इन छोटे-छोटे टिप्स को करें फॉलो, प्याज नहीं होगा अंकुरित

इन छोटे-छोटे टिप्स को करें फॉलो, प्याज नहीं होगा अंकुरित

अधिकतर घरों में यह देखने में आता है कि बहुत सी महिलाएं प्याज व आलू के लिए एक ही टोकरी रखती हैं और इसलिए वह उसी टोकरी में आलू प्याज व कभी-कभी अन्य कुछ सब्जियां भी रख देती है। हालांकि, आपको यह गलती करने से बचना चाहिए।

कुछ ऐसी सब्जियां होती हैं, जो हर किचन में हमेशा ही अवेलेबल होती हैं। इन सब्जियों में से एक है प्याज। प्याज को सलाद से लेकर  सब्जी में तड़का लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। चूंकि यह जल्दी खराब नहीं होता है, इसलिए अधिकतर घरों में गृहिणियां प्याज को एक साथ लाकर रख देती हैं। हालांकि, जब आप काफी मात्रा में प्याज रखती हैं तो इसके अंकुरित होने की संभावना काफी अधिक मात्रा में बढ़ जाती है। लेकिन अगर आप अपनी किचन की टोकरी में प्याज को अंकुरित होने से बचाना चाहती हैं तो आपको इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए-

इसे भी पढ़ें: अपने आशियाने को सजाने के लिए फॉलो करें ये पॉपुलर होम डेकॉर ट्रेंड्स

आलू के साथ ना रखें प्याज

अधिकतर घरों में यह देखने में आता है कि बहुत सी महिलाएं प्याज व आलू के लिए एक ही टोकरी रखती हैं और इसलिए वह उसी टोकरी में आलू प्याज व कभी-कभी अन्य कुछ सब्जियां भी रख देती है। हालांकि, आपको यह गलती करने से बचना चाहिए। दरअसल, ऐसी कई सब्जियां होती है, जिसमें से इथाइलीन नामक रसायन निकलता है और अगर प्याज को इन सब्जियों के साथ रखा जाए तो वह तेजी से अंकुरित होने रखते हैं। इसलिए आप कोशिश करें कि आप प्याज को एक अलग टोकरी में रखें।

पेपर में लपेंटे प्याज

यह एक छोटी सी ट्रिक है, जिसकी मदद से प्याज को अंकुरित होने से बचाया जा सकता है। आपको बस इतना करना है कि आप अपनी प्याज को पेपर में लपेटकर रखें। अगर हर प्याज को पेपर में लपेटना  संभव नहीं है तो ऐसे में आप पेपर बैग में प्याज को रखें। इससे प्याज जल्दी अंकुरित नहीं होंगे। साथ ही इस बात पर भी ध्यान दें कि आप पेपर बैग में कुछ छेद भी अवश्य करें।

इसे भी पढ़ें: छोटे बच्चे को हो जाए सर्दी और खांसी, तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खे

ना करें यह गलतियां

अगर प्याज को सही तरह से स्टोर किया जाता है तो इससे प्याज को अंकुरित होने से बचाया जा सकता है। इसके लिए आपको कुछ छोटी-छोटी गलतियों से बचना चाहिए। मसलन-

- कभी भी प्याज को प्लास्टिक की थैली में ना रखें। कुछ लोग इसे थैली में ऐसे ही छोड़ देते हैं। लेकिन इससे प्याज के अंकुरित होने यहां तक कि सड़ने की संभावना भी कई गुना बढ़ जाती है।

- वहीं आपको प्याज को भी फ्रिज में स्टोर करने से बचना चाहिए। फ्रिज में रखी प्याज ना केवल जल्दी अंकुरित होती है, बल्कि इससे फ्रिज में भी स्मेल होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।

मिताली जैन