• गर्मियों में इन 5 टिप्स के जरिए रखें अपनी त्वचा का ख्याल, बना रहेगा निखार!

सिमरन सिंह May 08, 2020 12:01

गर्मी के मौसम में आपके चेहरे पर पसीना ज्यादा होता है और फिर एक्सेस तेल निकलने लगता है। ऐसे में चेहरा चिपचिपाहट भरा हो जाता है। इससे निजात पाने के लिए प्रतिदिन फोम बेस फेसवॉश से अपने चेहरे को कम से कम दो बार जरूर धोएं।

गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है और इसके साथ आपके चेहरे पर भी पसीनों और चिपचिपाहट ने अपनी जगह बनानी शुरू कर दी होगी। ऐसे में जब ये पसीना चेहरे पर आता है तो इससे त्वचा ऑइली बन जाती है और चेहरे पर कई समस्या होनी शुरू हो जाती है। चेहरे पर एक्ने और मुंहासे निकलने की समस्या के अलावा आपका निखार भी कम होने लगता है, जो कि आपकी खूबसूरती को कम करने में बड़ी भूमिका भी निभा सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप पहले ही अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना शुरू कर दें।

इसे भी पढ़ें: अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही करें फेस वॉश

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो न केवल इन समस्याओं से आपको चुटकारा दिलवाने में मददगार साबित होंगे बल्कि आपकी चेहरे की रंगत में भी बदलाव आना शुरू हो जाएगा। इतना ही नहीं, गर्मी के मौसम में इन टिप्स की मदद से आपकी त्वचा सर्दी की तरह खील खिलानी लगेगी। आइए आपको उन टिप्स के बारे में विस्तार से बताते हैं... 

स्क्रब का प्रयोग

ऑयली स्किन होने पर हमारी समस्या हद से ज्यादा बढ़ जाती हैं, क्योंकि ऐसे में धूल-मिट्टी चेहरे पर जल्दी चिपकती हैं और फिर चेहरे पर गंदगी साफ दिखने लगती है। इस तरह के डलनेस से अपने चेहरे को बचाने के लिए आपको घर का बना हुआ या फिर बाजार से खरीदा हुआ स्क्रब अपनाना चाहिए। स्क्रब के इस्तेमाल से आपकी डेड स्किन हटती है और पोर्स खोलते हैं। चेहरे पर जमीं धूल-मिट्टी पोर्स को बंद कर देती हैं और फिर मुहांसे जैसी समस्या होनी शुरू हो जाती है। इसलिए सप्ताह में 2 से 3 बार अपने चेहरे पर स्क्रब जरूर करें, इससे सारी गंदगी साफ हो जाएगी।


चेहरे को जरूर धोएं

आपको अपने चेहरे को दिन में दो से तीन बार जरूर धोना चाहिए। दरअसल, गर्मी के मौसम में आपके चेहरे पर पसीना ज्यादा होता है और फिर एक्सेस तेल निकलने लगता है। ऐसे में चेहरा चिपचिपाहट भरा हो जाता है। इससे निजात पाने के लिए प्रतिदिन फोम बेस फेसवॉश से अपने चेहरे को कम से कम दो बार जरूर धोएं।

 

इसे भी पढ़ें: सनबर्न की समस्या और चेहरे की झुर्रियों को दूर करता है अंगूर

मॉइश्चराइज स्किन

गर्मियों में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में अपनी त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए मॉश्चराइजर का प्रयोग करना जरूरी है। इसके अलावा धूप से होने वाली टैनिंग से भी अपनी त्वचा को बचाना बेहद जरूरी है। इसलिए ऐसे मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें जो सनस्क्रीन का भी काम कर सके। आप चाहे तो इसे बाजार से खरीद सकते है या फिर अपने चेहरे पर नमी बनाए रखने के लिए शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक शहद लगाएं और फिर ठंडे पानी से अपना फेस धो लें।

इसे भी पढ़ें: इस लॉकडाउन घर में करें पेडीक्योर, पैर दिखेंगे खूबसूरत

टोनर से मिलेगा त्वचा को पोषण

त्वचा को रिफ्रेश करने के लिए टोनर का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। गर्मियों में इसकी मदद से त्वचा के पोर्स खुलते है और एक्ने दूर होता है। आप चाहे तो टोनर को खुद घर में बना सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में दूध और नारियल पानी को एकसाथ मिलाकर इसमें थोड़ा सा खीरे का रस डाल दें। आप इस मिश्रण को अपने त्वचा पर टोनर की तरह काम कर सकते हैं।

सिमरन सिंह