• मज़बूत व चमकदार नाखून पाने का है आसान तरीका, जानें यह टिप्स

टूथपेस्ट न केवल दांतों को चमकाने का काम करता है बल्कि नेल्स को भी साफ कर और शाइनी बनाता है। इसे इस्तेमाल करना बहुत सरल है। इसके लिए आपको बस एक पुराना टूथब्रश और ब्लीचयुक्त टूथपेस्ट चाहिए। फिर टूथब्रश में टूथपेस्ट लगाकर नाखूनों को अच्छे से ब्रश करें।

यह बात तो सच है कि हमारे नेल्स हमारी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। लेकिन वहीं, हमारे पीले व बेजान दिखने वाले नाखून हमारा इम्प्रेशन डाउन ही नहीं, खराब सेहत भी दर्शाता है। कई बार नाखूनों की सही देखभाल व सही पोषण नहीं मिलने से वे सख्त होकर जल्दी-जल्दी टूटने लगते हैं। जबकि, सुंदर और हेल्दी नाखूनों के लिए पार्लर नहीं बल्कि पोषण और प्रोटीन से भरपूर आहार का सेवन भी ज़रूरी होता है। लेकिन कुछ घरेलु टिप्स के इस्तेमाल व अच्छे खान-पान से हम मज़बूत व अच्छे नाखून आसानी से पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ब्लीच करने के लिए पार्लर क्यों जाना, घर पर ही इन चीजों की मदद से पाएं ब्राइटन स्किन

तो चलिए जानते हैं, घरेलु उपचार के बारे मे जिसकी मदद से आप अपने नाखूनों को मज़बूत व चमकदार बना सकते हैं-

टूथपेस्ट

टूथपेस्ट न केवल दांतों को चमकाने का काम करता है बल्कि नेल्स को भी साफ कर और शाइनी बनाता है। इसे इस्तेमाल करना बहुत सरल है। इसके लिए आपको बस एक पुराना टूथब्रश और ब्लीचयुक्त टूथपेस्ट चाहिए। फिर टूथब्रश में टूथपेस्ट लगाकर नाखूनों को अच्छे से ब्रश करें। 5 मिनट के बाद इसे सादे पानी से धोकर मॉइश्चराइज कर लें। यह आपके नेल्स को हमेशा शाइन देगा। 

नींबू

नींबू विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो नेल्स की ग्रोथ में मदद करता है। साथ ही, नाखूनों को ब्लीच कर उनकी चमक भी बढ़ाता है। नींबू का उपयोग हम दो तरीके से कर सकते हैं। पहला तो हम इसे नाखूनों पर रगड़ सकते हैं और दूसरा नींबू के पानी में इसे डिप कर सकते हैं। यह ध्यान रहे कि ये नेल्स को ड्राई कर देता है तो यह करने के बाद नाखूनों में ऑयल या मॉइश्चराइजर ज़रूर लगाएं। दूसरा उपाय करने के लिए आप एक कटोरी में गुनगुना पानी लें और इसमें आधा नींबू और चुटकीभर नमक मिलाएं। अपने हाथों को कम से कम 10 मिनट तक इसमें डिप करें। फिर इसके बाद,नींबू को नाखूनों में रगड़ें। यह हमारे नेल्स को अंदर तक साफ करके पीलापन दूर कर देता है। साथ ही, कोशिश करें कि यह उपाय सप्ताह में दो बार ज़रूर करें। 

पेट्रोलियम जेली

कई बार नाखून ड्राय होने के कारण टूट जाते हैं। इसके लिए पेट्रोलियम जेली एक सरल उपाय है। यह नाखूनों पर एक मोटी परत बनाकर रखता है, जिससे ये ड्राय नहीं होते हैं। आप पेट्रोलियम जेली में दो से तीन विटमिन ई की कैप्सूल मिलाकर रख सकते हैं। और इस मिक्सचर को रोज़़ाना रात को सोने से पहले नाखूनों पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। कुछ ही महीनों में आपको अपने नाखूनों में फर्क दिखने लगेगा। 

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में इन ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का करें इस्तेमाल, मिलेगा बेहद फायदा

मेनिक्योर

नेल्स को सुंदर व आकर्षक बनाने के लिए अक्सर लोग पार्लर का सहारा भी लेते हैं। इसके लिए मेनिक्योर बहुत ज़रूरी है। यह नाखूनों से पीलापन और डेड स्किन को हटाता है। इसके अलावा यह नेल्स को मज़बूती भी देता है। आप चाहें तो घर पर भी आसानी से मेनीक्योर कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस एक कटोरी में गुनगुना पानी और दो बूंद शैंपू लेकर एक सलूशन तैयार करना है। फिर 10 मिनट तक नाखूनों को इसमें डिप कर के रखें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नज़र आएगा। और बेहतर रिज़ल्टस के लिए इसमें लेमन या कोई भी एसेंशियल ऑयल मिला सकते हैं।

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल में विटामिन-ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आप ऑलिव ऑयल से नाखूनों की मालिश कर सकते हैं। यह करने से इन्हें पोषण तो मिलता ही है, साथ ही नाखून जल्दी व मज़बूत बढ़ते हैं।

- शैव्या शुक्ला