रक्षाबंधन पर बहिन को सुरक्षित भविष्य के लिए दें ये खास तोहफा

By कंचन सिंह | Publish Date: Aug 14 2019 3:29PM
रक्षाबंधन पर बहिन को सुरक्षित भविष्य के लिए दें ये खास तोहफा
Image Source: Google

गोल्ड ज्वेलरी तो हर लड़की को पसंद होती है, लेकिन हम यहां सोने के गहनों की बात नहीं कर रहें, बल्कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्‍कीम की बात कर रहे हैं, जिसके तहत आप अपनी बहन के लिए गोल्‍ड खरीद सकते हैं। इस स्‍कीम में सोना खरीदकर घर में नहीं रखा जाता है बल्कि बॉन्‍ड में इनवेस्ट करना होता है।

रक्षाबंधन के त्योहार पर हर भाई अपनी क्षमता के अनुसार बहन को गिफ्ट देता है। गिफ्ट में कपड़े, एक्सेसरीज़, ज्वेलरी से लेकर कुछ भी चीज़ें दी जा सकती हैं। अक्सर भाई अपनी बहन की पसंद के मुताबिक, उसे गिफ्ट देकर खुश कर देते हैं, लेकिन आज हम आपको रक्षाबंधन के लिए कुछ ऐसे गिफ्ट के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अपनी बहन का भविष्य सुरक्षित रख सकते हैं। जी हां, इस बार रक्षाबंधन पर उन्हें ज्वेलरी और कपड़े नहीं, ये खास फायनांशियल गिफ्ट दें।


हेल्‍थ इंश्‍योरेंस 
यदि आप चाहते हैं कि भविष्य में किसी तरह की हेल्थ प्रॉब्लम आने पर आपकी बहन सुरक्षित रहे, तो आप उसे एक हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी लेकर दे सकते हैं। ये पॉलिसी आने वाले समय में किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या होने पर आपकी बहन की मदद करेगी।
 
एसआईपी
इसके अलावा आप किसी म्युचुअल फंड में बहन के लिए सिस्‍टेमेटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (एसआईपी) खोल सकते हैं। एसआईपी में इनवेस्ट एक अच्छा ऑप्शन है। एसआईपी में आप छोटी रकम भी निवेश कर सकते हैं और आप मथली या क्वाटरी पैसे जमा कर सकते हैं। साथ ही भविष्य में इस इनवेस्टमेंट को बढ़ाया भी जा सकता है। इससे आपकी बहन का भविष्य सुरक्षित हो जाएगा।


 
सोना
गोल्ड ज्वेलरी तो हर लड़की को पसंद होती है, लेकिन हम यहां सोने के गहनों की बात नहीं कर रहें, बल्कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्‍कीम की बात कर रहे हैं, जिसके तहत आप अपनी बहन के लिए गोल्‍ड खरीद सकते हैं। इस स्‍कीम में सोना खरीदकर घर में नहीं रखा जाता है बल्कि बॉन्‍ड में इनवेस्ट करना होता है। बॉन्‍ड आधारित सोने की कीमत रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया तय करता है। एक साल में एक शख्स ज़्यादा से ज़्यादा 500 ग्राम सोने का बॉन्ड खरीद सकता है।
 


एफडी 
रक्षा बंधन आप अपनी बहन के लिए एक निश्चित रकम का फिक्स्ड डिपॉजिट करा सकते हैं। फिलहाल एफडी पर इंटरेस्ट रेट 6.5 से 7 फीसदी तक है। इस गिफ्ट से आपकी बहन की फायनांशियल हेल्प हो जाएगी।
शेयर मार्केट में स्टॉक
यदि आप शेयर मार्केट से जुड़े नहीं है और इसकी ज़्यादा जानकारी नहीं है, तब भी आप शेयर बाजार के जानकारों से सलाह लेकर बहन को गिफ्ट में स्टॉक खरीद कर दे सकते हैं। ज़रूरी नहीं है कि इसके लिए आपके पास बड़ी रकम हो, शेयर मार्केट में आप छोटी रकम से भी शेयर खरीद सकते हैं। 500 या 1000 रुपये के भी स्टॉक खरीदे जा सकते हैं। कई बार ऐसा देखा गया है कि छोटी रकम के खरीदे गए स्टॉक की कीमत 10 साल में लाखों तक पहुंच गई है।
 
तो स्मार्ट भाई बनकर अपनी बहन की आर्थिक मदद के लिए उन्हें इस बार रक्षाबंधन पर यह खास तोहफा दें।
 
- कंचन सिंह
 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video