• सोने-चांदी के दामों में उछाल, जानें 10 ग्राम सोने का कितना है भाव?

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय कीमतों में मजबूती और रुपये में गिरावट आने की वजह से दिल्ली में 24 कैरेट सोने का भाव 115 रुपये ऊंचा बोला गया।

नयी दिल्ली। वैश्विक बाजारों में मजबूती के रुख के कारण दिल्ली सर्राफा बाजार में बृहस्पतिवार को सोना 115 रुपये की तेजी के साथ 39,017 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। बाजार सूत्रों ने यह जानकारी दी। बुधवार को सोने का भाव 38,902 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

इसे भी पढ़ें: मॉल91 यूजर्स अब डिजिटली खरीद सकेंगे सोना, जानें कितना कर सकते हैं निवेश

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय कीमतों में मजबूती और रुपये में गिरावट आने की वजह से दिल्ली में 24 कैरेट सोने का भाव 115 रुपये ऊंचा बोला गया।’’ उन्होंने कहा कि दिन के कारोबार के दौरान अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया सात पैसे कमजोर हो गया।

इसे भी पढ़ें: भारत को झटका! सितंबर माह में एक्सपोर्ट 6.57 प्रतिशत घटा, व्यापार घाटा भी हुआ सबसे कम

बृहस्पतिवार के कारोबार में चांदी भी 95 रुपये की तेजी के साथ 47,490 रुपये प्रति किलोग्राम पर बोली गई। बुधवार को यह 47,395 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई था। पटेल ने कहा कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने बाजार की अपेक्षा के अनुरूप मुख्य ब्याज दर में कटौती की है।

इसे भी पढ़ें: सोने में पांच रुपये की मामूली तेजी, चांदी में 91 रुपये की गिरावट

हालांकि फेडरल रिजर्व ने मौद्रिक नीति में ब्याज दर के मामले में आगे उदारता बरतने पर रोक लगाये जाने का संकेत दिया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव बढ़कर 1,500 डॉलर प्रति औंस तथा चांदी तेजी के साथ 18 डॉलर प्रति औंस पर बोली गई।