राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत तमाम दलों के नेताओं ने दिग्गज अभिनेता इरफान खान को श्रद्धांजलि दी

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अप्रैल 29, 2020   19:31
राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत तमाम दलों के नेताओं ने  दिग्गज अभिनेता इरफान खान को श्रद्धांजलि दी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देशभर के तमाम दलों के नेताओं ने बुधवार को दिग्गज अभिनेता इरफान खान के निधन पर दुख जताया और उन्हें श्रद्धांजलि दी। सबने उन्हें ‘दुर्लभ प्रतिभा’ करार दिया, जिन्हें बहुत याद किया जाएगा। अभिनेता इरफान खान का बुधवार को मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया।

नयी दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देशभर के तमाम दलों के नेताओं ने बुधवार को दिग्गज अभिनेता इरफान खान के निधन पर दुख जताया और उन्हें श्रद्धांजलि दी। सबने उन्हें ‘दुर्लभ प्रतिभा’ करार दिया, जिन्हें बहुत याद किया जाएगा। अभिनेता इरफान खान का बुधवार को मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 54 वर्ष के थे और लंबे समय से कैंसर से पीड़ित थे। दोपहर में वर्सोवा स्थित कब्रिस्तान में उन्हें दफन कर दिया गया। राष्ट्रपति कोविंद ने उन्हें ‘‘दुर्लभ प्रतिभा-सम्पन्न कलाकार’’ बताया और कहा कि उनकी विविध भूमिकाओं की छाप सदैव हमारे दिलों में अंकित रहेगी।

इसे भी पढ़ें: इरफान का स्वाभाविक और संजीदा अभिनय उन्हें दर्शकों के दिलों में सदैव जिंदा रखेगा

राष्ट्रपति ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘ विख्यात अभिनेता इरफान खान के असामयिक निधन से गहरा दुःख हुआ। वे दुर्लभ प्रतिभा-सम्पन्न कलाकार थे। उनकी विविध भूमिकाओं की छाप सदैव हमारे दिलों में अंकित रहेगी। उनका निधन, सिने-जगत एवं उनके अनगिनत प्रशंसकों के लिए अपूरणीय क्षति है।’’ राष्ट्रपति ने कहा ‘‘दुख की इस घड़ी में उनके परिवार और प्रियजनों के प्रति मेरी शोक संवेदनाएं।’’

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्वीट में कहा कि इरफान का निधन सिनेमा और रंगमंच की दुनिया के लिए एक बड़ा नुकसान है। उन्होंने कहा, उन्हें विभिन्न माध्यमों में उनकी बहुमुखी भूमिकाओं के लिए याद किया जाएगा। मेरी संवेदनाएं उनके परिवार, मित्रों और प्रशंसकों के साथ हैं। उनकी आत्मा को शांति मिले।

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि देश ने असाधारण अभिनेता खो दिया। शाह ने ट्वीट किया इरफान खान के निधन की दुखद खबर सुनकर पीड़ा हुई। वह एक बहुमुखी अभिनेता थे, जिनकी कला ने वैश्विक ख्याति और पहचान अर्जित की थी। इरफान हमारे फिल्म उद्योग के लिए बेहद मूल्यवान व्यक्ति थे। उनके निधन से, राष्ट्र ने एक असाधारण अभिनेता और एक दयालु आत्मा को खो दिया है।

क्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इरफान को सर्वोत्कृष्ट अभिनेता बताया और कहा कि उनके निधन की खबर सुनकर दुख हुआ। सिंह ने पोस्ट किया, वह कलात्मक प्रतिभा और बहुमुखी प्रतिभा के प्रतीक थे। उन्होंने लंच बॉक्स जैसी फिल्मों में शानदार प्रदर्शन से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। फिल्मों में उनके योगदान को लंबे समय तक याद किया जाएगा। उनके असामयिक निधन से गहरा दुख हुआ।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी उनके निधन पर दुख जताया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘इरफान खान के निधन के बारे में सुनकर बहुत दुख हुआ। वह एक बहुमुखी प्रतिभा वाले अभिनेता थे। वह वैश्विक सिनेमा एवं टीवी के स्तर पर एक लोकप्रिय भारतीय अंबेसडर थे।’’ गांधी ने कहा, ‘‘इरफान की कमी बहुत महसूस की जाएगी। दुख की इस घड़ी में उनके परिवार, मित्रों और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदना है।’’

कांग्रेस की एक अन्य नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट किया, ‘‘इरफान खान की बेमिसाल अदाकारी जैसी दूसरी मिसाल मिलनी मुश्किल है। उनके अभिनय ने भाषाओं, राष्ट्रों और मज़हबों की सीमाओं को तोड़ते हुए अदाकारी का एक ऐसा लहजा बनाया जिसने कला और संवेदना के जरिए पूरी मानवता को एकजुट किया।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी इरफान के निधन पर शोक जताया और कहा कि वह एक मेहनती और बहुआयामी कलाकार थे जिनकी भारतीय सिनेमा से लेकर हॉलीवुड तक की यात्रा नवोदित अभिनेताओं के लिए प्रेरणा है। उन्होंने कहा, कैंसर के दुर्लभ रूप के खिलाफ बहादुरी से लड़ाई लड़ने के बावजूद वह चले गए।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट किया, ‘‘देश के सबसे प्रतिभावान अभिनेताओं में से एक इरफान खान के असामयिक निधन की खबर सुनकर स्तब्ध हूं। उनके परिजनों, दोस्तों व चाहने वालों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। ईश्वर उन्हें यह दुख सहने की शक्ति प्रदान करें। ’

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘हमारे दौर के सबसे असाधारण प्रतिभा के धनी अभिनेताओं में से एक इरफान खान के निधन के बारे में जानकर स्तब्ध हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘उनका काम हमेशा याद रखा जाएगा। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे।’’ केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन ने कहा कि इरफान के निधन से भारतीय सिनेमा को जबर्दस्त हानि हुई है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘अभिनेता इरफान खान के निधन की खबर सुनकर दुख हुआ। वह एक अभिनेता के रूप में उत्कृष्ट थे और उनका असामयिक निधन भारतीय फिल्म समुदाय के लिए एक बड़ी क्षति है। हम उनके परिवार और अभिनेता के साथ काम करने वाले हर शख्स के प्रति गहरी सहानुभूति व्यक्त करते हैं।

इसे भी पढ़ें: सुपुर्द-ए-खाक हुए अभिनेता इरफान खान, कब्रिस्तान में मौजूद रहे दोनों बेटे बाबिल और अयान

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि इरफान का जबर्दस्त काम पीढ़ियों के लिए विरासत होगा। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्म अभिनेता इरफान खान के निधन से दुखी हूं। वह अपना विशाल काम छोड़कर गए हैं जो पीढ़ियों के लिए प्रेरणा है। मुझे कुछ साल पहले उनसे कोलकाता में हुई मुलाकात याद आती है। मेरी उनके परिवार, सहयोगियों, और प्रशंसकों के प्रति संवेदना हैं।

भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा ने कहा, बहुमुखी अभिनेता इरफान खान का निधन कला और सिनेमा की दुनिया के लिए एक अपूरणीय क्षति है। कलाकार हमेशा अपने काम के साथ हमारी यादों में रहते हैं। मैं उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं।

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने अभिनेता के साथ ट्विटर पर तस्वीर साझा की। उन्होंने ट्वीट किया, भारतीय सिनेमा के सबसे बहुमुखी अभिनेताओं में से एक इरफान खान के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ। इरफान से तब मुलाकात हुई थी जब वह उनके पटना निवास पर आए थे। एक बहुआयामी शख्स, एक महान इंसान ! उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं।

राजस्थान के उपमुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि इरफान का सिनेमा में योगदान हमेशा याद रखा जाएगा। उन्होंने कहा, उनके चाहने वालों और प्रशंसकों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। उनकी आत्मा को शांति मिले। जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा, कोई स्टिरियोटाइप लुक नहीं, कोई सिक्स पैक नहीं, कोई फैंसी डांस स्टेप नहीं और बॉलीवुड में जगह बनाने के लिए कोई वंशवादी दावा नहीं। सिर्फ प्रतिभा और पर्दे पर एक दमदार उपस्थिति। जब दूसरे चुप रहे तो इरफान आपकी बोलने की हिम्मत आपकी सबसे बड़ी संपत्ति रही और आपको सबसे ज्यादा याद किया जाएगा। आपकी आत्मा को शांति मिले।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।