घर पर बनाएं हलवाई से भी टेस्टी बेसन-सूजी के लड्डू

घर पर बनाएं हलवाई से भी टेस्टी बेसन-सूजी के लड्डू

कड़ाही में बेसन डालकर धीमी आंच पर भूनें। घी को एक साथ न डालें, बल्कि इसे पिघलाकर धीरे-धीरे बेसन में किनारों से डालती जाएं और चलाएं। बेसन को धीमी या मध्यम आंच पर लगाकर चलाते हुए पकाएं। ध्यान रहे इसे तेज़ आंच पर न भूने, वरना बेसन जल जाएगा और लड्डू अच्छे नहीं बनेंगे।

यदि बाज़ार से मिठाई नहीं लाने की सोच रही हैं तो हम आपको एक ऐसी आसान लड्डू की रेसिपी बताने जा रहे है जिसे आप आसानी से और बहुत कम सामग्रियों के साथ तैयार कर सकती हैं। कुछ बातों का ध्यान रखकर आप हलवाई से भी टेस्टी लड्डू बना सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: आटे की मदद से बनाएं यह मजेदार बर्फी, हर कोई पूछेगा रेसिपी

सामग्री

2 कप बेसन

आधा कप बारीक रवा

1 कप घी

1 टेबलस्पून काजू-बादाम (कुटे हुए)

2-4 इलायची कुटी हुई

1 कप शक्कर 

इसे भी पढ़ें: सिर्फ दो चीजों से बनाएं नारियल के स्वादिष्ट और मुलायम लड्डू

विधि

कड़ाही में बेसन डालकर धीमी आंच पर भूनें। घी को एक साथ न डालें, बल्कि इसे पिघलाकर धीरे-धीरे बेसन में किनारों से डालती जाएं और चलाएं। बेसन को धीमी या मध्यम आंच पर लगाकर चलाते हुए पकाएं। ध्यान रहे इसे तेज़ आंच पर न भूने, वरना बेसन जल जाएगा और लड्डू अच्छे नहीं बनेंगे। कुकिंग एक्सपर्ट्स हमेशा बेसन को धीमी आंच पर भूनने की सलाह देते हैं, इसमें थोड़ा वक़्त लगता है। जब बेसन से खुशबू आने लगे और यह सुनहरा हो जाए तो आंच से उतार लें। अब एक चम्मच घी डालकर रवा को भी सुनहरा होने तक भूनकर निकाल लें। चीनी का पाउडर बना लें। बेसन और रवा जब ठंडा हो जाए तो एक बर्तन में निकालकर इसमें शक्कर का पाउडर, कुटे हुए काजू-बादाम, इलायची और आवश्यकतानुसार घी डालकर अच्छी तरह मिलाएं। याद रखिए बेसन भूनते समय ही ज़रूरी नहीं है कि आप ढेर सारा घी डालें। यदि लड्डू बनाते समय आपको घी कम लग रहा है तो आप मिश्रण में पिघला हुआ घी डालकर मिक्स कर सकती हैं। जब आप आपको लगे कि इसके लड्डू बन सकते हैं तो इससे लड्डू बनाती जाएं। रवा डालने से लड्डू दानेदार बनते हैं और मुंह में भी नहीं चिपकते हैं। काजू-बादाम और इलाजची से इसकी स्वाद और खुशबू बढ़ जाती है।

नोट- कुकरी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बेसन के लड्डू में घी भरपूर मात्रा में डालें, तभी लड्डू स्वादिष्ट बनते हैं।

- कंचन सिंह