• अभिनेता दिलीप कुमार डांसर हेलन के डांस की गजब की नकल करते थे

अभिनेता दिलीप कुमार बहुत अच्छी नकल उतारते थे और हेलेन के नृत्य की आसानी से नकल कर लेते थे। यह जानकारी स्वयं उनकी पत्नी सायरा बानो ने दी थी। उन्होंने अपने पति की इस खूबी को उनकी आत्मकथा ‘‘द सब्सटेंस ऐंड द शैडो’’ में दर्ज किया था।

नयी दिल्ली। अभिनेता दिलीप कुमार बहुत अच्छी नकल उतारते थे और हेलेन के नृत्य की आसानी से नकल कर लेते थे। यह जानकारी स्वयं उनकी पत्नी सायरा बानो ने दी थी। उन्होंने अपने पति की इस खूबी को उनकी आत्मकथा ‘‘द सब्सटेंस ऐंड द शैडो’’ में दर्ज किया था। बानो ने इस किताब की प्रस्तावना लिखी थी, जो वर्ष 2014 में प्रकाशित की गई थी। वह चाहती थीं कि दिलीप कुमार के प्रशंसक उनकी ‘सादगी, साफगोई और अच्छाई’ के साथ उनकी जिंदगी की घटनाओं व पहलुओं को भी जाने। बानो मानती हैं कि उनके पति जिंदादिल व्यक्ति, और बच्चों की तरह नटखट थे। बता दें कि दिलीप कुमार का बुधवार को 98 साल की उम्र में निधन हो गया।

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री को ‘मन की बात’ के बजाय ‘ पेट्रोल की बात’ करनी चाहिए : ममता बनर्जी

उन्होंने लिखा, ‘‘जब शादी के कुछ समय बाद मैंने फिल्मों में काम करना बंद कर दिया और घर की जिम्मेदारी संभाल ली तो मेरे नए अवतार की मजेदार तरीके से दिलीप साहब ने नकल उतारी थी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘वह सिर पर चश्मा लगा लेते, टेलीफोन डायरी बगल में दबा लेते और एक हाथ में दर्जी को दिखाने के लिए ड्रेस उठा लेते, एक पैर में पायजामे को ऊंचा चढ़ा लेते (मेरे जैसे) और मेरी नकल उतारते हुए खोए खोए से घर में घूमते रहते। वो भी एक नजारा ही होता था।’’ बानो ने बताया था कि एक और मजेदार नकल कैबरे डांसिंग क्वीन हेलेन की होती थी।

इसे भी पढ़ें: दिलीप कुमार का दुनिया से जाना मेरे लिये पारिवारिक क्षति : अदनान सामी

उन्होंने लिखा, ‘‘ विश्वास करना मुश्किल होता है। वह ‘ मोनिका, ओ माई डार्लिंग’ गाने पर नाच की क्या गजब की नकल करते थे। मैं हैरान होती थी। उन्होंने हेलेन जी की क्या खूब नकल की थी। वह तौलिये से पैर निकालते हुए और भौंहे हिलाते हुए नकल करते थे।’’ सायरा बानो कहती हैं कि दिलीप कुमार जैसा इंसान धरती पर बिरले ही होता है।