मलाई चाप बाजार से क्यों मंगवाना, घर पर तैयार करें इस तरह

मलाई चाप बाजार से क्यों मंगवाना, घर पर तैयार करें इस तरह

मलाई चाप बनाने के लिए पहले चाप को रोस्ट करके रेडी करना होगा। इसके लिए सबसे पहले सोया चाप लेकर इसे बटर की मदद से अच्छी तरह कोट करें। आपको चाप आसानी से मार्केट में मिल जाएगी। अब गैस ऑन करके उसके ऊपर ग्रिलर रखें और धीमी आंच पर चाप को रोस्ट करें।

यूं तो चाप खाना अधिकतर लोगों को पसंद होता है और उसमें भी अगर बात मलाई चाप की हो तो कहने ही क्या। शाम के समय जब कभी स्नैक्स के रूप में कुछ खाने का मन करता है तो अक्सर लोग बाजार जाकर मलाई चाप खाते हैं। इसका क्रीमी टेक्सचर और लाजवाब स्वाद का कोई मुकाबला नहीं। वैसे आपने भी कई बार मलाई चाप खाई होगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे बनाना बेहद आसान है और अगर आप चाहें तो खुद घर पर भी इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। अगर एक बार आपको इसे बनाने की रेसिपी के बारे में पता चल गया तो फिर आपको बाजार जाकर हर बार इतने पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आज हम आपके साथ मलाई चाप की आसान रेसिपी शेयर कर रहे हैं। तो चलिए जानते हैं इसे बनाने की विधि−

इसे भी पढ़ें: वेजिटेरियन लोगों के लिए यह कबाब स्वाद में हैं लाजवाब

सामग्री−

दो छोटा चम्मच चाट मसाला 

एक बड़ा चम्मच नींबू का रस 

नमक

एक छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर

क्रीम 150 एमएल

चार बड़े चम्मच बटर

500 ग्राम सोया चाप

गोल कटे हुए प्याज

इसे भी पढ़ें: इस आसान तरीके से बनाएं बाजार जैसी खट्टी−मीठी इमली की चटनी

विधि−

मलाई चाप बनाने के लिए पहले चाप को रोस्ट करके रेडी करना होगा। इसके लिए सबसे पहले सोया चाप लेकर इसे बटर की मदद से अच्छी तरह कोट करें। आपको चाप आसानी से मार्केट में मिल जाएगी। अब गैस ऑन करके उसके ऊपर ग्रिलर रखें और धीमी आंच पर चाप को रोस्ट करें। इसी तरह सारी चाप को आप अच्छी तरह रोस्ट कर लें। जब एक बार सभी चाप रोस्ट हो जाएं तो आप उनके बीच से स्टिक निकालें और पीसेज में काटकर एक बाउल में डालें।

अब इस बाउल में आप नमक, चाट मसाला, काली मिर्च पाउडर, नींबू का रस, बटर और फ्रेश क्रीम डालें और इसे अच्छी तरह मिक्स करें। 

इसे भी पढ़ें: घर पर गाजर का हलवा नहीं, बनाएं टेस्टी−टेस्टी खीर

बस अब आपकी चाप रेडी है। बस, अब चाप को प्लेट में निकालें और प्याज व नींबू के टुकड़े के साथ सर्व करें। आप चाहें तो इसके साथ हरी चटनी भी सर्व कर सकते हैं।

शाम को मलाई चाप बनाइए और फैमिली के साथ मजे लेकर खाइए।  

मिताली जैन