Steelbird नया कारखाना लगाने, विस्तार पर करेगी 105 करोड़ रुपये का निवेशः प्रबंध निदेशक

Steelbird
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Common
स्टीलबर्ड के हेलमेट बनाने के आठ कारखाने हैं। हिमाचल प्रदेश के बद्दी में चार और उत्तर प्रदेश के नोएडा में चार संयंत्र स्थित हैं। क्षमता विस्तार के साथ कंपनी की हेलमेट बनाने की क्षमता बढ़कर 50,000 हेलमेट प्रतिदिन हो जाएगी जो अभी 21,000 है।

नयी दिल्ली। हेलमेट बनाने वाली घरेलू कंपनी स्टीलबर्ड हाईटेक इंडिया लि. अपनी क्षमता बढ़ाने के लिये नया कारखाना लगाने और अन्य संयंत्रों के विस्तार पर 105 करोड़ रुपये निवेश करेगी। इसके साथ कंपनी ने देश के हर जिले में अपना शोरूम खोलने की योजना बनायी है। कंपनी के प्रबंध निदेशक राजीव कपूर ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। स्टीलबर्ड के हेलमेट बनाने के आठ कारखाने हैं। हिमाचल प्रदेश के बद्दी में चार और उत्तर प्रदेश के नोएडा में चार संयंत्र स्थित हैं। क्षमता विस्तार के साथ कंपनी की हेलमेट बनाने की क्षमता बढ़कर 50,000 हेलमेट प्रतिदिन हो जाएगी जो अभी 21,000 है।

कपूर ने पीटीआई से कहा, ‘‘स्टीलबर्ड क्षमता बढ़ाने के लिये हिमाचल प्रदेश के बद्दी में 50 करोड़ रुपये के निवेश से एक नया कारखाना लगाएगी। इसके अलावा वहां पहले से मौजूदा संयंत्रों के आधुनिकीकरण और विस्तार पर 55 करोड़ रुपये खर्च करेगी। नया कारखाना लगाने और संयंत्रों का विस्तार कार्य मार्च 2025 तक पूरा होने की उम्मीद है। इस क्षमता विस्तार के साथ कंपनी की हेलमेट बनाने की क्षमता मार्च 2025 तक बढ़कर 50,000 हेलमेट प्रतिदिन हो जाएगी।’’ उन्होंने यह भी कहा कि ब्रांडेड हेलमेट बाजार में कंपनी की हिस्सेदारी 35 प्रतिशत है और क्षमता विस्तार के साथ यह हिस्सेदारी बढ़कर 50 प्रतिशत पहुंचने का अनुमान है। उद्योग जगत के अनुमान के अनुसार देश का हेलमेट बाजार 2,000 करोड़ रुपये का है। इसमें संगठित क्षेत्र की हिस्सेदारी 1,500 करोड़ रुपये की है।

इसे भी पढ़ें: Stock Market Update: सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन बाजार मजबूत, सेंसेक्स, निफ्टी बढ़त के साथ बंद

कपूर ने कहा, ‘‘हम क्षमता विस्तार के साथ घरेलू बाजार में वितरण नेटवर्क बढ़ाने पर भी ध्यान दे रहे हैं। इसके तहत मौजूदा वितरण नेटवर्क को 2,200 से बढ़ाकर मार्च 2025 तक 2,400 करने का लक्ष्य है। साथ ही हमारी अपने शोरूम की संख्या भी मौजूदा 150 से बढ़ाकर 1,000 करने की योजना है। कंपनी का हर जिले में स्टीलबर्ड हेलमेट स्टोर खोलने का लक्ष्य है।’’ निर्यात का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि अभी हम अपने कुल कारोबार का लगभग पांच प्रतिशत निर्यात करते हैं। निर्यात मुख्य रूप से कंबोडिया, केन्या, नेपाल, बांग्लादेश और यूरोपीय देशों को किया जाता है। कंपनी का लक्ष्य 2024-25 तक निर्यात बढ़ाकर कुल कारोबार का 10 प्रतिशत करने का लक्ष्य है। कंपनी का कुल कारोबार 2022-23 में 478 करोड़ रुपये का था।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़