त्वचा पर लाना है निखार तो घर पर बनाएं नींबू के यह सात फेस पैक

face pack
unsplash
सिमरन सिंह । Aug 16, 2022 6:02PM
नींबू और मुल्तानी मिट्टी का फेश पैक बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच दही को कटोरी में डालकर मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा लें। सूख जाने पर चेहरे को पानी से धो लें।

यह तो हम सभी जानते हैं कि नींबू का इस्तेमाल खाने और पीने की चीजों में किया जाता है। जिससे इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाएं रखा जा सकता है। इसमें मौजूद विटामिन सी न केवल हमें सेहतमंद बनाएं रखने में मदद करता है बल्कि चेहरे के निखार को भी बढ़ाता है। गर्मियों में टैनिंग और सनबर्न जैसी कई अन्य समस्याओं से बचाव के लिए त्वचा को अंदरूनी पोषण और मजबूती की जरूरत होती है। ऐसे में नींबू से बनने वाले कई प्रकार के फेस मास्क मददगार साबित हो सकते हैं, जिनका अपना अलग-अलग लाभ होता है।

आज हम आपको नींबू से बनने वाले सात फेस मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं। खासियत ये है कि नींबू के फेस मास्क को बनाने के लिए सिर्फ एक और इंग्रीडिऐंट की जरूरत होगी और ये 5 मिनट से भी कम समय में बनकर तैयार हो जाएगा। आइए आपको नींबू से बनने वाले 7 फेस पैक की विधि के साथ इसके बचाव भी बताते हैं...

इसे भी पढ़ें: टोमैटो सीड ऑयल से स्किन को मिल सकते हैं यह गजब के फायदे, जानिए

1.एलोवेरा और नींबू का फेस पैक

नींबू और एलोवेरा फेस पैक बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच नींबू का रास, दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच पानी को मिलाकर मिक्सी में मिश्रण बना लें। अब इसे एक कटोरी में निकालकर चेहरे पर लगा लें। इसके बाद हल्के-हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। 15 मिनट के बाद इसे पानी से धो लें। इस तरह से हफ्ते में 2 से 3 बार अपनाने पर आपको अपने चेहरे पर फर्क नजर आने लगेगा। एलोवेरा में मौजूद एलोसीन, एंटीएजिंग और मॉइस्चराइजिंग गुण त्वचा का कई तरह से बचाव करते हैं।

2.केले और नींबू का फेस पैक

एक कटोरी में आधा पका हुआ केला डालें और उसे मैश कर लें। इसके बाद इसमें एक चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच पानी मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर रखें. सूख जाने पर चेहरे को पानी से धो लें। इस तरह से हफ्ते में दो बार लगाने पर आपकी त्वचा का रंग साफ हो सकेगा। केले में विटामिन सी, ए और ई पाया जाता है, जो चेहरे के पिगमेंट को कम करने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से झुर्रियों को भी दूर किया जा सकता है।

3. टमाटर और नींबू का फेस पैक

एक कटोरी में आधा टमाटर का रस, एक चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच पानी डालकर मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 15 मिनट के बाद जब फेस मास्क सूख जाए तो चेहरे को पानी से धो लें। इस तरह से आप हफ्ते में 2 से 3 बार लगा सकते हैं। इसके इस्तेमाल से हाइपरपिगमेंटेशन को दूर किया जा सकता है। ये मिश्रण ऑयली स्किन के लोगों के लिए भी अच्छा माना जाता है।

4. पपीता और नींबू का फेस पैक

एक चम्मच पपीते के छिलके का पाउडर, एक चम्मच कच्चे पपीते का गूदा, एक चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच पानी को एक बाउल में डालकर मिक्स कर लें। इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। करीब 15 मिनट के बाद जब ये सूख जाए तो पानी इसे वॉश कर लें। इसके इस्तेमाल से दाग-धब्बे दूर होते हैं। साथ ही दमकती त्वचा होती है।

5. मुल्तानी मिट्टी और नींबू का फेश पैक

नींबू और मुल्तानी मिट्टी का फेश पैक बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच दही को कटोरी में डालकर मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा लें। सूख जाने पर चेहरे को पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से ब्लैकहेड्स, दाग-धब्बे समेत अन्य समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: यह खाद्य पदार्थ त्वचा को कोमल बनाने में आपकी खूब मदद करेंगे

6. नींबू और शहद का फेस पैक

शहद और नींबू का फेस पैक बनाने के लिए ऑर्गेनिक शहद बेहतर माना जाता है। इसलिए हो सके तो आप इसी का इस्तेमाल करें। फेस पैक बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच ऑर्गेनिक शहद, एक चम्मच नींबू का रस और एक छोटा चम्मच पानी को बाउल में मिला लें. इस तरह से ये पैक तैयार हो जाएगा। अब इसे अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर रखें, सूखने पर पानी से चेहरे को धो लें। इसके इस्तेमाल से त्वचा जवां और झुर्रियों से मुक्त रहती हैं।

7.आलू और नींबू का फेस पैक

आलू और नींबू का फेस पैक बनाने के लिए तीन चम्मच आलू का रस और एक चम्मच नींबू का रस को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे या जहां टैनिंग हो रही है वहां लगा लें। इसे दो कोट में लगाएं। पहले करीब 3 मिनट तक लगाकर सूखने के लिए छोड़ें, इसके बाद एक और कोट लगाएं। इस तरह से हफ्ते में 2 से 3 बार करने पर आपको फायदा नजर आएगा। आलू और नींबू से त्वचा पर नैचुरल ब्लीच के जैसा असर होता है। इसके अलावा त्वचा का रंग भी निखारता है।

- सिमरन सिंह

अन्य न्यूज़