दो महीने बाद खोले गए दुकानों का क्या है हाल? ग्राहकों की संख्या में आई कमी

दो महीने बाद खोले गए दुकानों का क्या है हाल? ग्राहकों की संख्या में आई कमी

बेनेट इंडिया के सीईओ संदीप चुग के मुताबिक कंपनी ने आंध्रप्रदेश, केरल ,गोवा, पांडिचेरी और पंचकूला में दुकानों की बिक्री में 15 से 20% की बढ़ोतरी देखी गई है। कोरोना लॉकडाउन के बाद कम से कम 310 स्टोरों में से सिर्फ 26 को ही खोले गए है।

नई दिल्ली। दो महीने से बंद सभी दुकानों को फिर से खोलना और व्यापार शुरू करना काफी मुशिकल होता नजर आ रहा है। कोरोना लॉकडाउन की वजह से कई दुकानों को बंद कर दिया गया था लेकिन अब सुस्त पड़े उघोग जगत को फिर से तंदरूस्त करने के लिए छोटे शहर खुदरा और रेस्तंरा फिर से खोले जा रहे है। आर्थिक गतिविधि फिर से  शुरू हो सके इसको देखते हुए ये भले ही छोटे शहरों से लेकर बड़े शहरों तक दुकानें खोली जा रही है लेकिन कोरोना महमारी के डर से अब लोग सिर्फ जरूरत के सामानों को खरीदना ज्यादा पंसद कर रहे है। इससे कई दुकानदारों को काफी घाटा हो रहा है। महमारी से पहले जिन ग्राहकों की हर एक दुकानों में चहल-पहल दिखती थी आज वहीं ग्राहक सिर्फ जरूरत के वक्त ही बाहर निकल रहे है और जरूरत का सामान खरीद रहे है।

इसे भी पढ़ें: जेट एयरवेज ने विदेश में फंसे भारतीयों को लाने के लिए दो बोइंग विमानों की पेशकश की

बेनेट इंडिया के सीईओ संदीप चुग के मुताबिक  कंपनी ने आंध्रप्रदेश, केरल ,गोवा, पांडिचेरी और पंचकूला में दुकानों की बिक्री में 15 से 20%  की बढ़ोतरी देखी गई है। कोरोना लॉकडाउन के बाद कम से कम 310 स्टोरों में से सिर्फ 26 को ही खोले गए है। वहीं तनिष्क ज्वैलरी ने बैंगलोर के साथ छोटे शहरों में अपने 50 स्टोर्स दोबारा खोले है। लेकिन ग्राहकों की संख्या बड़े शहर जैसे बैंगलोर से ज्यादा छोटे शहरों में देखने को मिल रहे है। वहीं ज्वेलरी डिवीजन के सीईओ आनंद चावला ने बताया कि छोटे शहरों में ग्राहकों की संख्या बैंगलोर से ज्यादा देखने को मिल रहा है। कई लोगों को इस बात की भी राहत मिल रही है कि बैंगलोर में कई दुकानों को खोल दिया गया है वही दिल्ली और मुंबई जैसे कोरोना हॉटस्पोट शहरों में अभी भी कई दुकानों को बंद रखने को कहा गया है। जेएलएल इंडिया के एमडी शुभ्रांशु पाणि का कहना है कि आर्थिक गतिविधियों को दोबारा शुरू करने से रिटेलर्स को काफी राहत मिली है।

इसे भी पढ़ें: सैनिटाइजर का बढ़ा उत्पादन, दीपक फर्टिलाइजर्स ने पेश किया हैंड सैनिटाइजर प्रोडक्ट

वहीं डोमिनोज पिज्जा और डंकिन डोनट्स के 938 स्टोर खोले गए है। इस कोरोना लॉकडाउन के चौथे चरण में दी गई ढील को देखते हुए प्यूमा ने देश भर में अपने 378 स्टोरों में से 63 को खोल दिया है।महाप्रबंधक दक्षिण-पूर्व एशिया अभिषेक गांगुली ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण ग्राहकों की संख्या में काफी गिरावट आई है। अब ग्राहक सिर्फ जरूरत के सामनों को खरीदने के लिए बाहर निकल रहे है। कोरोना महामारी से पहले जो ग्राहक उत्साह के साथ बाहर शॉपिंग करने निकलते थे आज वहीं ग्राहकों की संख्या में काफी कमी देखी गई है। दो महीने बंद रहे दुकानों के कारण मांग में तेजी तो आई है लेकिन सिर्फ जरूरतों के सामनों के लिए ही ग्राहको का बाहर निकलना काफी मुश्किले पैदा कर रहा है।