ठंड के मौसम में डैंड्रफ नहीं करेगा परेशान, बस अपनाएं यह छोटे−छोटे टिप्स

tips-to-get-rid-of-dandruff-in-winter-in-hindi
मिताली जैन । Jan 15, 2020 3:45PM
आपका खानपान भी डैंड्रफ को दूर करने में सहायक हो सकता है। दरअसल, विटामिन बी, जिंक और ओमेगा 3 बालों व स्कैल्प को पोषण प्रदान करते हैं और बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं।

ठंड का मौसम यूं तो मन को काफी भाता है, लेकिन इस मौसम में त्वचा और बालों से संबंधित कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में से एक है डैंड्रफ। जब ठंड के मौसम में हम पानी कम पीते हैं तो स्किन के साथ−साथ स्कैल्प भी ड्राई हो जाती है और ऐसे में रूखेपन के कारण हमें खुजली होती है। स्कैल्प पर रूखेपन के कारण जमी पपड़ी ही डैंड्रफ बन जाती है। वैसे तो यह समस्या बेहद आम हैं, और लोग इस पर ध्यान नहीं देते। लेकिन आप कुछ छोटे−छोटे बदलावों की मदद से डैंड्रफ से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−

इसे भी पढ़ें: घर पर डार्क सर्कल्स हटाना है बेहद आसान, जानिए

ब्रशिंग

ठंड के मौसम में बालों को पर्याप्त तरह से ब्रश करना बेहद जरूरी है। दरअसल, स्कैल्प को स्टिम्युलेट करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिसके कारण स्कैल्प को हेल्दी रखने वाले ऑयल का स्त्राव अधिक होता है। ऐसे में बाल और स्कैल्प हेल्दी बने रहते हैं और जब आपकी स्कैल्प हेल्दी होती है तो बालों में भी डैंड्रफ की समस्या नहीं होती।

पीएं पर्याप्त पानी

ठंड के मौसम में जब ठंडी हवाएं चलती हैं तो वह आपकी स्किन और स्कैल्प की नेचुरल नमी को सोखती हैं, जिसके वह ड्राई होने लग जाती हैं। इतना ही नहीं, अमूमन लोग इस मौसम में पानी भी बेहद कम पीते हैं, जिसके कारण शरीर का डिहाइड्रेशन लेवल बढ़ता है और डैंड्रफ अधिक होता है। इसलिए दिन में कम से कम दस से बारह गिलास पानी पीने की आदत डालें।


सीधी हीट नहीं

यह भी एक कारण है, जो डैंड्रफ की वजह बनता है। दरअसल, ठंड के मौसम में लोग बाल धोने के बाद हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में जब बालों व स्कैल्प पर सीधी हीट जाती है जो इससे बालों में डैंड्रफ की समस्या पैदा होती है। हालांकि ठंड के मौसम में बालों को गीला भी नहीं रखा जाता। इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने बालों में कुछ देर के लिए टॉवल लपेंटे ताकि सारा अतिरिक्त पानी आसानी से निकल जाए और फिर आप बालों को नेचुरली सूखने दें।

इसे भी पढ़ें: यदि सर्दियों में सिर धोने से बचना चाहते हैं तो इस्तेमाल करें ड्राई शैम्पू

खाने में बदलाव

आपका खानपान भी डैंड्रफ को दूर करने में सहायक हो सकता है। दरअसल, विटामिन बी, जिंक और ओमेगा 3 बालों व स्कैल्प को पोषण प्रदान करते हैं और बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। आप इन सभी पोषक तत्वों को अपनी डाइट में शामिल करें। अंडा, फिश, केला और पालक जैसी चीजों में यह पोषक तत्व पाए जाते हैं। आप इन सभी चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

मिताली जैन

अन्य न्यूज़