कूल डैडी बनने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

कूल डैडी बनने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

अगर आप बच्चों के साथ एक अच्छी बॉन्डिंग बनाना चाहते हैं तो इसका सबसे पहला और जरूरी स्टेप है कि आप उनके साथ क्वालिटी टाइम बिताएं। भले ही आप हर दिन उन्हें वक्त ना दे पाएं, लेकिन कम से कम सप्ताह में एक बार उनके साथ पर्याप्त टाइम स्पेंड करें।

वो जमाने लद गए, जब पिता की छवि एक सख्त इंसान ही हुआ करती थी। आज के समय में अधिकतर पुरूष ऐसे फादर बनने की इच्छा रखते हैं, जो काफी कूल हों और बच्चे अपने मन की हर बात अपनी मां के साथ-साथ पिता के साथ भी शेयर कर सकें। इतना ही नहीं, वह बच्चों को प्यार से समझाते हुए एक अच्छी और सच्ची राह पर चलने के लिए प्रेरित कर सकें। हालांकि, एक कूल डैड बनने के लिए उन्हें क्या करना होगा, इसे लेकर मन में कई तरह की दुविधाएं होती हैं। हो सकता है कि आप भी इस कशमकश में रहते हों। तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कूल डैडी बनने के लिए कुछ आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपके भी बेहद काम आएंगे-

इसे भी पढ़ें: अगर छोटा है आपका घर तो इन 4 स्मार्ट तरीकों से स्पेस को करें इस्तेमाल

बच्चों के साथ बिताएं वक्त

अगर आप बच्चों के साथ एक अच्छी बॉन्डिंग बनाना चाहते हैं तो इसका सबसे पहला और जरूरी स्टेप है कि आप उनके साथ क्वालिटी टाइम बिताएं। भले ही आप हर दिन उन्हें वक्त ना दे पाएं, लेकिन कम से कम सप्ताह में एक बार उनके साथ पर्याप्त टाइम स्पेंड करें। जब आप ऐसा करते हैं तो इससे वह आपके अधिक क्लोज आते हैं और आपके बीच एक कम्युनिकेशन रिलेशन डेवलप होता है।

ना बनें जजमेंटल

कई बार ऐसा होता है कि बच्चे अपने मन की बात अपने पैरेंट्स से शेयर करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें लगता है कि पैरेंट्स उन्हें नहीं समझ पाएंगे। जिसके कारण वह अपनी बात कहने से कतराते हैं। लेकिन अगर आप एक कूल डैड बनना चाहते हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप बच्चों के साथ कभी भी जजमेंटल ना हो। मसलन, अगर बच्चा आपको कोई बात बताता है तो आप उसे सही या गलत ना ठहराएं, बल्कि उसकी फीलिंग्स व मनःस्थिति को समझने का प्रयास करें। साथ ही उस स्थिति में वह और अधिक बेहतर क्या-क्या कर सकता था, इस पर चर्चा कर सकते हैं। लेकिन सीधे ही उसे गलत ना ठहराएं।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में नवजात शिशु को ठंड से बचाने के लिए ध्यान में रखें ये जरूरी बातें, ऐसे करें देखभाल

बच्चों के साथ एक्टिविटी में हों शामिल

हो सकता है कि जो गेम्स या एक्टिविटीज बच्चों को पसंद आती हों, वह आपको कुछ खास अच्छी ना लगती हों। लेकिन अगर आप एक कूल डैड बनना चाहते हैं तो कोशिश करें कि आप उनके साथ कुछ फन एक्टिविटीज में शामिल हों। जब आप ऐसा करते हैं तो इससे वह आपके साथ एक बॉन्ड शेयर करते हैं और उनके लिए आप दुनिया के सबसे कूल डैड बन जाते हैं, क्योंकि आप बच्चों के साथ वह सब करते हैं, जो दूसरों के डैड नहीं करते हैं।

मिताली जैन