झुर्रियों वाली स्किन को रेटिनॉल की मदद से एक बार फिर से बनाएं जवां-जवां

skin care
मिताली जैन । Oct 30, 2021 11:13AM
यूं तो रेटिनॉल का इस्तेमाल किसी भी समय किया जा सकता है, लेकिन इसे रात के समय सोने से पहले अप्लाई करना अधिक बेहतर माना जाता है। दरअसल, रेटिनॉल युक्त क्रीम स्किन पर अप्लाई करके धूप में बाहर निकलने से आपको स्किन में सेंसेटिविटी हो सकती हैं।

जब उम्र बढ़ती है तो उसका असर स्किन पर साफतौर पर नजर आता है। उम्र बढ़ने के बाद स्किन का कसाव कम होने लगता है, जिसके कारण स्किन पर फाइन लाइन्स व रिंकल्स आदि नजर आने लगते हैं। हालांकि, महिलाएं जल्द ही इस वजह से परेशान हो जाती हैं और वह तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना शुरू कर देती हैं, ताकि उनकी स्किन लंबे समय तक यंग बनी रहे। अगर आपकी उम्र बढ़ने लगी है तो यकीनन आपको भी यही चिंता होती होगी। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आप अपनी स्किन को यंगर बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप रेटिनॉल युक्त क्रीम को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि रेटिनॉल क्या है और आप इसे किस तरह इस्तेमाल कर सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय, नहीं करनी पड़ेगी थ्रेडिंग, वैक्सिंग

जानिए क्या है रेटिनॉल

रेटिनॉल विटामिन ए का ही एक प्रकार है, जो कई तरह के फूड आइटम्स जैसे शकरकंद और गाजर में पाया जाता है। आजकल ऐसी कई क्रीम्स हैं, जिनमें रेटिनॉल का इस्तेमाल किया जाता है। यह ना केवल फाइन लाइन्स और रिंकल्स की अपीयरेंस को कम करता है, बल्कि मुंहासों व अन्य कई स्किन प्रॉब्लम्स को भी दूर करता है। साथ ही साथ इसे इस्तेमाल करने से आपकी स्किन नेचुरली ग्लोइंग बनाती है। अगर आप इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करती हैं तो इससे कोलेजन उत्पादन बेहतर होता है, जिससे स्किन पर सकारात्मक असर देखने को मिलता है। 

ऐसे करें इसे इस्तेमाल

यूं तो रेटिनॉल का इस्तेमाल किसी भी समय किया जा सकता है, लेकिन इसे रात के समय सोने से पहले अप्लाई करना अधिक बेहतर माना जाता है। दरअसल, रेटिनॉल युक्त क्रीम स्किन पर अप्लाई करके धूप में बाहर निकलने से आपको स्किन में सेंसेटिविटी हो सकती हैं। 

इसे अप्लाई करने से पहले फेस को वॉश करें और करीबन 10-15 मिनट के बाद रेटिनॉल क्रीम को अप्लाई करें। अगर आपको स्किन में रूखापन हो तो आप रेटिनॉल युक्त क्रीम लगाने के करीबन 10-15 मिनट बाद आप मॉइश्चराइजर अप्लाई करें।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

इन बातों का रखें ध्यान 

अगर आप पहली बार रेटिनॉल का इस्तेमाल कर रही हैं तो कोशिश करें कि आप इसे खुद से ना लगाएं। हमेशा पहले डर्माटालॉजिस्ट से एक बार कंसल्ट करें। वहीं, अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है, तो ऐसे में आप बेहद कम मात्रा में लगाएं। इसके अलावा, इससे पैच टेस्ट करें, ताकि आपको यह पता चले कि रेटिनॉल युक्त क्रीम आपकी स्किन पर कैसा रिएक्ट करती है। जब भी आप इसे स्किन पर अप्लाई करें तो कोशिश करें कि आप इसे रात में ही लगाएं। दिन के समय इसे लगाकर बाहर निकलने से आपको सेंसेटिविटी की समस्या हो सकती है।

मिताली जैन

अन्य न्यूज़