झुर्रियों से लेकर दाग-धब्बे तक दूर करता है अखरोट का तेल, जानिए बनाने का तरीका

झुर्रियों से लेकर दाग-धब्बे तक दूर करता है अखरोट का तेल, जानिए बनाने का तरीका

अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करके आपके चेहरे पर उम्र का असर नहीं दिखने देता। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन बी तनाव कम करके आपका मूड ठीक रखता है।

ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर अखरोट न सिर्फ आपकी सेहत, बल्कि सुंदरता के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। अखरोट खाने के साथ ही इसका तेल लगाने से त्वचा संबंधी कई समस्यों से छुटकारा मिलता है और चहेरे पर नया निखार आता है। अखरोट के तेल से त्वचा को क्या फायदे होते हैं और आप कैसे घर पर ही आसानी से अखरोट का तेल बना सकते हैं, जानिए यहां।

इसे भी पढ़ें: खूबसूरती को निखारने के लिए जानिए चेहरे पर वैक्स करें या ब्लीच

एंटी एजिंग का काम करता है

अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करके आपके चेहरे पर उम्र का असर नहीं दिखने देता। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन बी तनाव कम करके आपका मूड ठीक रखता है। विटामिन ए, बी और एंटीऑक्सीडेंट का सही बैलेंस होने से ही अखरोट बेहतरीन एंटी एजिंग का काम करता है।

डार्क सर्कल

यदि आप आंखों के नीचे होने वाले काल घेरे से परेशान हो चुकी हैं, तो अखरोट का तेल आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। रोजना आंखों के नीचे अखरोट का तेल लगाने से डार्क सर्कल के साथ ही आंखों की सूजन भी दूर होती है

इसे भी पढ़ें: हीट को बीट करने के लिए स्किन पर अप्लाई करें यह होममेड फेस मास्क

त्वचा की नमी बरकरार रखता है

यदि आपकी स्किन ड्राई है तो अखरोट का तेल ज़रूर लगाएं। यह त्वचा को सॉफ्ट बनाने के साथ ही उसे मॉइश्चराइज भी करता है। रात को सोने से पहले अखरोट के तेल को हल्का गर्म करके चेहरे पर मालिश करें और सुबह उठकर गुनगुने पानी से धो लें। एक महीने तक इसे लगाने से आपकी स्किन बिल्कुल सफ्ट बन जाएगी।

निखरी त्वचा

यदि आपकी त्वचा की चमक फीकी पड़ गई है, तो वॉलनट फेसपैक से चेहेर का निखार वापस आ जाएगा। इसके लिए पिसे हुए अखरोट में, ओट्स और शहद मिलाकर पैक बनाइए और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर मिनट के लिए छोड़ दिजिए। फिर पानी से चेहरा धो लें। इससे डेड स्किन निकल जाएगी और चेहरे पर नई चमक आएगी।

झुर्रियां करें कम

नियमित रूप से अखरोट का तेल लगाने से झुर्रियां और फाइन लाइन्स की समस्या दूर होती है। साथ ही इसके इस्तेमाल से पिंपल्स की समस्या भी कम हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: सनस्क्रीन खत्म हो गई है तो घर पर यूं बनाएं हर्बल सनस्क्रीन

अखरोट का तेल आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है और आप आसानी से इस तेल को घर पर बनाने सकते हैं।

इसके लिए आधा कप अखरोट को माइक्रोवेव में प्रीहीट होने के लिए रख दें। फिर पैन में पानी उबलने के लिए रखें और उसमें अखरोट डालकर 5 मिनट के लिए उबाले और फिर छानकर अलग रख दें। इसके बाद अखरोट को अलग-अलग करके बेकिंग शीट पर रखें और सुनहरा होने तक इसे बेक करें। दोनों तरफ से बेक करने के बाद माइक्रोवेव से निकालकर ठंडा कर लें। फिर बेलन से कूटकर इसका बारीक पाउडर बना। अब इसे एक जार में डालकर इसमें डेढ़ कप वेजीटेबल ऑयल मिक्स करके रखें। कुछ दिन बाद तेल का रंग बदल जाएगा। उसके बाद जार से अखरोट को निकाल लें, अखरोट का तेल तैयार है।

- कंचन सिंह