एम्स ने M.Sc/B.Sc. (एच) नर्सिंग प्रवेश परीक्षा 2021 को किया स्थागित, जानिए बड़ी बातें

एम्स ने M.Sc/B.Sc. (एच) नर्सिंग प्रवेश परीक्षा 2021 को किया स्थागित, जानिए बड़ी बातें

एम्स ने M.SC पाठ्यक्रम और B.SC (H) नर्सिंग प्रवेश परीक्षा स्थगित कर दी है। M.SC पाठ्यक्रमों और B.SC (H) नर्सिंग की परीक्षा 14 जून को होने वाली थी, जिसे देश भर में COVID19 मामलों में वृद्धि के कारण स्थगित कर दिया गया है।

बीएससी ऑनर्स के लिए एम्स नर्सिंग 2021 (All India Institute of Medical Sciences- AIIMS) परीक्षा तिथि कोविड-19 महामारी के कारण को स्थगित कर दिया गया है। जल्द ही नई तारीख की घोषणा की जाएगी। बीएससी पोस्ट बेसिक नर्सिंग और एमएससी नर्सिंग पाठ्यक्रम के लिए इसकी घोषणा कर दी गई है। यह 27 जून 2021 को आयोजित किया जाना था। यह अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली द्वारा आयोजित किया जाता है। यह एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो हर साल आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवार बीएससी नर्सिंग, पोस्ट बीएससी नर्सिंग और एमएससी नर्सिंग पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकते हैं। भारत में विभिन्न संस्थानों द्वारा प्रवेश की पेशकश की जाएगी।

इसे भी पढ़ें: पैथोलॉजी में है सुनहरा भविष्य, ऐसे बनाएं कॅरियर

बीएससी पैरामेडिकल और बीएससी (एच) दोनों नर्सिंग परीक्षाएं 27 जून, 2021 को आयोजित होने वाली थीं। आधिकारिक नोटिस में लिखा है, कोविड -19 के प्रकोप के कारण पैदा हुई स्थिति को देखते हुए एम्स के सक्षम प्राधिकारी ने निर्णय लिया है कि जून 2021 में निर्धारित प्रवेश परीक्षा के आयोजन को स्थगित करें। उक्त परीक्षा के आयोजन की संशोधित तिथियों को वेबसाइट के माध्यम से नियत समय में अधिसूचित किया जाएगा।

संस्थान ने पहले ही M.SC पाठ्यक्रम और B.SC (H) नर्सिंग प्रवेश परीक्षा स्थगित कर दी है। M.SC पाठ्यक्रमों और B.SC (H) नर्सिंग की परीक्षा 14 जून को होने वाली थी, जिसे देश भर में COVID19 मामलों में वृद्धि के कारण स्थगित कर दिया गया है। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार एम्स की आधिकारिक साइट देख सकते हैं।

एडमिट कार्ड 2 जुलाई, 2021 को जारी होने वाला था, लेकिन अब परीक्षा स्थगित होने के कारण देरी होने की उम्मीद है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा हॉल में एक आईडी प्रूफ के साथ अपना एम्स नर्सिंग एडमिट कार्ड लेकर आएं। प्रवेश पत्र पर लिखे  हुए सभी विवरण जैसे समय और तिथि, स्थान, नाम, रोल नंबर आदि की जांच करें। उम्मीदवारों को डाक द्वारा प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा।

एम्स नर्सिंग 2021 परीक्षा पैटर्न

एम्स नर्सिंग 2021 परीक्षा पैटर्न इस प्रकार होता है:

परीक्षा का तरीका: परीक्षा ऑनलाइन मोड के माध्यम से आयोजित की जाएगी।

प्रश्नों के प्रकार: परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे।

खंड: प्रश्न पत्र चार खंडों में विभाजित किया जाएगा।

भाषा: प्रश्न पत्र अंग्रेजी भाषा में होगा।

अंकन योजना: प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक प्रदान किया जाएगा।

नकारात्मक अंकन: गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काटे जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: ऑनलाइन ट्यूशन के क्षेत्र में बनाएं कॅरियर, संभावनाएं अपार हैं

एम्स नर्सिंग की परीक्षा 571 बीएससी (एच) नर्सिंग, 30 बीएससी नर्सिंग (पोस्ट-बेसिक) और 124 एमएससी नर्सिंग सीटों पर प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। अंतिम पंजीकरण के बाद एम्स, दिल्ली, कंप्यूटर आधारित मोड में एम्स नर्सिंग परीक्षा आयोजित करेगा। एम्स नर्सिंग परीक्षा पैटर्न के अनुसार, बीएससी नर्सिंग परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों को 100 बहुविकल्पीय प्रश्नों का उत्तर देना होगा। जबकि एम्स बीएससी नर्सिंग (पोस्ट बेसिक) और एमएससी नर्सिंग के लिए उपस्थित होने वालों को क्रमशः 70 और 90 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का उत्तर देना होगा। अधिकारी एम्स नर्सिंग परिणाम को ऑनलाइन मोड में aiimsexams.ac.in पर प्रकाशित करेंगे।

एम्स नर्सिंग 2021 सिलेबस

यहां एम्स नर्सिंग पाठ्यक्रम के कुछ महत्वपूर्ण विषयों का उल्लेख किया गया है, जो इस प्रकार है:

बीएससी नर्सिंग के लिए पाठ्यक्रम:

जीव विज्ञान: कोशिका का संरचनात्मक संगठन, कोशिका सिद्धांत, द्विपद और नामकरण का वर्गीकरण, खनिज पोषण, आवश्यक तत्व और उनके कार्य, मानव कल्याण में पौधे की भूमिका।

भौतिकी: इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, वर्तमान और चुंबकत्व का चुंबकीय प्रभाव, प्रत्यावर्ती धारा, पदार्थ की दोहरी प्रकृति, संचार प्रणाली।

रसायन विज्ञान: इलेक्ट्रोकैमिस्ट्री, डी और एफ ब्लॉक तत्व, सोलूशन्स, सरफेस रसायन शास्त्र, अल्कोहल, सॉलिड स्टेट, रासायनिक कैनेटीक्स।

इसे भी पढ़ें: बेहतर अवसर की तलाश में हैं तो मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन क्षेत्र में किस्मत आजमा सकते हैं

एमएससी नर्सिंग के लिए पाठ्यक्रम: 

पोषण, शरीर रचना विज्ञान, जैव रसायन, सूक्ष्म रसायन, दाई और प्रसूति नर्सिंग, बाल स्वास्थ्य नर्सिंग, नर्सिंग अनुसंधान और सांख्यिकी, समाजशास्त्र, नर्सिंग सेवा और शिक्षा का प्रबंधन, पैथोलॉजी और आनुवंशिकी।

प्रिपरेशन टिप्स 

एम्स नर्सिंग तैयारी के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स और ट्रिक्स इस प्रकार हैं:

- अपनी पढ़ाई के लिए एक टाइम टेबल बनाएं और उसका रोजाना पालन करें।

- अपने परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से समझें।

- महत्वपूर्ण विषयों के संक्षिप्त नोट्स बनाएं और इसे रोजाना संशोधित करें।

- उम्मीदवार पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों के सैंपल क्वेश्चन पेपर्स  की भी मदद ले सकते हैं।

- उम्मीदवार ऑनलाइन मॉक टेस्ट हल कर सकते हैं।

- स्वस्थ भोजन करें और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

- जे. पी. शुक्ला







This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept