दिल्ली पुलिस ने Munawar Faruqui के शो को किया रद्द, VHP की धमकी के बाद प्रशासन ने उठाया ये कदम

Munawar Faruqui
Google Free License
रेनू तिवारी । Aug 27, 2022 8:56AM
दिल्ली पुलिस ने स्टैंड-अप कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी को 28 अगस्त को राष्ट्रीय राजधानी में अपना निर्धारित शो करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया है। ऐसा तब हुआ जब दिल्ली पुलिस की लाइसेंसिंग इकाई ने स्थानीय केंद्रीय जिला पुलिस को एक रिपोर्ट सौंपी।

स्टैंड-अप कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी का दिल्ली में 28 अगस्त को शो होने वाला था जिसे अब दिल्ली पुलिस ने रद्द कर दिया गया हैं। शो को रद्द करने के पीछे कारण हैं बताया जा रहा है कि विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने शो के खिलाफ प्रदर्शन करने की धमकी दी थी। विहिप ने मुनव्वर फारूकी के शो का विरोध करने हुए कहा था कि अपनी कॉमेडी की आड़ में कॉमेडियन हिंदू देवी-देवताओं का मजाक उड़ाते हैं। इससे पहले भी मुनव्वर फारूकी ने अपने शो में हिंदू धर्म को लेकर विवादित टिप्पणियां की हैं। पुरानी टिप्पणियों से नाराज हिंदू संगठनों ने दिल्ली में उनका सो रद्द करने की मांग की थी।

इसे भी पढ़ें: बॉक्स ऑफिस पर नहीं चला विजय देवरकोंडा का जादू, 33 करोड़ की कमाई के साथ फ्लॉप हुई फिल्म

दिल्ली पुलिस ने स्टैंड-अप कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी को 28 अगस्त को राष्ट्रीय राजधानी में अपना निर्धारित शो करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया है। ऐसा तब हुआ जब दिल्ली पुलिस की लाइसेंसिंग इकाई ने स्थानीय केंद्रीय जिला पुलिस को एक रिपोर्ट सौंपी। पिछले कुछ समय से दिल्ली के कई हिस्सों में हिंसा की वारदातों से शांति भंग हुई हैं ऐसे में इसका हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा गया कि यदि शो होता है तो स्थानीय शांति भंग हो सकती हैं, इस कारण शो के लिए अनुमति नहीं दी जा सकती हैं। रिपोर्ट में कहा गया कि "शो क्षेत्र में सांप्रदायिक सद्भाव को प्रभावित करेगा।" 

इसे भी पढ़ें: बॉलीवड के मशहूर निर्देशक सावन कुमार का निधन, सलमान खान ने शेयर किया दिल छू लेने वाला नोट

संयुक्त पुलिस आयुक्त, लाइसेंसिंग, ओपी मिश्रा ने एएनआई को बताया कि शो की अनुमति से इनकार कर दिया गया है। विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने 25 अगस्त को दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा को पत्र लिखकर फारूकी का शो रद्द करने की मांग की थी। विहिप ने अपने पत्र में आरोप लगाया कि मुनव्वर के हिंदू देवताओं पर जोक्स के कारण भाग्यनगर में सांप्रदायिक तनाव पैदा हो गया था। विहिप के पत्र में आगे कहा गया है कि अगर शो रद्द नहीं किया गया तो विहिप और बजरंग दल के सदस्य विरोध प्रदर्शन करेंगे। पिछले शनिवार को मुनव्वर फारूकी ने कड़ी सुरक्षा के बीच हैदराबाद में एक स्टैंडअप कॉमेडी शो होस्ट किया था। तेलंगाना भाजपा प्रमुख बंदी संजय कुमार ने शो का बहिष्कार करने का आह्वान करते हुए आरोप लगाया था कि फारूकी ने हिंदू देवताओं का मजाक उड़ाया था। इस हफ्ते की शुरुआत में, तेलंगाना के निलंबित भाजपा विधायक टी राजा सिंह को राज्य पुलिस ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में पैगंबर पर उनकी टिप्पणी के लिए गिरफ्तार किया था। सिंह ने कहा कि उनका वीडियो फारुकी द्वारा हैदराबाद में आयोजित शो के जवाब में था।

इससे पहले बेंगलुरु में फारूकी के शो को शहर की पुलिस ने दूसरी बार रद्द कर दिया था, जिन्होंने कहा था कि आयोजकों ने कार्यक्रम आयोजित करने के लिए पूर्व अनुमति नहीं ली थी। इस साल की शुरुआत में मई में फारूकी ने कंगना रनौत द्वारा होस्ट किए गए रियलिटी शो 'लॉक-अप' में भाग लिया और 18 लाख से अधिक वोट प्राप्त करने के बाद विजेता ट्रॉफी जीती। इस साल 1 जनवरी को, फारूकी और चार अन्य को मध्य प्रदेश पुलिस ने गिरफ्तार किया था। भाजपा विधायक मालिनी लक्ष्मण सिंह गौड़ के बेटे एकलव्य सिंह गौड़ की शिकायत के बाद कि हिंदू देवताओं के साथ-साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी की गई थी। नए साल के मौके पर इंदौर के एक कैफे में कॉमेडी शो। बाद में उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया। 

अन्य न्यूज़