Skincare Tips: कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये 5 गलतियां? स्किन को हो सकता है बड़ा नुकसान

Skincare Tips: कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये 5 गलतियां? स्किन को हो सकता है बड़ा नुकसान

कई बार हम जाने-अनजाने में कुछ ऐसी गलतियाँ कर बैठते हैं जिसके कारण हमारी स्किन को नुकसान होता है। ऐसे में कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट या ट्रीटमेंट करवाने का फायदा हमें नहीं मिल पाता है। आज के इस लेख हम आपको बताएंगे कि अपनी त्वचा की खूबसूरती बरकार रखने के लिए आपको किन गलतियों से बचना चाहिए

खूबसूरत और दमकती हुई स्किन पाना हर किसी की चाहत होती है। त्वच की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए लोग न जाने क्या-क्या नहीं करते हैं। महंगे-महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स से लेकर घरेलू उपाय तक, सब कुछ अपनाते हैं। लेकिन कई बार हम जाने-अनजाने में कुछ ऐसी गलतियाँ कर बैठते हैं जिसके कारण हमारी स्किन को नुकसान होता है। ऐसे में कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट या ट्रीटमेंट करवाने का फायदा हमें नहीं मिल पाता है। आज के इस लेख हम आपको बताएंगे कि अपनी त्वचा की खूबसूरती बरकार रखने के लिए आपको किन गलतियों से बचना चाहिए - 

इसे भी पढ़ें: दूध सा निखार पाने के लिए घर पर करें मिल्क फेशियल

कम पानी पीना

शरीर और स्किन को टॉक्सिन फ्री रखना है तो पानी जरूर पिएं। कम पानी पीने पर डाइजेशन से लेकर शरीर में कई तरह की समस्याएं आएंगी, जो स्किन को नुकसान पहुंचाएंगी, इसलिए दिन में 8 ग्लास पानी जरूर पिएं।

ऑइली फूड का सेवन

वैसे तो हम सब जानते हैं कि तला हुआ ज्यादा खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। लेकिन चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए चाहे जो मर्जी कर लें, लेकिन अगर ऑइली, फ्राइड फूड, फास्ट फूड और कैफीन का सेवन जारी रखेंगे तो स्किन से जुड़ी समस्याएं कभी खत्म नहीं होंगी। बेहतर होगा कि इनका सेवन न ही करें या फिर बहुत कम करें।

नींद की कमी

पर्याप्त नींद न लेना न सिर्फ शरीर के लिए नुकसानदेह है बल्कि त्वचा का भी एक बड़ा दुश्मन है। अगर आप सिर्फ दो दिन भी ठीक से न सोएं तो तीसरे दिन ही आपको अपनी स्किन में बदलाव दिखने लगेगा और ये बदलाव अच्छा नहीं होगा बल्कि नुकसानदेह साबित होगा।

इसे भी पढ़ें: महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स नहीं, नीम के पत्ते करेंगे आपकी स्किन की केयर

त्वचा साफ न रखना

चेहरे को अच्छे से साफ न रखने का सीधा मतलब है कि आप त्वचा की नैचरल ब्यूटी खो देंगे। पिंपल्स, दाग, धब्बे जैसी समस्या इसी लापरवाही की वजह से होती हैं। दिन में दो बार चेहरा जरूर धोएं और सप्ताह में दो से तीन बार स्क्रब जरूर करें। साथ ही महीने में एक बार फेशल भी जरूर करवाना चाहिए।


केमिकल बेस्ड प्रॉडक्ट का इस्तेमाल

बाजार में मिलने वाले ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में काफी बड़ी मात्रा में केमिकल्स मौजूद होते हैं। जिससे स्किन को तुरंत भले ही कोई डैमेज न दिखाई देता हो लेकिन लंबे समय तक इनके इस्तेमाल से त्वचा को नुकसान होना शुरू हो जाता है। इनकी जगह नैचरल या ऑर्गैनिक ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें।

- प्रिया मिश्रा