सिर्फ दो चीजों से बनाएं नारियल के स्वादिष्ट और मुलायम लड्डू

Nariyal laddu
कंचन सिंह । Sep 03, 2020 12:35PM
नारियल के लड्डू बनाने के लिए हमे नारियल के बुरादे का इस्तेमाल किया है। आप ताजे नारियल या सूखे नारियल को भी मिक्सर में पीसकर इस्तेमाल कर सकते हैं। लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले कड़ाही में दो चम्मच घी डालकर नारियल के बुरादे को धीमी आंच पर भूनेंगे।

आजकल कोरोना की वजह से बाहर की चीज़ें खाने से परहेज कर रहे हैं, खासतौर पर मिठाइयां। ऐसे में यदि आपका भी मन कर रहा है कुछ मीठा खाने का तो आप बहुत ही आसानी से सिर्फ दो चीज़ों से ही नारियल के स्वादिष्ट लड्डू बना सकती हैं वह भी बिना मावा के। चलिए आपको बताते हैं नारियल की हलवाई जैसे लड्डू बनाने की विधि।

इसे भी पढ़ें: कुछ मीठा खाने का है मन तो बनाएं चना दाल बर्फी

सामग्री

नारियल का बुरादा- 400 ग्राम

कंडेस्ड मिल्क- 400 ग्राम

दो चम्मच घी

एक कप दूध

इलायची पाउडर आधा टीस्पून

इसे भी पढ़ें: मीठे के दीवाने हैं तो इस आसान तरीके से बनाएं बादाम बर्फी

विधि

नारियल के लड्डू बनाने के लिए हमे नारियल के बुरादे का इस्तेमाल किया है। कुकिंग एक्सपर्ट्स कहते हैं कि आप ताजे नारियल या सूखे नारियल को भी मिक्सर में पीसकर इस्तेमाल कर सकते हैं। लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले कड़ाही में दो चम्मच घी डालकर नारियल के बुरादे को धीमी आंच पर भूनेंगे। जब यह थोड़ा रंग बदलने लगे तो इसमें एक कप दूध डालकर मिक्स करें। फिर कंडेस्ड मिल्क डालकर मध्यम आंच पर तब तक भूनें जब लड्डू का मिश्रण थोड़ा चिपचिपा न लगने लगे। जब आपको लगे कि मिश्रण से लड्डू बन सकते हैं तो इसमें इलायची पाउडर मिक्स करें। अब मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दें, इतना की आप इससे लड्डू बना सके। फिर हाथ में थोड़ा घी लगाकर इसके लड्डू बनाएं और नारियल के बुरादे में लपेटें। इसी तरह से सारे लड्डू बना लें।

नोट- कुकिंग एक्सपर्ट्स के मुताबिक, क्योंकि नारियल के लड्डू में दूध मिक्स होता है इसलिए अच्छा होगा कि लड्डू को डिब्बे में भरकर फ्रिज में रखें। इससे यह काफी दिनों तक खराब नहीं होते हैं।

- कंचन सिंह

अन्य न्यूज़