Heart Attack While Taking Bath । सर्दियों में नहाने के दौरान पड़ सकता है दिल का दौरा, जानें वजह और बचने के उपाय

Heart Attack While Taking Bath
Unsplash
एकता । Jan 17, 2023 5:09PM
सर्दियों में नहाने के दौरान बहुत से लोग गर्म पानी को सीधा अपने सिर पर डालते हैं, जो खतरनाक साबित हो सकता है। सिर पर सीधा पानी डालने से कैपलेरी वेन्स सिकुड जाती और दिमाग का ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ जाता है। इसकी वजह से शरीर में ब्लड प्रेशर अचानक बढ़ जाता है, जो हार्ट अटैक का कारण बनता है।

सर्दियों के मौसम में क्या आप नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं? अगर आपका जवाब हाँ है तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है। दरअसल, हाल ही में एक चौकाने वाली खबर सामने आई है कि एक व्यक्ति की नहाने के दौरान हार्ट अटैक से मौत हो गई। यह घटना काफी चौकाने वाली थी, जिसने लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सर्दियों में नहाने के दौरान किसी को भी हार्ट अटैक आ सकता है। लेकिन ऐसा क्यों होता है? चलिए हम आपको बताते हैं।

मौजूदा समय में हार्ट अटैक एक गंभीर समस्या बनकर उभर रहा है, जो युवाओं से लेकर बूढ़ो तक के लिए परेशानी का सबब बन गया है। हार्ट अटैक के मामलों में दिन प्रतिदिन बढ़ोतरी देखी जा रही है। सर्दियों के मौसम में हार्ट अटैक के मामलों में वृद्धि हो जाती है। इसके पीछे हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई या लो ब्लड प्रेशर, थिक ब्लड की समस्या कारण हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: Kitchen Garden में सब्जियां और हर्ब्स उगाने के लिए ध्यान में रखें ये जरुरी बातें, रखरखाव में भी मिलेगी मदद

नहाने के दौरान लोगों को आ सकता है हार्ट अटैक

सर्दियों में नहाने के दौरान लोगों को सबसे ज्यादा हार्ट अटैक आते हैं। इसके पीछे की वजह लोगों की एक छोटी सी चूक होती है। दरअसल, सर्दियों में नहाने के दौरान बहुत से लोग गर्म पानी को सीधा अपने सिर पर डालते हैं, जो खतरनाक साबित हो सकता है। सिर पर सीधा पानी डालने से कैपलेरी वेन्स सिकुड जाती और दिमाग का ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ जाता है। इसकी वजह से शरीर में ब्लड प्रेशर अचानक बढ़ जाता है, जो हार्ट अटैक का कारण बनता है। इतना ही नहीं कई बार इसकी वजह से लोगों को स्ट्रोक भी आ जाता है और कई बार दिमाग की नसें भी फट सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: MV Ganga Vilas Cruise । यात्रियों के मनोरंजन के लिए मौजूद हैं कई लक्ज़री सुविधाएं, पहले सफर के लिए कल होगा रवाना

क्या है नहाने का सही तरीका?

नहाते समय अगर हार्ट अटैक से बचना चाहते हैं तो बाल्टी-मग का इस्तेमाल करें। गर्म पानी को अपने सिर पर डालने की बजाय सबसे पहले पैरों पर डालें और फिर नीचे से ऊपर की तरफ पूरे शरीर पर। ऐसा करने से शरीर का तापमान धीरे-धीरे बदलेगा और हार्ट अटैक का खतरा कम होगा।

अन्य न्यूज़