वित्त मंत्री पीयूष गोयल नौ फरवरी को RBI बोर्ड को करेंगे संबोधित

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Feb 3 2019 4:54PM
वित्त मंत्री पीयूष गोयल नौ फरवरी को RBI  बोर्ड को करेंगे संबोधित

केंद्रीय बैंक की पहली छमाही की स्थिति के आधार पर सरकार को वर्तमान वित्त वर्ष में आरबीआई से 28,000 करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश मिलने की उम्मीद है।

नयी दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल नौ फरवरी को रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड की बैठक को संबोधित करेंगे। इस दौरान वह अंतरिम बजट के मुख्य बिन्दुओं को रेखांकित करेंगे। छठीं मौद्रिक नीति समीक्षा के दो दिन बाद यह बैठक होनी है। सूत्रों के मुताबिक नौ फरवरी की बोर्ड की बैठक में वर्तमान वित्त वर्ष के लिए अंतरिम लाभांश के सरकार के अनुरोध पर भी विचार किया जाएगा।
 
केंद्रीय बैंक की पहली छमाही की स्थिति के आधार पर सरकार को वर्तमान वित्त वर्ष में आरबीआई से 28,000 करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश मिलने की उम्मीद है। रिजर्व बैंक चालू वित्त वर्ष के लिए 40,000 करोड़ रुपये के लाभांश का भुगतान कर चुका है। उल्लेखनीय है कि केंद्रीय बैंक जुलाई से जून के वित्तीय वर्ष व्यवस्था के अनुसार चलता है।
 


 
बजट के बाद की यह परंपरागत बैठक ऐसे समय में होगी जब सरकार ने राजकोषीय घाटे के लक्ष्य में थोड़ा परिवर्तन किया है। अंतरिम बजट में पांच लाख तक की आय वालों को कर में छूट एवं 12 करोड़ किसानों के लिए आय समर्थन योजना की घोषणा की गयी है।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप


Related Story

Related Video