सरकार अगले कुछ दिनों में 56 सैन्य परिवहन विमानों के सौदे को अंतिम रूप दे सकती है

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  सितंबर 24, 2021   06:36
सरकार अगले कुछ दिनों में 56 सैन्य परिवहन विमानों के सौदे को अंतिम रूप दे सकती है
प्रतिरूप फोटो

रक्षा मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने लंबे समय से अटकी इस खरीद को दो हफ्ते पहले मंजूरी दे दी थी। सौदे के तहत, अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के 48 महीनों के भीतर स्पेन के एयरबस डिफेंस एंड स्पेस द्वारा उड़ान भरने की स्थिति वाले 16 विमान उपलब्ध कराए जाएंगे।

सितंबर रक्षा मंत्रालय वायुसेना के एवरो-748 विमानों की जगह 56 सी-295 परिवहन विमान खरीदने के लिए करीब 20,000 करोड़ रुपये के एयरबस-टाटा सौदे को अगले कुछ दिनों में अंतिम रूप दे सकता है।

सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। रक्षा मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने लंबे समय से अटकी इस खरीद को दो हफ्ते पहले मंजूरी दे दी थी। सौदे के तहत, अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के 48 महीनों के भीतर स्पेन के एयरबस डिफेंस एंड स्पेस द्वारा उड़ान भरने की स्थिति वाले 16 विमान उपलब्ध कराए जाएंगे।

अधिकारियों ने कहा कि शेष 40 विमानों का निर्माण भारत में एयरबस डिफेंस एंड स्पेस और टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (टीएएसएल) द्वारा संयुक्त रूप से अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के 10 वर्षों के भीतर किया जाएगा।

सी-295एमडब्ल्यू विमान 5-10 टन क्षमता वाला परिवहन विमान है। यह अपनी तरह की पहली परियोजना है जिसमें एक निजी कंपनी द्वारा भारत में सैन्य विमान का निर्माण किया जाएगा।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।