क्या आप भी हैं हिचकियों से परेशान ? ये 6 उपाय दिलाएंगे आपको इनसे निजात

hiccups
प्रतिरूप फोटो
prabhasakshi
रौनक । Sep 22, 2022 5:33PM
हिचकी अपने आप ही कुछ समय के बाद ठीक हो जाती है लेकिन कई बार यह लम्बे समय तक बनी रहती है। वैसे तो हिचकी आना कोई गंभीर समस्या नहीं है परन्तु कुछ लोग इससे काफी परेशान रहते हैं क्योंकि कुछ लोगों को बहुत ज्यादा हिचकी आती है। हिचकी आपके रोजमर्रा के काम में दखल पैदा कर सकती है।

किसी को भी हिचकी आना बहुत सामान्य-सी बात है। शायद हम में से कोई भी हिचकी आने को लेकर इतना परेशान नहीं होता होगा पर क्या हो जब आपके लिए ये हिचकी परेशानी का कारण बन जाये। सामान्यत: हिचकी अपने आप ही कुछ समय के बाद ठीक हो जाती है लेकिन कई बार लम्बे समय तक बनी रहती है। वैसे तो हिचकी आना कोई गंभीर समस्या नहीं है परन्तु कुछ लोग इससे काफी परेशान रहते हैं क्योंकि कुछ लोगों को बहुत ज्यादा हिचकी आती है। हिचकी आपके रोजमर्रा के काम में दखल पैदा कर सकती है। आइए जानते है हिचकी आने के कारणों और उनके उपायों के बारे में:- 

क्यों आती है हिचकी? 

डॉक्टर्स के अनुसार, व्यक्ति को हिचकी तब आती है, जब डायाफ्राम और पसलियों के बीच मौजूद इंटरकोस्टल मांसपेशियों का अचानक से संकुचन होता है। जब यह ऐंठन गले से टकराती है तो हिचकी की आवाज और हल्का-सा झटका देती है। इसलिए तभी व्यक्ति को हिचकी आती है।

इसे भी पढ़ें: अपनी स्किन के लिए इस तरह चुनें सही बॉडी वॉश

हिचकी रोकने के क्या है उपाय ?

1. हिचकी को रोकने के लिए आप इलायची पाउडर और गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आपको एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच इलायची पाउडर डालकर उबालना है और 15 मिनट बाद छानकर पी लेना है।

2, हिचकी से निजात पाने के लिए आपको बस एक चम्मच चीनी चाहिए। इससे बढ़िया उपाय शायद आपको कहीं नहीं मिल सकता। इसके लिए बस आपको एक चम्मच चीनी लेना है और इसे धीरे-धीरे चबाकर खाना हैं। यह काफी कारगर उपाय है।

3. तीसरा उपाय है काली मिर्च। पर इसे आपको खाना नहीं है बल्कि काली मिर्च को सूंघना है। इसके लिए आपको एक चम्मच काली मिर्च का पाउडर लेना है और ऐसा करने से आपको तुरंत छींक आनी शुरू हो जाएगी क्योंकि छींक से हिचकी शांत हो सकती है।

4. चौथा उपाय है दही! जी हाँ हिचकियों को रोकने के लिए दही भी बेहतरीन उपाय है। हिचकी आने पर आपको सिर्फ़ एक चम्मच दही खाना है, इससे आपकी हिचकी बंद हो जाएगी।

5. हिचकियों को शांत करने के लिए आपन अदरक का एक टुकड़ा लें और इसे धीरे-धीरे चबाकर खाएं क्योंकि अदरक में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो कि हिचकियों को दूर करने के अलावा कई सारी समस्याओं से भी राहत दिला सकता हैं।

नोट- यह सामान्य जानकारी है।

- रौनक 

अन्य न्यूज़