धनिया और नींबू का कॉम्बिनेशन स्किन के लिए है चमत्कार, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Skin Care
Prabhasakshi
मिताली जैन । Sep 18, 2022 1:09PM
जब धनिया और नींबू को एक साथ मिक्स करके यूज किया जाता है, तो यह आपकी सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी गुणकारी है। आप इसका जूस बनाकर पी सकते हैं। यह पेय पदार्थ विटामिन सी से भरपूर होता है, जो एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है।

जब स्किन की केयर की बात होती है, तो अक्सर लोग तरह-तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। लेकिन वास्तव में अधिकतर समस्याओं का हल आपकी किचन में ही छिपा है। जी हां, धनिया और नींबू दो ऐसे इंग्रीडिएंट हैं, जिन्हें अगर एक साथ इस्तेमाल किया जाए तो यह आपकी स्किन के लिए किसी चमत्कार की तरह काम करते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको धनिया और नींबू के स्किन बेनिफिट्स और इसे इस्तेमाल करने के बारे में बता रहे हैं-

धनिया और नींबू ऐसे है फायदेमंद

जब धनिया और नींबू को एक साथ मिक्स करके यूज किया जाता है, तो यह आपकी सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी गुणकारी है। आप इसका जूस बनाकर पी सकते हैं। यह पेय पदार्थ विटामिन सी से भरपूर होता है, जो एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। यह आपकी स्किन को क्लीयर बनाता है और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है। जिसके कारण आपकी स्किन यंगर बनती है और फाइन लाइन्स व झुर्रियों से निजात मिलती है।

इसे भी पढ़ें: शैम्पू करते हुए करेंगे यह गलतियां तो झड़ने लगेंगे बाल

ऐसे बनाएं ड्रिंक

यह ड्रिंक एक तरह डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में काम करती है। इसे बनाना बेहद ही आसान है। आप सबसे पहले धनिया की पत्तियों को अच्छी तरह धोकर ब्लेंडर में डालकर प्यूरी कर लें। अब इसमें आधा नींबू का रस निचोड़ें। अब इसमें एक कप पानी डालकर फिर से ब्लेंड कर लें। अब इसे छान लें और इसमें काला नमक डालकर मिक्स करें। अब इस जूस का सेवन कर लें।

ब्लैकहेड्स की करें छुट्टी 

धनिया और नींबू से ड्रिंक बनाकर उसे पीने के अलावा आप इसे अपनी स्किन पर भी अप्लाई कर सकते हैं। अगर आपको एक्ने या ब्लैकहेड्स हैं तो ऐसे में आप धनिए को पीसकर उसमें थोड़ा सा नींबू का रस डालकर मिक्स करें। अब आप इसे प्रभावित एरिया पर लगाएं। यह स्किन को जीवंत बनाने में मददगार है। 

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर यह चीजें भूलकर भी ना लगाएं, होगा सिर्फ नुकसान

बनाएं फेस पैक

स्किन की प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए आप धनिया और नींबू की मदद से फेस पैक भी बनाया जा सकता है। इसके लिए आप धनिया को पीसकर दूध में मिला लें। अब इसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। अब इसे अपने फेस पर लगाएं। करीबन दस मिनट बाद चेहरे को धो लें।  

- मिताली जैन

अन्य न्यूज़