perfect जगह है रानीखेत
Image Source: Google

रानीखेत का चौबटिया गार्डन पर्यटकों को इस हद तक मोहित कर है कि यहां पर्यटकों का डेरा लगा रहता है। हम भी घूमे चौबटिया। यकीनन यहां की खूबसूरत नजारों से पलक झपकानें की इच्छा नहीं हो रही थी।

ऑफिस में इस हफ्ते काम बहुत था। काम इतना था कि घर आने का वक्त भी कभी- कभी नहीं मिल रहा था। फिर आखिर वो दिन आ ही गया जिसका हर नौकरी करने वाले को इंतजार रहता है सबसे प्यारा हमारा वीकेंड Saturday-Sunday!! दो दिन का ऑफ है घर में रह कर बोरियत हो जाएगी। सोचा की दिल्ली में कहीं घूम लूं जाकर लेकिन खिड़की से बाहर दिल्ली की तपती धूप ने सारे इरादे कमजोर कर दिये… फिर मोबाइल निकाला और सर्च किया Best Hill Station Near Delhi इसे सर्च करने के बाद दिखाई पड़ी एक कम खर्चीली और खूबसूरत जगह रानीखेत। रानीखेत की खूबसूरती को तस्वीरों में देख कर मन बन गया और गाड़ी उठाई एक दोस्त को बुलाया और निकल गये रानीखेत के सफर पर… पहाड़ों का सफर मंजिल से भी खूबसूरत होता है। ये सात घंटे का सफर था। हमने रामनगर जिम कॉर्बेट वाला रास्ता चुना, कॉर्बेट होते हुए हम रानीखेत पहुंचे। हमने एक सस्ता सा होटल लिया, रानीखेत की एक बात काफी अच्छी है रानीखेत में 1000 रुपये में अच्छा रहने का बंदोबस्त हो जाता है। खैर होटल में तो बस सामान रखना था घूमना तो रानीखेत था, फिर क्या थोड़ा आराम करने के बाद निकल पड़े रानीखेत की वादियों में जहां की खूबसूरती देख कर हमारी आंखें नहीं थक रहीं थी।


आइये हम आपको बताते हैं कि हमने दो दिन में रानीखेत में क्या-क्या देखा

कुमाऊं रेजिमेंट सेंटर संग्रहालय
कुमांऊँ रेजीमेंट भारतीय सशस्त्र सेना का एक सैन्य-दल है, जिसकी स्थापना सन् 1788 में हुई। इसी कुमाऊं रेजिमेंट सेना का मुख्यालय रानीखेत में बना हुआ है। यहां जाने का एक्सपीरियंस काफी अलग था।


 
चौबटिया
रानीखेत का चौबटिया गार्डन पर्यटकों को इस हद तक मोहित कर है कि यहां पर्यटकों का डेरा लगा रहता है। हम भी घूमे चौबटिया। यकीनन यहां की खूबसूरत नजारों से पलक झपकानें की इच्छा नहीं हो रही थी। चौबटिया की खूबसूरती के दीवाने हुए ब्रिटिश वायसराय, लॉर्ड मेयो भी इसकी सुंदरता से इतना मंत्रमुग्ध थे कि उन्होंने 1868 में रानीखेत में एक ब्रेटिश छावनी स्थापित करने का फैसला किया।
झुला देवी मंदिर
झुला देवी मंदिर रानीखेत शहर से 7 कि.मी. की दुरी पर स्थित एक लोकप्रिय पवित्र एवम् धार्मिक मंदिर है। यह मंदिर माँ दुर्गा को समर्पित है और इस मंदिर को झुला देवी मंदिर के नाम से जाना जाता हैं।  हमने यहां के लोगों से मंदिर के बारे में पूछा तो स्थानीय लोगों ने बताया कि यह मंदिर 700 वर्ष पुराना है। रानीखेत में स्थित झूला देवी मंदिर पहाड़ी स्टेशन पर एक आकर्षण का स्थान है।  यह भारत के उत्तराखंड राज्य में अल्मोड़ा जिले के चैबटिया गार्डन के निकट रानीखेत से 7 किमी की दूरी पर स्थित है। वर्तमान मंदिर परिसर 1935 में बनाया गया है।
 
हमारे पास ज्यादा वक्त नहीं था इस लिए सफर को यहीं रोकना पड़ा खूबसूरत नजारों का दीदार करते हुए हम दिल्ली वापस आ गये।
 
- सुषमा तिवारी

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   



Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.

Related Video