ट्विटर के अलावा इन बड़ी कपंनियों को भी बड़ी रकम में खरीदा जा चुका है, यहां देखिए लिस्ट

ट्विटर के अलावा इन बड़ी कपंनियों को भी बड़ी रकम में खरीदा जा चुका है, यहां देखिए लिस्ट
Google common license

माइक्रोसॉफ्ट ने जनवरी 2022 में अब तक का सबसे बड़ा तकनीकी अधिग्रहण किया। इसने गेमिंग दिग्गज एक्टिविज़न ब्लिज़ार्ड को 68.7 बिलियन डॉलर में खरीदा। कॉल ऑफ ड्यूटी और वॉरक्राफ्ट जैसे कुछ आइकॉनिक गेम्स के पीछे गेमिंग कंपनी का हाथ है।

दुनिया के सबसे अमीर आदमी और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने ट्विटर को 44 अरब डॉलर (लगभग 3368 अरब रुपये) में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की डील कर ली है। अब इस बात की चर्चा अब हर शहर में हो रही है। सोशल मीडिया कि दिग्गज कंपनी को जल्द ही एलन मस्क द्वारा संभाला जाएगा। आपतो बता दें कि एलन मस्क ट्विटर को काफी पंसद करते हैं। शुरू में ट्विटर ने एलन मस्क के डील का विरोध किया लेकिन प्रस्ताव पर विचार करने के बाद आखिरी में समझौता हो ही गया। बताते चले कि एल मस्क के अलावा ऐसी कई कपंनी है जिसका अधिग्रहण किया जा चुका है, तो आइये एक नजर उन बड़ी कपंनियों पर डालते है जिनका अधिग्रहण किया जा चुका है। 

माइक्रोसॉफ्ट ने एक्टिविज़न ब्लिज़ार्ड 68.7 बिलियन अमरीकी डॉलर में खरीदा

माइक्रोसॉफ्ट ने जनवरी 2022 में अब तक का सबसे बड़ा तकनीकी अधिग्रहण किया। इसने गेमिंग दिग्गज एक्टिविज़न ब्लिज़ार्ड को 68.7 बिलियन डॉलर में खरीदा। कॉल ऑफ ड्यूटी और वॉरक्राफ्ट जैसे कुछ आइकॉनिक गेम्स के पीछे गेमिंग कंपनी का हाथ है। 

डेल ने ईएमसी का अधिग्रहण 67 अरब अमेरिकी डॉलर में किया

डेल ने साल 2015 में नेटवर्क स्टोरेज की दिग्गज कंपनी ईएमसी को खरीदा। इस अधिग्रहण ने डेल को स्टोरेज सिस्टम विक्रेताओं के बीच नंबर 1 स्थान पर पहुंचा दिया। अधिग्रहण सौदा उस समय एक रिकॉर्ड था।

एलन मस्क ने ट्विटर 44 बिलियन अमरीकी डॉलर में खरीदा

जिस सौदे से पूरी दुनिया में चर्चा होने लगी, वह अब तक के सबसे बड़े तकनीकी अधिग्रहणों की सूची में तीसरे स्थान पर है। 

एवागो टेक्नोलॉजीज ने ब्रॉडकॉम का अधिग्रहण 37 बिलियन अमरीकी डॉलर में किया

2015 में, एवागो टेक्नोलॉजीज ने अपने प्रतिद्वंद्वी चिपमेकर ब्रॉडकॉम को 37 बिलियन अमरीकी डॉलर में अधिग्रहित किया। यह एक नकद और स्टॉक सौदा था।

इसे भी पढ़ें: भारत में महंगी लग्जरी कारों की मांग में उछाल, आपूर्ति संकट से इंतजार अवधि बढ़ी

AMD ने Xlinix 35 बिलियन अमरीकी डॉलर में खरीदा

चिपमेकर एएमडी ने अक्टूबर 2020 में अपने प्रतिद्वंद्वी Xlinix को 35 बिलियन डॉलर में खरीदा।

बीएम ने रेडहैट का 34 अरब अमेरिकी डॉलर में अधिग्रहण किया 

जुलाई 2019 में, IBM ने 34 बिलियन अमरीकी डॉलर में एंटरप्राइज़ सॉफ़्टवेयर लीडर RedHat का अधिग्रहण किया। आईबीएम ने यह सौदा अपने क्लाउड को बढ़ावा देने के लिए किया है।