Relationship Advice: नए रिश्ते में इस विषय पर बात करना है जरुरी, पार्टनर को कम्फर्टेबल करने के लिए इन टिप्स की लें मदद

Romantic Couple
Unsplash
एकता । Aug 09, 2022 4:09PM
नए रिश्ते में प्यार के बारे में बातें करना जितना जरुरी है उतना ही जरुरी है कि आप अपने पार्टनर से सेक्स के बारे में भी बात करें। आमतौर पर लोग शुरुआती दौर में इस विषय पर बात करने से परहेज करते हैं। रिश्ते को अगले पड़ाव पर लेकर जाने के लिए सेक्स एक अहम भूमिका निभाता है।

अगर आपने किसी के साथ नए रिश्ते की शुरुआत की है तो यकीनन आने वाले कुछ हफ्ते या महीने घंटों लंबी बातचीत और देर रात फोन कॉल से भरे होने वाले हैं। नए रिश्ते का पहला चरण एक दूसरे को समझने का होता है। इस दौरान आप अपने पार्टनर को ज्यादा से ज्यादा वक्त दें और उन्हें समझने की कोशिश करें। यह चीज आगे चलकर आपके रिश्ते को मजबूती देगी। नए रिश्ते में प्यार के बारे में बातें करना जितना जरुरी है उतना ही जरुरी है कि आप अपने पार्टनर से सेक्स के बारे में भी बात करें। आमतौर पर लोग शुरुआती दौर में इस विषय पर बात करने से परहेज करते हैं। रिश्ते को अगले पड़ाव पर लेकर जाने के लिए सेक्स एक अहम भूमिका निभाता है, इसलिए जरुरी है कि आप अपने पार्टनर से इन चीजों के बारे में भी बात करें।

इसे भी पढ़ें: Relationship Advice: वर्किंग वूमेन हैं तो ऐसे करें काम और प्यार को बैलेंस, इन टिप्स से मिलेगी मदद

रिश्ते के शुरुआती पड़ाव में पार्टनर से सेक्स के बारे में बात करना उन्हें असहज कर सकता है। इसलिए पार्टनर की फीलिंग जानने के बाद ही उनसे इस विषय पर बात करें। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे कि कैसे आप बिना पार्टनर को हर्ट किये उनसे सेक्स के बारे में बात कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Relationship Advice: पार्टनर के साथ हमबिस्तर होने के बाद पुरुषों के दिमाग में आते हैं ऐसे सवाल, जानने के लिए पढ़ें

पहले पार्टनर का कम्फर्ट लेवल ज़रूर जान लें

लोग अपने नए पार्टनर के साथ सेक्स के बारे में बात करने से घबरा जाते हैं। इसलिए अगर आप भी इस विषय पर अपने पार्टनर से बात करने वाले है तो पहले उनका कम्फर्ट लेवल ज़रूर जान लें। अगर आपका पार्टनर इस विषय पर बात करने से असहमति जताता है तो उसकी फीलिंग का सम्मान करें और उन्हें समय दें। समय के साथ लोग एक दूसरे के साथ खुलने लगते हैं फिर शायद आप अपने पार्टनर के साथ इस विषय पर बात कर सकेंगे।

इसे भी पढ़ें: Relationship Tips: पार्टनर के साथ खत्म न हो आपका रिश्ता! खुशी, उत्साह बनाए रखने के लिए आजमाएं ये टिप्स

अपनी बात ज़ाहिर करें

अगर आपका पार्टनर सेक्स के बारे में बात करने पर सहमति जाताता है तो आप उनसे बार करें। सबसे ज्यादा जरुरी है कि आप सेक्स को लेकर अपनी बात खुलकर बताएं और अपने पार्टनर की बात को सुने और समझें। सेक्सुअल हेल्थ पर काम करने वाली प्रसिद्ध संस्था ऍफ़पीए के अनुसार, जो कपल अपनी सेक्स लाइफ में पसंद, नापसंद, चाह, उम्मीद सभी चीजों को  शामिल करते हैं वो एक दूसरे को बेहतर ढंग से ख़ुश कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Relationship Advice: को-वर्कर के साथ चल रहा है अफेयर? इन टिप्स की मदद से ऑफिस में छुपाकर रखें अपना रोमांटिक रिलेशनशिप

पार्टनर की असहमति को समझें

अगर आपके पार्टनर ने सेक्स से जुड़ी किसी भी बात को लेकर असहमति ज़ाहिर कर दी है तो बेहतर होगा कि आप उसका सम्मान करें। रिश्ते में लोगों को सहमति और असहमति को बराबर जगह देनी चाहिए। आपसी सहमति के बिना सेक्स पर बात करना रिश्ते में खटाश का कारण बन सकता है।

अन्य न्यूज़