कोल इंडिया सात हजार करोड़ रुपये के भारी खनन उपकरणों की खरीद करेगी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Feb 8 2019 6:16PM
कोल इंडिया सात हजार करोड़ रुपये के भारी खनन उपकरणों की खरीद करेगी
Image Source: Google

अधिकारियों ने कहा कि उच्च क्षमता वाले ड्रैगलाइनों के लिये निविदा जारी करने की प्रक्रिया भी चल रही है। कंपनी ने पिछले साल अक्टूबर में चालू वित्त वर्ष के लिये 8500 करोड़ रुपये के पूंजीगत खर्च की घोषणा की थी।

कोलकाता। सार्वजनिक क्षेत्र की कोल इंडिया लिमिटेड कोयला उत्पादन कार्य में तेजी लाने के लिये सात हजार करोड़ रुपये से अधिक के 360 अत्याधुनिक खनन उपकरणों की खरीद प्रक्रिया तेज कर रही है। अधिकारियों ने बृहपतिवार को इसकी जानकारी दी। कंपनी इन भारी उपकरणों को खुले खदानों में इस्तेमाल करेगी। इस खरीद पर आने वाला खर्च कंपनी अपने खजाने से करेगी।

इसे भी पड़ें- अमेजन के CEO ने इनक्वायरर के प्रकाशक पर लगाया ब्लैकमेल करने का आरोप

एक अधिकारी ने कहा कि इन उपकरणों में 150 टन से 240 टन क्षमता के रीयर डंपर, 20 और 42 क्यूबिक मीटर के इलेक्ट्रिक रोप शॉवेल, 15 क्यूबिक मीटर का हाइड्रॉलिक फेस शॉवेल, 10-12 क्यूबिक मीटर का हाइड्रॉलिक शॉवेल, 460 हॉर्सपावर का व्हील डोजर और 850 हॉर्सपावर का क्रॉलर डोजर शामिल है।

इसे भी पड़ें- ब्याज दरों में कटौती से वृद्धि को प्रोत्साहन मिलेगा, कर्ज सस्ता होगा: वित्त मंत्री



अधिकारियों ने कहा कि उच्च क्षमता वाले ड्रैगलाइनों के लिये निविदा जारी करने की प्रक्रिया भी चल रही है। कंपनी ने पिछले साल अक्टूबर में चालू वित्त वर्ष के लिये 8500 करोड़ रुपये के पूंजीगत खर्च की घोषणा की थी। कंपनी ने 2018-19 में 65.20 करोड़ टन और इसके बाद दो से तीन साल में इसे बढ़ाकर एक अरब टन तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story