Facebook-Jio डील से देश के किराना कारोबार की बदलेगी तस्वीर

Facebook-Jio डील से देश के किराना कारोबार की बदलेगी तस्वीर

अब ग्राहक व्हॉट्सएप और मैसेंजर सेवाओं के जरिए अपने ऑर्डर स्थानीय किराना स्टोर को दे सकेंगे। ऑर्डर मिलते ही पास का किराना स्टोर उनके घर के सामानों की होम डिलीवरी समय पर कर सकेगा। आसान भाषा में कहे तो इस डील से छोटे किराना स्टोर जल्द ही जियो मार्ट से रजिस्टर हो जाएंगे।

नई दिल्ली। फेसबुक और रिलायंस जियो के बीच का करार आज भारत में चर्चा का विषय बना हुआ है। इस समझौते से न सिर्फ रिश्ते मजबूत होंगे बल्कि इससे भारत के किराना कारोबार को भी काफी फायदा होगा। आपको बता दे कि व्हॉट्सएप फेसबुक की ही कंपनी है और फेसबुक और जियो के बीच हुए करार में व्हॉट्सएप ने सबसे बड़ा रोल निभाया है। एक खबर के मुताबिक देश के करोड़ों लोगों को घर बैठे ही अब व्हॉट्सएप के जरिए स्थानीय किराना स्टोर से ऑर्डर किए गए सामान की होम डिलीवरी दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें: डॉलर के मुकाबले रुपया आज: शुरुआती कारोबार में रुपया 15 पैसे कमजोर

रिलायंस रिटेल का बढ़ेगा कारोबार

फेसबुक और जियो के बीच हुए इस समझौते से  रिलायंस रिटेल को काफी फायदा मिलने वाला है।  इस करार से रिलायंस रिटेल को अपने कारोबार को बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी। बता दे कि जियो मार्ट JIO  की ऑनलाइन ग्रॉसरी डिलीवरी प्लेटफॉर्म है और इस डील के  होने से जियो मार्ट को अब  व्हॉट्सएप का भी सहारा मिल सकता है। यानि की जियो मार्ट व्हॉट्सएप के साथ मिलकर स्थानीय वेंडर्स और छोटे किराना स्टोरों को एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराएगा। इससे किराना स्टोर को भी एक डिजिटल प्लेटफॉर्म मिलेगा और रिलायंस के कारोबार में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। न सिर्फ व्हॉट्सएप बल्कि आने वाले समय में रिलायंस  अपने कारोबार को और आगे बढ़ाने के लिए इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे अन्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का भी लाभ उठा सकता है।

ग्लोबल एपरील ब्रांड (global apparel brand) के सीईओ के मुताबिक रिलायंस और फेसबुक के इस डील से दोनों को काफी फायदा मिलने वाला है। उन्होंने एक उदाहरण के तौर पर बताया कि काफी मिलेनियल्स इंस्टाग्राम पर है और रिलायंस ब्रांड्स के तहत ब्रांड उस प्लेटफॉर्म का लाभ उठा सकते हैं। वहीं फेसबुक प्लेटफॉर्म का उपयोग अधिक उपभोक्ताओं तक पहुंचने के लिए किया जा सकता है।

क्या होगा डील का असर

इस डील से देश के किराना स्टोर को काफी फायदा मिलने वाला है। अब ग्राहक व्हॉट्सएप और मैसेंजर सेवाओं के जरिए अपने ऑर्डर स्थानीय किराना स्टोर को दे सकेंगे। ऑर्डर मिलते ही पास का किराना स्टोर उनके घर के सामानों की होम डिलीवरी समय पर कर सकेगा। आसान भाषा में कहे तो इस डील से छोटे किराना स्टोर जल्द ही जियो मार्ट से रजिस्टर हो जाएंगे जिसके बाद स्थानिय किराना स्टोर व्हॉट्सएप के जरिए ग्राहकों का ऑर्डर हासिल कर सकेंगे।

 बदलेगा रिलायंस का कारोबार

आपको बता दे कि रिलायंस के ई-कॉमर्स बिजनेस में विस्तार करने के लिए जियो मार्ट ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाएगा इससे रिलायंस रिटेल के कारोबार में काफी बढ़ोतरी होगी। इस डील से  देश के करोड़ों लोग घर बैठे अपना किराना का सामान आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। डिजिटल इंडिया के रूप में किराना स्टोर अब ग्राहकों का ऑर्डर  व्हाट्सएप  के जरिए हाासिल कर सकेगा। इससे छोटे कराबारियों को अपने कारोबार को विस्तार करने का मौका भी मिलेगा।