गरीब और वंचितों के लिए पीएफएस ने प्रस्तुत किए मोबाइल हैल्थ क्लीनिक

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jan 23 2019 1:08PM
गरीब और वंचितों के लिए पीएफएस ने प्रस्तुत किए मोबाइल हैल्थ क्लीनिक
Image Source: Google

ये मोबाइल हैल्थ क्लीनिक दिल्ली में ऐसी जगहों पर खड़े रहेंगे शहर के वंचित लोग बड़ी तादाद में रहते हैं जैसे− नांगलोई, सीलमपुर, जैदपुर ऐक्सटेंशन, मुंडका आदि।

नई दिल्ली। इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कंपनी पीएफएस (पीटीसी इंडिया फाइनेंशियल सर्विसिस) ने आज दिल्ली एनसीआर के ग्रामीण व दूरस्थ इलाकों में बसे वंचित तबकों को चिकित्सा सेवाएं मुहैया कराने के लिए तीन मोबाइल हैल्थ क्लीनिक लांच किए। इन मोबाइल क्लीनिकों को ऊर्जा मंत्रालय में सचिव श्री अजय कुमार भल्ला, आईएएस ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। इस मौके पर पीटीसी इंडिया के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक श्री दीपक अमिताभ, आईआरएस और पीएफएस के प्रबंध निदेशक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ पवन सिंह तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति एवं कंपनी के वरिष्ठ प्रबंधन अधिकारीगण उपस्थित थे।

भाजपा को जिताए




 
पीटीसी फाउंडेशन ट्रस्ट तथा हिंदुस्तान लेटेक्स फैमिली प्रोमोशन ट्रस्ट की सहभागिता में शुरु किया गया यह कार्यक्रम बड़ी तादाद में वंचित तबकों को मुफ्त मेडिकल चैकअप, बुनियादी दवाएं व स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराएगा जिन्हें उत्तम चिकित्सा सेवाओं व अस्पताल की सुविधाओं के अभाव से जूझना पड़ता है। ये तीन मोबाइल हैल्थ क्लीनिक (डभ्ब्) डायग्नोस्टिक उपकरणों से युक्त हैं और ये डायबिटीज़, डेंगू व ईसीजी के बुनियादी परीक्षणों में सक्षम हैं। प्रत्येक डभ्ब् में बुनियादी दवाओं व कंज्यूमेबल्स की फार्मेसी भी है। समय−समय पर कार्डियोलॉजी, ऑर्थोपीडिक्स, पीडियाटि्रक्स, ईएनटी और डेंटल आदि के लिए विशेष चिकित्सा सेवाओं की व्यवस्था भी की जाएगी। इस पहल के तहत कुछ सरकारी अस्पतालों से भी गठबंधन किया गया है ताकि गंभीर बीमारियों के मामले उन तक रैफर किए जा सकें। 
 


 
उद्घाटन समारोह के अवसर पर पीएफएस के प्रबंध निदेशक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ पवन सिंह ने कहा, ''यह पहल न केवल लोगों की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा करेगी बल्कि शिक्षाप्रद भी होगी जिसके जरिए लोगों को बेहतर साफ−सफाई के लिए क्या करना और क्या नहीं करना चाहिए इस बारे में बताया जाएगा। डभ्ब् स्थानीय स्कूली बच्चों और सड़क किनारे खानपान की वस्तुएं बेचने वालों के लिए स्वास्थ्य जागरुकता एवं हाइजीन कैम्प भी आयोजित करेंगे। हर एक डभ्ब् बुनियादी डायग्नोस्टिक हार्डवेयर व फार्मेसी से युक्त है तथा ये बुनियादी स्वास्थ्य मसलों एवं रोगों से निपटने के लिए तैयार हैं।'' ये मोबाइल हैल्थ क्लीनिक दिल्ली में ऐसी जगहों पर खड़े रहेंगे शहर के वंचित लोग बड़ी तादाद में रहते हैं जैसे− नांगलोई, सीलमपुर, जैदपुर ऐक्सटेंशन, मुंडका आदि।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप