जूस पीने का भी होता है सही समय, जानिए इस लेख में

जूस पीने का भी होता है सही समय, जानिए इस लेख में

एक्सपर्ट के अनुसार, जूस पीने का सबसे अच्छा समय सुबह का माना जाता है। दरअसल, जब आप आठ घंटे बाद सोकर उठते हैं, तो उस समय कुछ खाने की इच्छा नहीं होती है। लेकिन फिर भी आपकी बॉडी को ईंधन की जरूरत होती है।

बेहतर सेहत के लिए कई तरह के फलों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इनमें कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स व अन्य पोषक तत्व होते हैं जो आपकी सेहत को लाभ पहुंचाते हैं। यूं तो इन्हें कच्चा ही खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन फिर भी कुछ लोग फलों का रस पीना अधिक पसंद करते हैं। यह उनकी बॉडी को कूल−कूल रखने में मदद करता है। हो सकता है कि आपने भी फ्रूट जूस को अपनी डाइट में शामिल करने का मन बनाया हो। लेकिन इससे मैक्सिमम लाभ प्राप्त करने के लिए आपको इसे सही समय पर पीना चाहिए। तो चलिए जानते हैं फलों का जूस पीते समय आपको किन−किन बातों का ख्याल रखना आवश्यक है−

इसे भी पढ़ें: घर में बहुत अधिक टमाटर तो खराब होने से पहले इन्हें कुछ यूं करें इस्तेमाल

सुबह के समय पीएं जूस

एक्सपर्ट के अनुसार, जूस पीने का सबसे अच्छा समय सुबह का माना जाता है। दरअसल, जब आप आठ घंटे बाद सोकर उठते हैं, तो उस समय कुछ खाने की इच्छा नहीं होती है। लेकिन फिर भी आपकी बॉडी को ईंधन की जरूरत होती है। ऐसे में जूस पीना एक अच्छा विचार है, क्योंकि इससे आपकी बॉडी को कई तरह के पोषक तत्व मिल जाते हैं।

एक्सरसाइज के बाद करें सेवन

वहीं, इंटेंस वर्कआउट के बाद भी जूस पिया जा सकता है, क्योंकि यह ना केवल आपकी बॉडी को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है, बल्कि इससे आपकी बॉडी को नेचुरल शुगर भी मिलती है, जो एक्सरसाइज के बाद आपके लिए बेहद आवश्यक है।

इसे भी पढ़ें: आपके घर का डॉक्टर है अजवाइन, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

रखें इन बातों का ध्यान

जब आप फलों के रस को अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों पर विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत है−

- कभी भी मार्केट में मिलने वाले पैकेज्ड फ्रूट का सेवन ना करें, क्योंकि इनमें फलों के स्थान पर अधिक मात्रा में प्रिजर्वेटिव्स व फ्रूट फलेवर्स मिलाए जाते हैं, जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं।

- वहीं, आप जूस की दुकान से भी फ्रूट जूस पीने से बचें, क्योंकि वह उतने अधिक हाईजीनिक नहीं होते हैं।

- हमेशा घर पर ही फलों का रस निकालकर पीएं।

- आप फलों का रस निकालने के बाद उसे तुरंत कंज्यूम कर लें। कभी भी इन्हें लंबे समय तक ना रखें।

मिताली जैन