YouTube पर The Kashmir Files को अपलोड करने वाले केजरीवाल के बयान पर अनुपम खेर का करारा पलटवार

YouTube  पर The Kashmir Files को अपलोड करने वाले केजरीवाल के बयान पर अनुपम खेर का करारा पलटवार

अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को कहा कि ‘द कश्मीर फाइल्स’ को दिल्ली में कर मुक्त (टैक्स फ्री) करने की मांग कर रहे भाजपा विधायकों को फिल्म को यूट्यूब पर ‘अपलोड’ कर इसे सबके लिए नि:शुल्क कर देना चाहिए।

अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को कहा कि ‘द कश्मीर फाइल्स’ को दिल्ली में कर मुक्त (टैक्स फ्री) करने की मांग कर रहे भाजपा विधायकों को फिल्म को यूट्यूब पर ‘अपलोड’ कर इसे सबके लिए नि:शुल्क कर देना चाहिए। विधानसभा में अपने संबोधन के दौरान केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर राजनीतिक लाभ के लिए फिल्म का इस्तेमाल करने का भी आरोप लगाया। कुछ घंटों बाद एक ट्वीट में, द कश्मीर फाइल्स के अभिनेता अनुपम खेर ने सभी से फिल्म को केवल सिनेमाघरों में देखने के लिए कहा। अनुपम ने ट्विटर पर हिंदी में लिखा, “अब तो दोस्तो #TheKashmirFiles सिनेमाघरों में ही जाकर देखना। आप लोगो ने 32 साल बाद कश्मीरी हिंदुओं के दुख को जाना है। उनके साथ हुए अत्याचार को समझा है। उनके साथ सहानुभूति दिखाई है। लेकिन जो लोग त्रासदी का मज़ाक उड़ा रहे हैं, कृपया उन्हें अपनी शक्ति का एहसास कराएं। #शर्म करो)।"

इसे भी पढ़ें: रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा कोई परीक्षा परिणाम नहीं रोका गया, अश्विनी वैष्णव ने दी जानकारी 

उन्होंने फिल्म से अपनी तस्वीरों का एक कोलाज भी साझा किया। अनुपम खेर ने द कश्मीर फाइल्स में पुष्कर नाथ पंडित नाम के एक कश्मीरी पंडित की भूमिका निभाई है। फिल्म 1990 में तत्कालीन जम्मू और कश्मीर में कश्मीरी पंडितों के पलायन और हत्याओं पर आधारित है।

केजरीवाल के बयान के बाद दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने पलटवार करते हुए कहा कि केजरीवाल ने इस मुद्दे पर अपनी टिप्पणी से राजनीतिक शालीनता की सारी हदें पार कर दी हैं। आतंकवाद के कारण कश्मीर घाटी से कश्मीरी पंडितों के पलायन पर आधारित फिल्म ने राजनीतिक बहस छेड़ दी है। भाजपा शासित राज्यों ने या तो कर रियायतों की पेशकश की है, या सरकारी कर्मचारियों को इसे देखने के लिए विशेष अवकाश दिया है। हालांकि, विपक्ष ने फिल्म को एकतरफा और बेहद हिंसक करार दिया है। केजरीवाल ने कहा कि उपराज्यपाल अनिल बैजल के बुधवार को दिल्ली विधानसभा में अभिभाषण के दौरान भाजपा नेताओं ने ‘द कश्मीर फाइल्स’ को कर मुक्त करने की मांग की। केजरीवाल ने विधानसभा में कहा, “ वे (भाजपा)मांग कर रहे हैं कि दिल्ली में फिल्म को कर मुक्त किया जाए।’’

इसे भी पढ़ें: जल्द ही शुरू की जाएंगी बीएसएनएल 4जी सेवाएं, 5G को लेकर केंद्र मंत्री ने दिया बड़ा बयान

उन्होंने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि इसे यूट्यूब पर अपलोड कर दें, फिल्म सब के लिए नि:शुल्क हो जाएगी और हर कोई इसे देख पाएगा।” केजरीवाल ने प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि आठ साल तक देश पर शासन करने के बावजूद उन्हें राजनीतिक लाभ के लिए फिल्म का सहारा लेना पड़ रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने द कश्मीर फाइल्स पर प्रतिक्रिया का जिक्र करते हुए कहा था कि फिल्म ने उस पूरे परिवेश को झकझोर कर रख दिया है, जो अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का हिमायती होने का दावा तो करता है, लेकिन यह नहीं चाहता है कि सच्चाई बताई जाए। आम आदमी पार्टी (आप) के प्रमुख केजरीवाल ने आरोप लगाया कि भाजपा का पूरा तंत्र देश भर में फिल्म के पोस्टर चिपकाने में व्यस्त है। 






Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

मनोरंजन जगत

झरोखे से...