बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं यह घरेलू नुस्खे

बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं यह घरेलू नुस्खे

हेयर केयर एक्सपर्ट के अनुसार, नारियल का दूध बालों के लिए बेहद की लाभकारी है। इसमें मौजूद प्रोटीन और आवश्यक वसा बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और बालों के झड़ने को रोकते हैं। इसके लिए सबसे पहले नारियल का दूध तैयार करें।

हेयर फॉल आज के समय में सबसे आम बालों की समस्या है। तनाव से लेकर हार्मोनल बदलाव, खराब लाइफस्टाइल आदि ऐसे कई कारण हैं, जो हेयर फॉल की वजह बनते हैं। अमूमन लोग हेयर फॉल की समस्या से निजात पाने के लिए तरह−तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का सहारा लेते हैं, लेकिन वास्तव में समस्या का हल आपकी किचन में ही छिपा है। ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं, जो हेयर फॉल की समस्या को मैनेज करने में काफी हद तक मददगार हैं। जिसके बारे में आज हम जानेंगे−

इसे भी पढ़ें: रात को एलोवेरा जेल लगाने से मिलते हैं यह जबरदस्त फायदे, जानकर आप भी करेंगे इस्तेमाल

लगाएं एग मास्क

अंडे में सल्फर, फॉस्फोरस, सेलेनियम, आयोडीन, जिंक और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। इससे मास्क बनाने के लिए आप एक कटोरे में एक अंडे का सफेद भाग अलग करें और उसमें एक चम्मच जैतून का तेल और शहद मिलाएं। अब इसे बीट करें और इसे जड़ से सिरे तक सभी जगह लगाएं। 20 मिनट बाद माइल्ड शैंपू से धो लें।

नारियल का दूध

हेयर केयर एक्सपर्ट के अनुसार, नारियल का दूध बालों के लिए बेहद की लाभकारी है। इसमें मौजूद प्रोटीन और आवश्यक वसा बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और बालों के झड़ने को रोकते हैं। इसके लिए सबसे पहले नारियल का दूध तैयार करें। इसके लिए एक मध्यम आकार के नारियल को कद्दूकस करके एक पैन में पांच मिनट तक उबालें। अब इसे छानकर ठंडा कर लें। फिर दूध में एक−एक चम्मच पिसी हुई काली मिर्च और मेथी दाना डालें। अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। 20 मिनट बाद शैंपू से धो लें।

ग्रीन टी

हेयर एक्सपर्ट बताते हैं कि ग्रीन टी आपकी सेहत के साथ−साथ बालों का भी ख्याल रखती है। यह चाय एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है, जो हेयर ग्रोथ में मदद करती हैं और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करती है। आप अपने बालों की लंबाई के आधार पर दो तीन टीबैग्स को एक−दो कप गर्म पानी में भिगो दें। जब यह ठंडा हो जाए, तो इसे अपने सिर की मालिश करते हुए अपने स्कैल्प और बालों पर डालें। एक घंटे बाद ठंडे पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें: नहाने के पानी में मिलाएं यह चीजें, स्किन और सेहत की समस्याएं होंगी दूर

चुकंदर का करें इस्तेमाल

चुकंदर विटामिन सी और बी 6, फोलेट, मैंगनीज और पोटेशियम से भरपूर होता है, जो स्वस्थ बालों के विकास के लिए आवश्यक हैं। इसके अलावा, यह स्कैल्प को साफ रखने में मदद करके डिटॉक्सीफिकेशन एजेंट के रूप में काम करता है। 7−8 चुकंदर के पत्तों को उबालकर 5−6 मेंहदी के पत्तों के साथ पीस लें। इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 15−20 मिनट के लिए छोड़ दें और गर्म पानी से धो लें।

मिताली जैन