दूध सा निखार पाने के लिए घर पर करें मिल्क फेशियल

दूध सा निखार पाने के लिए घर पर करें मिल्क फेशियल

फेशियल की शुरूआत होती है अपनी स्किन को क्लीन करने की। इसके लिए आप दूध से अपनी स्किन की क्लींजिंग करें। फेस को क्लीन करने के लिए सबसे पहले आप एक बाउल में थोड़ा सा कच्चा दूध व नींबू का रस डालकर मिक्स करें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें।

दूध को सेहत का साथी माना जाता है और बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है। हालांकि, दूध आपकी सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी उतना ही लाभकारी है। दरअसल, दूध में कई प्रकार के मिनरल्स व विटामिन होते हैं, जो आपकी स्किन को पोषित करते हैं। 

आमतौर पर, महिलाएं अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए तरह-तरह के महंगे-महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाती हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो कच्चे दूध की मदद से भी अपनी स्किन को पैम्पर कर सकती हैं। साथ ही, चेहरे को अधिक ग्लोइंग बना सकती हैं और अनइवन स्किन टोन व अन्य कई स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको घर पर ही मिल्क फेशियल करने के कुछ आसान स्टेप्स के बारे में बता रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स नहीं, नीम के पत्ते करेंगे आपकी स्किन की केयर

क्लींजिंग से करें शुरूआत

फेशियल की शुरूआत होती है अपनी स्किन को क्लीन करने की। इसके लिए आप दूध से अपनी स्किन की क्लींजिंग करें। फेस को क्लीन करने के लिए सबसे पहले आप एक बाउल में थोड़ा सा कच्चा दूध व नींबू का रस डालकर मिक्स करें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। अब आप इसे अपने फेस पर 5-10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर पानी से स्किन को साफ करें।

नोट- अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है, तो आप नींबू के रस के स्थान पर टमाटर के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

करें स्क्रबिंग

क्लींजिंग के बाद अपनी स्किन को स्क्रब करें। यह डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने में मदद करता है और इससे आपकी स्किन अधिक फर्म व ग्लोइंग बनती है। फेस के लिए स्क्रब बनाने के लिए आप कॉफी पाउडर में थोड़ा सा कच्चा दूध मिक्स करें और फिर इसे अपनी स्किन पर अप्लाई करके हल्के हाथों से स्क्रब करें। आप करीबन दो से चार मिनट के लिए अपनी स्किन को स्क्रब करें और फिर पांच से दस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में, पानी की मदद से स्किन को साफ करें।

नोट- आप चाहें तो स्क्रब बनाते समय कॉफी पाउडर के स्थान पर दाल का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

लगाएं फेस पैक 

अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करने के बाद आप कच्चे दूध की मदद से फेस पैक बना सकती हैं और अप्लाई कर सकती हैं। फेस पैक बनाने के लिए एक बाउल में एक बड़ा चम्मच कच्चा दूध लें और फिर उसमें एक चौथाई पका हुआ एवोकाडो मैश करके मिलाएं। अब इससे एक स्मूद पेस्ट बनाएं और अपनी स्किन पर लगाएं। इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं और फिर अपनी स्किन को वॉश कर लें।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में इस तरह करें अपनी स्किन की केयर, मिलेगी खिली-खिली त्वचा

करें मसाज

अब अपनी स्किन को पैम्पर करने के लिए उसकी मसाज करें। यह आपके मिल्क फेशियल का आखिरी स्टेप है, जो आपको चेहरे को टोन और मॉश्स्चराइज करने में मदद करेगा। इसके लिए, आप एक बाउल में थोड़ा सा कच्चा दूध और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और करीबन 20 मिनट तक मसाज करें। फिर इसे दस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में, चेहरे को वॉश करें।

- मिताली जैन