• इन ट्रेंडी डेकॉर आइडियाज से अपने किचन को दें नया लुक

किचन में हम रोज़ाना कम से 2 से 3 घंटे बिताते ही हैं इसलिए किचन ऐसा होना चाहिए जहाँ आपको रिलैक्स और अच्छा महसूस हो। इसके साथ ही घर के अन्य हिस्सों की तरह हमें किचन की सजावट का खास ध्यान रखना चाहिए।

किचन हमारे घर का एक अहम हिस्सा होता है। यह वह जगह है जहाँ जब आप अपने परिवार के लिए प्यार से खाना बनाते हैं तो अपनी दिनभर की थकान को भूल जाते हैं। किचन में हम रोज़ाना कम से 2 से 3 घंटे बिताते ही हैं इसलिए किचन ऐसा होना चाहिए जहाँ आपको रिलैक्स और अच्छा महसूस हो। इसके साथ ही घर के अन्य हिस्सों की तरह हमें किचन की सजावट का खास ध्यान रखना चाहिए। आजकल ऐसे कई किचन टूल्स और एक्सेसरीज मार्किट में उपलब्ध हैं जो आपके किचन को बेहद अलग और स्टाइलिश लुक दे सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको ऐसे बेहतरीन किचन डेकॉर आइडियाज के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप भी अपने किचन को एक नया और खास लुक दे सकते हैं-

इसे भी पढ़ें: यह वॉल आर्ट आईडियाज पूरी तरह से बदल देंगे आपके घर का लुक

टाइल्स से एन्हांस करें लुक 

घर के कमरों की तरह ही किचन को भी स्टाइलिश लुक देने के लिए सही टाइल्स का चुनाव करें। आजकल कई डिज़ाइन और कलर्स में टाइल्स मिलती हैं। आप किचन में काउंटर और फ्लोर के लिए स्टाइलिश टाइल्स का चुनाव कर सकते हैं। आजका 3D टाइल्स भी बहुत ट्रेंड में हैं। आप किचन को मॉडर्न लुक देने के लिए ऐब्स्ट्रैक्ट टाइल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ब्राइट कलर्स का इस्तेमाल   

आपने ज़्यादातर घरों के किचन में एक ही कलर का पेंट देखा होगा। लेकिन आजकल किचन में कलरफुल पेंट करवाने का ट्रेंड है। आप अपने किचन में येलो लाइम ग्रीन और ऑरेंज जैसे ब्राइट कलर का पेंट करवा सकते हैं। इससे किचन को एक वाइब्रेंट लुक मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: बेडरूम के लिए खरीदनी हैं परफेक्ट बेडशीट तो फॉलो करें यह टिप्स

पर्सनल टच दें 

आप घर के अन्य कमरों की तरह ही किचन को भी एक पर्सनल टच दे सकते हैं। किचन में डेकोरेटिव फ्रेम्स, स्टाइलिश कुकवेयर और स्मार्ट एप्लायंस का इस्तेमाल करके आप अपना पर्सनल टच दे सकते हैं। 

सही लाइटिंग का इस्तेमाल  

ज़्यादातर लोग किचन में ट्यूबलाइट या सीलिंग लाइट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप किचन को स्टाइलिश लुक देना चाहते हैं तो किचन में कॉर्नर पर या काउंटर के ऊपर हैंगिंग लाइट का इस्तेमाल सकते हैं। 


इंडोर प्लांट्स रखें 

आप कमरों के साथ-साथ किचन में भी इंडोर प्लांट्स रख सकते हैं।आप किचन के काउंटर पर या खिड़की पर इंडोर प्लांट्स रख सकते हैं। आप किचन में हैंगिंग प्लांट्स भी लटका सकते हैं।

- प्रिया मिश्रा