महंगी दवाइयों से नहीं इन आसान घरेलू उपायों की मदद से ठीक करें फंगल इंफेक्शन

महंगी दवाइयों से नहीं इन आसान घरेलू उपायों की मदद से ठीक करें फंगल इंफेक्शन
Prabhasakshi

गर्मियों के दिनों में चिलचिलाती धूप, धूल-मिट्टी और पसीने की वजह से शरीर में खुजली की समस्या हो जाती है। वैसे तो यह समस्या आम है पर ध्यान नहीं देने पर यह एक फंगल इंफेक्शन में बदल सकता है। फंगल इंफेक्शन का समय रहते इलाज नहीं किया जाए तो यह स्किन के साथ-साथ शरीर के अन्य हिस्सों को भी प्रभावित करने लगता है।

गर्मी ने दस्तक दे दी हैं। इस मौसम में हमारे शरीर को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में से एक है फंगल इंफेक्शन की समस्या। दरअसल, गर्मियों के दिनों में चिलचिलाती धूप, धूल-मिट्टी और पसीने की वजह से शरीर में खुजली की समस्या हो जाती है। वैसे तो यह समस्या आम है पर ध्यान नहीं देने पर यह एक फंगल इंफेक्शन में बदल सकता है। फंगल इंफेक्शन का समय रहते इलाज नहीं किया जाए तो यह स्किन के साथ-साथ शरीर के अन्य हिस्सों को भी प्रभावित करने लगता है। फंगल इंफेक्शन की राहत पाने के लिए आप दवाइयों का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा कई घरेलू उपाय भी हैं जो इस समस्या से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करेंगे।

हल्दी

हल्दी में एंटीफंगल गुण होते हैं और यह फंगल इंफेक्शन से राहत दिलाने में फायदेमंद होती है। इसके इस्तेमाल से फंगल इंफेक्शन को ठीक करने में मदद मिलती है। फंगल इंफेक्शन से छुटकारा पाने के लिए प्रभावित जगह पर कच्ची हल्दी को पीसकर लगा सकते हैं। कच्ची हल्दी मौजूद नहीं है तो हल्दी पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर इसका गाढ़ा पेस्ट बनाकर प्रभावित जगह पर लगाने से राहत मिलेगी। इसके अलावा हल्दी की मदद से इंफेक्शन की वजह से स्किन पर होने वाले दाग-धब्बे भी हट जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: एक्सरसाइज करने का नहीं मिल रहा है समय तो खुद को फिट रखने के लिए आजमाएं ये टिप्स

नीम

नीम की पत्तियाँ और टहनियाँ स्किन से जुड़े किसी भी तरह के संक्रमण को रोकने में मददगार साबित होती है। फंगस इन्फेक्शन से छुटकारा पाने के लिए भी आप नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर इस पानी से नहाएं। रोजाना नीम के पानी से नहाने से फंगल इंफेक्शन से राहत मिलेगी। इसके अलावा आप नीम की पत्तियाँ चबाकर भी खा सकते हैं।

लहसुन

हल्दी की ही तरह लहसुन में भी एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं इसलिए फंगल इंफेक्शन से राहत दिलाने में यह काफी फायदेमंद होते हैं। फंगल इंफेक्शन से छुटकारा पाने के लिए लहसुन की 3-4 कलियों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं। लहसुन का पेस्ट लगाने से हल्की-सी जलन हो सकती है। इंफेक्शन ठीक करने के लिए कम से कम एक हफ्ते तक लहसुन का इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: चाहते हैं अगर आप चैन की नींद तो जान लीजिए सोने का सही तरीका

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल भी फंगल इंफेक्शन से छुटकारा पाने का अच्छा घरेलू उपाय है। फंगल इंफेक्शन से राहत के लिए आप ताजा एलोवेरा जेल का प्रयोग करें। इसके लिए एलोवेरा के ताजे पत्ते को तोड़कर इसे बीच में से काट लें और जेल वाले हिस्से को प्रभावित त्वचा पर सीधे रगड़ें। रगड़ने के बाद इसे 30 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।