होममेड फेसपैक में भूलकर भी ना करें इन 5 चीज़ों का इस्तेमाल, त्वचा को होगा बहुत नुकसान

होममेड फेसपैक में भूलकर भी ना करें इन 5 चीज़ों का इस्तेमाल, त्वचा को होगा बहुत नुकसान

आजकल इंटरनेट पर खूबसूरत त्वचा के लिए कई होममेड फेस पैक बनाने के तरीके मौजूद हैं। लेकिन कई बार इन्हें इस्तेमाल करने से फायदा नहीं बल्कि नुकसान हो जाता है। दरअसल, कई बार इन होममेड फेस पैक्स में इस्तेमाल होने वाली सामग्री हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। इससे त्वचा पर जलन और रैशेज जैसी समस्या हो सकती है।

हर महिला खूबसूरत स्किन पाना चाहती है। अक्सर चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए हम घर पर ही फेस पैक बनाते हैं। आजकल इंटरनेट पर खूबसूरत त्वचा के लिए कई होममेड फेस पैक बनाने के तरीके मौजूद हैं। लेकिन कई बार इन्हें इस्तेमाल करने से फायदा नहीं बल्कि नुकसान हो जाता है। दरअसल, कई बार इन होममेड फेस पैक्स में इस्तेमाल होने वाली सामग्री हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। इससे त्वचा पर जलन और रैशेज जैसी समस्या हो सकती है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि होममेड फेस पैक बनाते समय आपको किन चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए -

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा में चमक ला सकते हैं ये 3 होममेड उबटन

नींबू 

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक त्वचा पर नींबू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। नींबू का पीएच लेवल काफी अधिक होता है जो त्वचा में जलन पैदा कर सकता है। इसके अलावा नींबू का तेल यूवी किरणों के संपर्क में आने पर स्किन पर रैशेज पैदा कर सकता है।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल ज्यादातर मुहांसों को कम करने और चेहरे के दाग-धब्बों को हल्का करने के लिए किया जाता है। लेकिन ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक बेकिंग सोडा का इस्तेमाल चेहरे पर नहीं करना चाहिए। बेकिंग सोडा में कई यौगिक होते हैं जो चेहरे पर केमिकल बर्न, ब्रेकआउट और एलर्जी पैदा कर सकते हैं।


टूथपेस्ट 

अक्सर लोग मुहांसों को जल्दी दबाने के लिए मुहांसों पर टूथपेस्ट लगाते हैं। लेकिन टूथपेस्ट में पैरॉक्साइड, पुदीना, अल्कोहल और फ्रेगरेंस ऐसे कई तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा पर जलन और इरिटेशन पैदा कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: सेहत ही नहीं त्वचा के लिए भी फायदेमंद है ओट्स, हेल्दी स्किन के लिए बनाएं ओट्स फेसपैक

सिरका 

कभी भी फेस पैक में सिरके का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। वैसे तो ज्यादातर टोनर में सिरका मौजूद होता है। लेकिन सिरके का पीएच लेवल काफी हाई होता है। इससे स्किन में जलन और रैशेज की समस्या हो सकती है।


मसाले 

दालचीनी लॉन्ग और मिर्च पाउडर जैसे मसलों में कई एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबॉयल गुण मौजूद होते हैं। लेकिन इन्हें स्किन पर लगाने से त्वचा को नुकसान हो सकता है। इन मसालों को त्वचा पर लगाने से जलन, एलर्जी या कालीमा की समस्या हो सकती है।

- प्रिया मिश्रा